• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Fact Check: नदी में बहते शवों की फोटो निकली फेक, कोरोना काल की बताकर की गई थी पोस्ट

|

नई दिल्ली, 13 मई। भारत में कोरोना वायरस महामारी का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है, रोजाना सामने आ रहे तीन लाख से अधिक नए केस और हजारों मौतों से देशभर में भय का माहौल है। इस बीच गंगा नदी में कोविड मृतकों के बह रहे शव मिलने से हड़कंप मचा हुआ है। हाल ही में सोशल मीडिया पर एक विचलित करने वाली फोटो सामने आई है जिसमें गंगा में बहते शवों के आस-पास आवारा कुत्तों और कौवों को देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि यह फोटो बिहार के बक्सर जिले की है जहां हाल ही में 71 अज्ञात शव पाए गए थे। इंटरनेट पर अब यह तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है।

Fake Photographs of dead bodies floating in the river posted on social media

सोशल मीडिया पर इस तस्वीर को बिहार और उत्तर प्रदेश में गंगा में मिले शवों का हवाला देते हुए साझा की जा रही है। साथ ही यह भी आशंका जताई जा रही है राज्यों में कोविड शवों का दाह संस्कार किए बिना गंगा में बहाया जा रहा है। जबकि बक्सर प्रशासन ने गंगा नदी में मिले 71 शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है और मामले की जांच की जा रही है। वहीं, सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इस फोटो को आम आदमी पार्टी (आप) नेता सुशील कुमार गुप्ता ने फेसबुक पर शेयर किया है।

यह भी पढ़ें: फैक्ट चैक: क्या ICMR ने कोरोना से बचने के लिए जारी की है 21 बिंदुओं की गाइडलाइन?

पोस्ट में आप नेता ने दावा किया है कि गंगा में लगभग 500 शव बहते देखे गए हैं। कई शव कोविड-19 किट लिपटे हुए थे। उन्होंने कहा कि बिहार और यूपी दोनों सरकारों की संवेदनहीनता का जीता जागता उदाहरण है और सिस्टम पर बहुत बड़ा धब्बा है। जब हमारी फैक्ट चेक टीम ने फोटो की जांच की तो पाया कि यह वायरल तस्वीर साल 2015 की है। आप नेता का यह दावा झूठा है। 2015 में परियार के पास गंगा नदी में 100 से अधिक शव मिले थे। इस फोटो को 13 जनवरी 2015 को लिया गया था। उस समय स्थानीय प्रशासन ने कहा था कि पवित्र नदी गंगा में लाखों हिंदू अपने मृतक परिजनों का अंतिम संस्कार करते हैं। कानपुर और उन्नाव के जिला प्रशासन ने मामले की जांच के आदेश दिए थे।

Fact Check

दावा

गंगा नदी में तैरती मिलीं 500 से अधिक कोविड मृतकों की लाशें

नतीजा

6 साल पुरानी है फोटो, कोरोना काल से कोई संबंध नहीं

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

English summary
image is being shared in the backdrop of decomposed bodies being found floating in Ganga in Bihar and Uttar Pradesh
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X