• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Fact check: क्या श्रीलंका में भी भाजपा ने शुरू की पार्टी की ब्रान्च? जानिए क्या है वायरल दावे का सच

|

नई दिल्ली। हाल ही में भाजपा नेता और त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब देब ने कहा था कि अमित शाह की योजना भारतीय जनता पार्टी के नेपाल और श्रीलंका में भी विस्तार की थी। उनके बयान की सोशल मीडिया पर काफी चर्चा रुकी नहीं थी कि एक और तस्वीर सामने आ गई। जिसमें श्रीलंका के एक नेता प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे हैं और उनके पीछे बैनर पर भाजपा लिखा है। इस तस्वीर को भाजपा नेता राम माधव ने भी शेयर किया है। अब इस तस्वीर की बुनियाद पर ये दावा किया जा रहा है कि भाजपा की इकाई श्रीलंका में भी गठन हो गया है। ये सोशल मीडिया पर खूब वायरल है लेकिन आपको बता दें कि श्रीलंका में भाजपा के सक्रिय होने से संबंधित ये दावा गलत है।

cdvfb

जो तस्वीर शेयर की जा रही है, वो श्रीलंका के नेता वी. मुथुस्वामी की है। उनकी पार्टी का बीजेपी से कोई संबंध नहीं है। उनकी पार्टी का नाम 'लंकाई भारतीय जनता काट्ची है, जिसका अंग्रेजी नाम Sri Lanka Bharathiya Janatha Party (SLBJP) है, इसीलिए लोग इसे श्रीलंका की भारतीय जनता पार्टी कहकर वायरल कर रहे हैं। खुद मुथुस्वामी ने साफ किया है कि उनकी पार्टी का का भारतीय दल बीजेपी से कोई संबंध नहीं है। उन्होंने कहा कि हमारी पार्टी का मकसद शिक्षा के स्तर को बेहतर करना और कमजोर लोगों के लिए काम करना है। उन्होंने कहा कि अगर भारत हमारी मदद करेगा तो हम मीडिया को बताएंगे।

बता दें कि त्रिपुरा के सीएम के श्रीलंका में भाजपा के विस्तार संबंधी बयान के बाद श्रीलंका के चुनाव आयोग प्रमुख निमल पंचीवा ने खुद आगे आकर इसे बेबुनियाद कहा था।उन्होंने कहा था कि श्रीलंका का कोई भी राजनीतिक दल विदेश में किसी भी दल से जुड़ा हो सकता है लेकिन किसी और देश का दल यहां चुनाव नहीं लड़ सकता है। हमारा कानून इसकी इजाजत नहीं देता है।

बॉडी शेमिंग पर बोंली विद्या बालन, 'मेरे वजन को लेकर इतना कुछ कहा गया कि खुद के शरीर से होने लगी थी नफरत'

Fact Check

दावा

श्रीलंका में भी भाजपा के विस्तार कर पार्टी इकाई शुरू करने का दावा

नतीजा

दावा निराधार, श्रीलंका की एक पार्टी के नाम को गलत तरह से किया जा रहा पेश

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Fact check Has the BJP its unit in Sri Lanka no Sri Lanka BJP has no links to India
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X