• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

क्या RBI ने 2,000 रुपये के नोटों की सप्‍लाई बंद कर दी है, जानें क्या है सच

क्या RBI ने 2,000 रुपये के नोटों की सप्‍लाई बंद कर दी है, जानें क्या है सच
Google Oneindia News

नई दिल्‍ली। सोशल मीडिया पर आज कल एक पोस्ट वायरल हो रही है जिसमें ये दावा किया जा रहा है आरबीआई ने 2,000 रुपये के नोटों की सप्‍लाई बंद कर दी है, जिसके कारण केवल 100 रुपये, 200 रुपये और 500 रुपये के नोट ही एटीएम से निकाले जा सकते हैं। आइए जानते हैं क्‍या है इस वायरल पोस्‍ट की सच्‍चाई?

जानें क्या है इस वायरल पोस्‍ट में

जानें क्या है इस वायरल पोस्‍ट में

सोशल मीडिया पर जो पोस्‍ट सर्कुलेशन हो रही है उसमें दावा किया जा रहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 2,000 रुपये के नोटों की सप्‍लाई बंद कर दी है। दावे में आगे कहा गया है कि इसकी वजह से केवल 100 रुपये, 200 रुपये और 500 रुपये के नोट ही एटीएम से निकाले जा सकते हैं। हिंदी में लिखे इस दावें में लिखा है, "अब 2,000 रुपये के नोट एटीएम में नहीं मिलेंगे। बैंक ने भी एटीएम से दो हजार के नोट वाले कैबिर निकालने लगे हैं। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने इसकी शुरूआत कर दी है। सेंट्रल बैंक अपने 58 एटीएम से कैलिबर निकाल चुका है। अन्‍य बैंकों का भी कहना है कि अब एटीएम में सिर्फ 100, 200 व 500 रुपये के नोट ही लोड किए जा रहे हैं। बैंकों ने एटीएम से 2,000 रुपये के नोटों की निकासी शुरू कर दी है। यह सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया द्वारा शुरू किया गया है, जिसने 58 एटीएम से 2,000 रुपये के नोट कैलिबर को हटा दिया है। अन्य बैंक भी कह रहे हैं कि एटीएम में केवल 100 रुपये, 200 रुपये और 500 रुपये के नोट ही भरे जा रहे हैं।

अमिताभ बच्‍चन से शख्‍स ने पूछा- आप दान क्यों नहीं करते, तो बिग बी ने दिया ये करारा जवाबअमिताभ बच्‍चन से शख्‍स ने पूछा- आप दान क्यों नहीं करते, तो बिग बी ने दिया ये करारा जवाब

जानें क्या है इस मैसेज की सच्‍चाई

जानें क्या है इस मैसेज की सच्‍चाई

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने इस वायरल पोस्‍ट को भ्रामक और फर्जी पाया है। हालांकि ये बात सच है कि RBI ने 2,000 रुपये के नोटों की छपाई कम कर दी है, लेकिन नोटों की सप्‍लाई को बंद नहीं किया है। 2,000 रुपये के नोट को वापस लेने के एक फैसले ने बड़ी खबर सामने आई है। हालाँकि, इस बारे में कोई आधिकारिक बयान आरबीआई या केंद्र की ओर से नहीं आया है। प्रेस सूचना ब्यूरो ने भी पुष्टि की है कि वायरल दावा गलत है और आरबीआई ने अभी तक 2,000 रुपये के नोटों की सप्‍लाई बंद नहीं की है।

मॉडल अभिनेत्री नीना सरकार ने मुंडवाए अपने खूबसरत लंबे बाल, वीडियो शेयर कर बताई ये खास वजहमॉडल अभिनेत्री नीना सरकार ने मुंडवाए अपने खूबसरत लंबे बाल, वीडियो शेयर कर बताई ये खास वजह

2 ह‍जार के नोट बंद होने के बारे में आरबीआई ने बोली ये बात

2 ह‍जार के नोट बंद होने के बारे में आरबीआई ने बोली ये बात

इससे पहले, इंडिया टुडे द्वारा दायर एक आरटीआई याचिका के जवाब में, आरबीआई ने पुष्टि की थी कि जून 2018 और जून 2020 के बीच दो साल के लिए 2,000 रुपये का एक भी नोट नहीं छापा गया था। हालांकि, RBI द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, मार्च 2020 के अंत तक प्रचलन में 2,000 रुपये के नोटों की कुल संख्या "27,398 लाख ही थी। RBI ने अपनी नई सलाना रिपोर्ट में इसका बात की जानकारी दी है कि मार्च २०१39 तक मार्च २०१39 तक ३३,६३२ लाख टुकड़ों से प्रचलन में २००० रुपए के नोटों की संख्या घट गई।इसलिए यह स्पष्ट है कि हालांकि RBI द्वारा छापे गए 2000 रुपये के नोटों की संख्या में गिरावट आई है, केंद्रीय बैंक ने अभी तक मूल्यवर्ग के मुद्रा नोटों की आपूर्ति बंद नहीं की है।

 शिवसेना में शामिल हुईं उर्मिला मांतोडकर ने 42 की उम्र में मोहसिन अख्तर से रचाई थी शादी, जानें इनकी लव-स्‍टोरी शिवसेना में शामिल हुईं उर्मिला मांतोडकर ने 42 की उम्र में मोहसिन अख्तर से रचाई थी शादी, जानें इनकी लव-स्‍टोरी

Fact Check

दावा

RBI stopped the supply of 2,000 rupee notes,

नतीजा

fake news

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

Comments
English summary
सोशल मीडिया पर आज कल एक पोस्ट वायरल हो रही है जिसमें ये दावा किया जा रहा है आरबीआई ने 2,000 रुपये के नोटों की सप्‍लाई बंद कर दी है, जिसके कारण केवल 100 रुपये, 200 रुपये और 500 रुपये के नोट ही एटीएम से निकाले जा सकते हैं। आइए जानते हैं क्‍या है इस वायरल पोस्‍ट की सच्‍चाई?
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X