• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Fact Check: क्या फर्जी पत्रकारों के खिलाफ कार्रवाई करेगा सूचना प्रसारण मंत्रालय, जानें वायरल मैसेज की सच्चाई

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 20 जून: सोशल मीडिया के आने से पिछले एक दशक में काफी ज्यादा बदलाव हुए हैं, लेकिन इस पर फैलने वाली अफवाह सरकार के लिए अभी भी चिंता का विषय बनी हुई है। कई नए कानून आने के बाद भी सोशल मीडिया पर लगातार झूठी जानकारियां सर्कुलेट होती रहती हैं। अब व्हाट्सएप पर फॉरवर्ड हो रहे एक मैसेज में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार फर्जी पत्रकारों पर कार्रवाई करेगी। इसके लिए सूचना प्रसारण मंत्रालय ने नए नियम भी बनाए हैं।

Information Broadcasting Ministry

वायरल हो रहे मैसेज में सबसे ऊपर हेडिंग लिखी कि फर्जी पत्रकारों के खिलाफ होगा एक्शन, एफआईआर और जेल। इसके आगे लिखा गया कि भारत के सूचना प्रसारण मंत्रालय ने जाली पत्रकारों पर शिकंजा कसने की तैयारी कर ली है। सूचना प्रसारण मंत्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर ने इसको लेकर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी दी। इसके बाद ये मैसेज सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुआ। कुछ लोगों का दावा है कि सरकार अब प्रेस की आजादी पर शिकंजा कसना चाह रही है।

 Fact Check: लोनी में बुजुर्ग के साथ मारपीट करने वालों से लिया गया बदला? जानें वायरल वीडियो की सच्चाई Fact Check: लोनी में बुजुर्ग के साथ मारपीट करने वालों से लिया गया बदला? जानें वायरल वीडियो की सच्चाई

भारत सरकार के पीआईबी ने जब इसका फैक्ट चेक किया, तो सच्चाई कुछ और ही निकली। पीआईबी ने ट्वीट कर लिखा कि केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री के कथित वक्तव्य के हवाले से यह दावा किया गया है कि फर्जी पत्रकारों के खिलाफ कार्रवाई कर उन्हें गिरफ्तार किया जाएगा। ये दावा फर्जी है। राज्यवर्धन राठौर ने अपने किसी वक्तव्य में ये दावा नहीं किया था। हालांकि अब राठौर के पास इस मंत्रालय की जिम्मेदारी नहीं है। ऐसे में अगर आपके पास भी ये आए तो इसे फॉरवर्ड ना करें।

Fact Check

दावा

फर्जी पत्रकारों पर होगी कार्रवाई

नतीजा

वायरल मैसेज पूरी तरह से फर्जी

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

English summary
Information Broadcasting Ministry no statment on fake journalists
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X