• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Fact check: क्या यूपी में 26 जनवरी को बंद रहेंगे मदरसे, नहीं फहराया जाएगा तिंरगा? जानें हकीकत

|

नई दिल्ली। Fact check news,सोशल मीडिया(social media) पर एक खबर वायरल हो रही है। जिसमें दावा किया गया है कि उत्तर प्रदेश(UP) के मुख्यमंत्री, योगी आदित्यनाथ(Yogi Adityanath) ने गणतंत्र दिवस(Republic Day) पर मदरसों को बंद करने के आदेश दिए हैं। आदेश के मुताबिक मदरसों में गणतंत्र दिवस नहीं मनाया जाएगा। इस खबर में कई तरह के दावे किए हैं। जिसमें ये भी कहा गया है कि, मदरसे 26 जनवरी को तिरंगा भी नहीं फहराह सकते हैं।

fact check will Yogi Adityanath shut down Madrasas that do not celebrate Republic Day in UP

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही खबर में दावा किया गया है कि, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने आदेश दिए हैं कि, गणतंत्र दिवस पर मदरसों को बंद रखा जाएगा और वे इस पर्व को नहीं मनाएंगे। इसके साथ उन्हें मदरसे में तिंरगा फहराने की अनुमति नहीं होगी और ना ही वे राष्ट्रगान गा सकेंगे। योगी जी बाबा जेसीबी वाले...जय श्री राम..। वन इंडिया की फैक्ट चेक टीम ने इस खबर की पड़ताल की है।

fact check will Yogi Adityanath shut down Madrasas that do not celebrate Republic Day in UP

वन इंडिया की पड़ताल में ये खबर फर्जी साबित हुई है। कई मदरसों को स्वतंत्रता और गणतंत्र दिवस दोनों को मनाने के लिए 2017 में राज्य सरकार की ओर से सलाह भेजी गई थी। हालांकि सरकार ने कभी नहीं कहा कि वे राष्ट्रीय ध्वज नहीं फहराएंगे या राष्ट्रगान नहीं गाएंगे। जबकि मदरसों को स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस दोनों मनाने की सलाह दी गई थी। जो मदरसे इस आदेश का पालन नहीं करेंगे उनके खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी दी गई थी।

इससे साफ हो जाता है कि, वायरल हो खबर फर्जी है। योगी सरकार ने 2017 से यूपी में मदरसा शिक्षा के आधुनिकीकरण का कार्यक्रम शुरू किया है। सरकार चाहती है कि धार्मिक विषयों के अलावा आधुनिक विषयों को भी पाठ्यक्रम में शामिल किया जाए। इस संबंध में सरकार ने मदरसों के आधुनिकीकरण के लिए 479 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया था। 2018 में, सरकार ने कहा था कि जो मदरसा राज्य मदरसा बोर्ड की वेबसाइट पर अपना विवरण प्रस्तुत करने में विफल रहता है, उसकी मान्यता को खतरा होगा।

कंगना की मुश्‍किलें बढ़ीं, इस मामले में मुंबई पुलिस ने पूछताछ के लिए भेजा समन

Fact Check

दावा

मदरसों में गणतंत्र दिवस नहीं मनाया जाएगा।

नतीजा

वन इंडिया की पड़ताल में ये खबर फर्जी साबित हुई है।

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X