• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Fact Check: आपका SBI बैंक खाता हो जाएगा ब्लॉक,आपके पास भी आया ये मैसेज तो हो जाएं अलर्ट,जानें सच्चाई

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 6 जनवरी। पिछले कई दिनों से एक मैसेज सोशल मीडिया पर और लोगों को SMS के जरिए भेजा जा रहा है। सोशल मीडिया पर ये मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि आपका एसबीआई बैंक खाता ब्लॉक हो जाएगा। बैंक खाते को लेकर वायरल हो रहे इस मैसेज से लोग परेशान हो रहे हैं, लेकिन आपको बता दें कि अगर आपके पास भी ये मैसेज आया है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है।

 SBI बैंक खाता हो जाएगा ब्लॉक

SBI बैंक खाता हो जाएगा ब्लॉक

पिछले कुछ दिनों से एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि एसबीआई बैंक खाता बंद हो जाएगा। सरकारी बैंक एसबीआई के नाम से ये मैसेज वायरल हो रहा है। लोगों को SBI के नाम से ये मैसेज भेजकर दावा किया जा रहा है कि आपका बैंक खाता ब्लॉक होने वाला है। अगर आपको भी ये मैसेज मिला है तो परेशान न हो, क्योंकि PIB के फैक्ट चेक में ये मैसेज पूरी तरह से फेक साबित हुआ है। आपको बता दें कि इस मैसेज में मैसेज के नीचे एक लिंक भी भेजा जा रहा है, जिस पर क्लिक कर लोगों को नेट बैंकिंग के जरिए अपडेट करने को कहा जा रहा है।

वायरल मैसेज का फैक्ट चेक

वायरल मैसेज का फैक्ट चेक

पीआईबी फैक्ट चेक ने इस मैसेज को फेक बताया है। PIB Fact Check में इस मैसेज की सच्चाई जानने की कोशिश की है। फैक्ट चेक में ये मैसेज फर्जी निकला है। इस फैक्ट चेक में कहा गा है कि एसबीआई इस तरह का मैसेज नहीं भेजा गया है और न ही बैंक की ओर से अकाउंट ब्लॉक करने की कोई कार्रवाई की जा रही है।

गलती से भी न करें इस लिंक पर क्लिक

गलती से भी न करें इस लिंक पर क्लिक

एसबीआई ने अपने ग्राहकों को इस तरह के किसी भी लिंक पर क्लिक न करने की सलाह दी है। इस तरह के लिंक पर क्लिक कर आप फिशिंग और फ्रॉड के शिकार हो सकते हैं। एसबीआई ने अपने बैंक के कस्टमर से अपील की है कि वो ओटीपी, पिन या सीवीवी जैसी जानकारी कभी भी किसी से साझा न करें। इन जानकारी की मदद से कोई भी आपके बैंक खाते में सेंधमारी कर आपको कंगाल बना सकता है।

लिंक पर क्लिक करते ही खाली हो जाएगा खाता

लिंक पर क्लिक करते ही खाली हो जाएगा खाता

आपको बता दें कि ये कोई पहला मामला नहीं है जब साइबर क्रिमिनल्स बैंक अकाउंट के नाम पर लोगों को इस तरह से मैसेज भेजकर उन्हें लिंक पर क्लिक करने पर मजबूत करते हैं। लिंक पर क्लिक करते ही आपसे कुछ जानकारी मांगी जाती है और फिर आपका बैंक खाता हैकर्स के कंट्रोल में चला जाता है। आपको बता भी नहीं चलता और हैकर्स आपके खाते में सेंधमारी कर आपको अपना शिकार बनाते हैं आपका बैंक खाता खाली कर देते हैं।

फेक SMS से रहें सावधान

फेक SMS से रहें सावधान

इससे पहले भी SBI के खाताधारकों के फेक SMS भेजकर उनके खाते को हैक करने की कोशिश की गई थी। बैंक खाताधारकों को SMS भेजकर योनो ऐप बंद होने की गलत जानकारी देकर उन्हें हैकर्स निशाने पर ले रहे थे।फेक वायरल मैसेज में लिखा था-'एसबीआई यूजर आपका एसबीआई योनो अकाउंट ब्लॉक कर दिया गया है। फिर से एक्टिवेट करने के लिए अपना दिए गए लिंक पर लॉगिन कर अपना पैन कार्ड नंबर अपडेट करें।' मैसेज में एक यूआरएल लिंक भी है, जिसे खोलकर लॉगिन करने की बात कही गई है। हालांकि प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो (पीआईबी) ने इस मैसेज को फेक बताया और लोगों से ऐसे ठगों से सावधान रहने की अपील की ।

IRCTC: रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब पोस्ट ऑफिस से भी बुक कर सकेंगे ट्रेन टिकटIRCTC: रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब पोस्ट ऑफिस से भी बुक कर सकेंगे ट्रेन टिकट

Fact Check

दावा

false

नतीजा

false

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें
Comments
English summary
Fact Check: Your SBI Bank Account Has Been Blocked, Did you Received these Message, Must Know Fact of this Message
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X