• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Fact check: क्या पेंशनरों द्वारा निजी अस्पताल में लगवाए टीके का भुगतान CGHS करेगा? जानें सच

|

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण चल रहा है। दूसरे चरण के तहत 50 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन दी जा रही है। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक क्लिप वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि, पेंशनर चाहें तो निजी अस्पतालों में जाकर कोरोना वायरस की वैक्सीन का डोज ले सकते हैं। इसके लिए जो पैसा खर्च होगा उसे सीजीएचएस द्वारा वापस कर दिया जाएगा।

Fact check: Will CGHS pay for the vaccines given by pensioners in private hospitals?

दरअसल एक अखबार की क्लिप वायरल हो रही है। जिसका शीर्षक है पेंशनर निजी अस्पतालों में लगवाएं टीका, सीजीएचएस करेगा भुगतान। कानपुर से प्रकाशित इस खबर में कहा गया है कि, सीजीएचएस के कर्मचारीयों और पेंशनरों को बड़ी राहत मिल मिल गई है। उन्हें निजी अस्पतालों में कोरोना का टीका लगवाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है। टीका का सीजीएचएस की ओर भुगतान किया जाएगा।

इस खबर पर अब सरकार की ओऱ से सफाई आई है। सराकर की सूचना प्रसार एजेंसी पीआईबी ने इस पर फैक्ट चेक जारी किया है। पीआईबी ने ट्वीट कर लिखा कि, एक खबर का दावा है कि पेंशनरों द्वारा पैनल के निजी अस्पतालों में कोविड टीकाकरण कराने पर बिल की प्रतिपूर्ति सीजीएचएस द्वारा की जाएगी। #PIBFactCheck: यह दावा फर्जी है। लाभार्थियों के निजी अस्पतालों में कोविड टीकाकरण कराने पर CGHS द्वारा बिल की प्रतिपूर्ति नहीं की जाएगी।

सोशल मीडिया पर वायरल होने वाले मैसेज और तस्वीरों के लिए केंद्र सरकार ने पीआईबी के अंतर्गत एक फैक्ट चैक विंग बनाई है। केंद्र सरकार ने पीआईबी के माध्यम से कहा है , अगर आपको भी कोई ऐसा मैसेज मिलता है तो फिर उसको पीआईबी के पास फैक्ट चेक के लिए https://factcheck.pib.gov.in/ अथवा व्हाट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail.com पर भेज सकते हैं। यह जानकारी पीआईबी की वेबसाइट https://pib.gov.in पर भी उपलब्ध है।

Fact check: क्या PK के आंतरिक सर्वे में ममता नंदीग्राम से हार रही हैं? जानें वायरल फोटो का सच

Fact Check

दावा

एक खबर का दावा है कि पेंशनरों द्वारा पैनल के निजी अस्पतालों में कोविड टीकाकरण कराने पर बिल की प्रतिपूर्ति सीजीएचएस द्वारा की जाएगी।

नतीजा

यह दावा फर्जी है। लाभार्थियों के निजी अस्पतालों में कोविड टीकाकरण कराने पर CGHS द्वारा बिल की प्रतिपूर्ति नहीं की जाएगी।

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Fact check: Will CGHS pay for the vaccines given by pensioners in private hospitals?
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X