• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Fact Check: क्या बेघर और बिना पहचान पत्र वाले लोग टीकाकरण से हैं वंचित? सरकार ने दी सफाई

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 23 जून: देशभर में कोरोना महामारी के खिलाफ टीकाकरण अभियान युद्धस्तर पर जारी है। दो दिन पहले भारत सरकार ने 24 घंटे के अंदर 88 लाख डोज लगाकर नया रिकॉर्ड बनाया। इसके बावजूद कुछ लोग वैक्सीनेशन को लेकर सोशल मीडिया पर अफवाह फैला रहे हैं। साथ ही बहुत से लोग उनके चक्कर में पड़कर गलत जानकारी साझा कर रहे। अब इसी तरह के एक मामले में स्वास्थ्य मंत्रालय ने सफाई दी है।

 बिना पहचान पत्र वाले लोग टीकाकरण से हैं वंचित?

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही पोस्ट के मुताबिक भारत सरकार रजिस्ट्रेशन कराने वाले लोगों को वैक्सीन दे रही है, लेकिन उन लोगों के लिए कोई व्यवस्था नहीं की गई है, जिनके पास घर नहीं है। इसके अलावा स्मार्ट फोन और आधार कार्ड जैसी आईडी ना रखने वाले लोग भी वैक्सीनेशन से छूट जा रहे हैं। ऐसे में साफ होता है कि सरकार अमीरों-गरीबों के बीच भेदभाव कर रही है।

कोरोना की तीसरी लहर पर बोले CM रूपाणी- मेडिकल ऑक्सीजन की कमी नहीं होगी, 1800 मीट्रिक टन कर बढ़ेगी क्षमताकोरोना की तीसरी लहर पर बोले CM रूपाणी- मेडिकल ऑक्सीजन की कमी नहीं होगी, 1800 मीट्रिक टन कर बढ़ेगी क्षमता

अब मामले में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सफाई जारी की है। मंत्रालय ने कहा कि ऐसी कुछ रिपोर्ट्स आई हैं, जिनमें आरोप लगाया गया है कि तकनीकी चीजों की अनुपलब्धता के चलते बेघर लोगों को वैक्सीन नहीं मिल पा रही। इसके अलावा टेक्निकली कमजोर लोग भी वंचित हैं। ये दावा पूरी तरह से निराधार है। भारत सरकार ऐसे लोगों के लिए स्पेशल सेशन आयोजित कर रही, जिनके पास पहचान पत्र, फोन या घर नहीं है। इसके अलावा घर-घर जाकर बुजुर्गों और विकलांग व्यक्तियों के लिए टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है, ताकि कोई भी इससे वंचित ना रहे।

Fact Check

दावा

बिना पहचान पत्र वाले लोग टीकाकरण से हैं वंचित

नतीजा

दावा गलत, चलाया जा रहा विशेष अभियान

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

English summary
Health Ministry says Special vaccination sessions for without id card people
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X