• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

फैक्ट चैक: क्या है श्रीनगर के लाल चौक पर तिरंगा फहराए जाने की तस्वीरों की सच्चाई

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। 15 अगस्त के दिन के बाद से एक फोटो खूब वायरल हो रही है, जिसमें श्रीनगर के लौल चौक पर तिरंगा लहराते हुए दिखाया गया है। कई भाजपा नेताओं ने भी इसे शेयर करते हुए कहा है कि पहली बार इस स्वतंत्रता दिवस पर लाल चौक पर तिरंगा फहराया गया है। हालांकि ये दावा ठीक नहीं है। फैक्ट चैक करने वाली साइटों ने पाया है कि इस वायरल तस्वीर के साथ छेड़छाड़ की गई है। कई साल पुरानी तस्वीर को फोटोशॉप के जरिये बदला गया है। जिसके बाद इसे लाल चौक पर तिरंगा फहराने की बात कहते हुए वायरल किया गया है।

independence day, srinagar, lal chowk, jammu kashmir, fake news buster

तस्वीर के बारे में पाया गया है कि ये फोटो दस साल से इंटरनेट पर मौजूद है और इसे फोटोशॉप के जरिये बदला गया है। इसी पुरानी तस्वीर में छेड़छाड़ करके इसमें तिरंगे झंड़े को जोड़ दिया गया है। इसे भाजपा के दो सांसदों के अलावा कई लोगों ने शेयर किया है। जिसमें दिल्ली के पूर्व मंत्री कपिल मिश्रा भी शामिल हैं। हालांकि फैक्ट चैक में ये साफ हो गया है कि स्वतंत्रता दिवस पर लाल चौक पर कोई झंडारोहण नहीं हुआ। प्रशासन की सख्तियों के चलते ज्यादातर लोग भी घरों में ही बंद रहे।

े

इस तस्वीर को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म किए जाने से जोड़ा जा रहा है और कहा जा रहा है कि जम्मू-कश्मीर को विशेष अधिकार देने वाले अनुच्छेद 370 के होते कभी लाल चौक पर तिरंगा नहीं दिखा लेकिन इस साल लाल चौक के क्लॉक टावर पर भारत का राष्ट्रीय झंडा तिरंगा लहरा रहा है। इस तस्वीर को ट्विटर पर शेयर करते हुए एक यूजर ने लिखा- 5 अगस्त 2019 के बाद क्या बदला? श्रीनगर का लाल चौक जो वंशवादी नेताओं और जिहादी ताकतों के भारत विरोधी प्रचार का केंद्र बन गया था, अब राष्ट्रवाद का ताज बन गया है।

ये भी पढ़िए- क्या अयोध्या में मस्जिद के लिए मिली जगह पर बनेगा बाबरी हॉस्पिटल? जानिए वायरल तस्वीर की सच्चाईये भी पढ़िए- क्या अयोध्या में मस्जिद के लिए मिली जगह पर बनेगा बाबरी हॉस्पिटल? जानिए वायरल तस्वीर की सच्चाई

English summary
independence day srinagar lal chowk hosting indian flag fake picture
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X