• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Fact Check: कोरोना वैक्सीन ना लेने वाले लोगों को कैंप में कैद कर रही अमेरिकी सरकार?

|
Google Oneindia News

मुंबई, 3 अगस्त: दुनियाभर में बीते डेढ़ साल से कोरोना महामारी का कहर जारी है। इस बीमारी से बचने के लिए वैक्सीन को सबसे अहम माना जा रहा है। ऐसे में दुनियाभर की सरकारें अपने नागरिकों से टीका लगवाने की अपील कर रही हैं। कई देश सिर्फ टीका लगवाने के बाद ही अपने देशों में प्रवेश की इजाजत दे रहे हैं। ऐसे में कई तरह के दावे भी सामने आ रहे हैं। अमेरिका को लेकर एक मैसेज सामने आया है, जिसमें कहा गया है कि अमेरिका में सभी को टीका लगवाना जरूरी होगा। जो लोग टीका नहीं लेंगे उनको जो बाइडेन की सरकार कैंप में रखेगी। जांच करने पर सामने आया है कि इस दावे में सच्चाई नहीं है।

coronavirus
    Fact Check: Corona Vaccine न लगवाने वालों को Camps में कैद कर रही US Govt ? | वनइंडिया हिंदी

    सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे मैसेज में दावा किया गया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने टीका ना लेने वाले लोगों को कैपों में हिरासत में रखने की घोषणा की है, जब तक कि वे अपनी वैक्सीन नहीं ले लेते। इसकी पुष्टि के लिए एक खबर का स्क्रीनशॉट का भी शेयर किया जा रहा है।

    इंडिया टुडे ने इस वायरल मैसेज की जांच करने पर पाया है कि एक वेबसाइट में व्यंग्य लेख छपा था, जिसमें मजाकिया लहजे में कहा गया था कि अमेरिका में टीका ना लेने पर कैपों में रखा जाएगा। दरअसल इस व्यंगात्मक लेख को एकदम अलग संदर्भ में सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। अमेरिकी सरकार ने टीकों को अनिवार्य नहीं किया है और वायरल मैसेज में किया गया दावा पूरी तरह से गलत है।

    बता दें कि अमेरिका में दुनिया के सबसे ज्यादा कोरोना के मामले आए हैं। अमेरिका में साढ़े तीन करोड़ से ज्यादा कोरोना केस हैं और सवा छह लाख से ज्यादा मौतें कोरोना से हुई हैं। अमेरिका के बाद भारत और फिर ब्राजील में कोरोना के केस मिले हैं।

    पीएम मोदी ने संसद नहीं चलने देने के लिए विपक्ष को बताया जिम्मेदार, बोले- ये लोकतंत्र और जनता का अपमानपीएम मोदी ने संसद नहीं चलने देने के लिए विपक्ष को बताया जिम्मेदार, बोले- ये लोकतंत्र और जनता का अपमान

    Fact Check

    दावा

    अमेरिका में वैक्सीन ना लेने पर कैंप में रखा जाएगा लोगों को

    नतीजा

    वायरल मैसेज में किया गया दावा एकदम झूठा, इसमें सच्चाई नहीं

    Rating

    False
    फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

    English summary
    false message viral on social media claim US put Americans who have not taken Covid vaccines in quarantine camps
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X