• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

fact check: क्या मुस्लिम लड़की को फ्रांसीसी पुलिसकर्मी ने फर्श पर पटका था, जानें पूरा सच

|

नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर एक मुस्लिम महिला का हथकड़ी लगा हुआ वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में पुलिसकर्मी द्वारा महिला को जमीन पर पटकते हुए दिखाया गया है। सोशल मीडिया पर वायरल किए जा रहे इस वीडियो को फ्रांस का बताया जा रहा है। वीडियो में दावा किया गया है कि, पुलिसकर्मी ने महिला का बुर्का उतारने की कोशिश, जब वह नहीं मानी तो उसे जमीन पर पटक दिया।

fact check Video of Muslim girl being thrown to the ground by police is not from France

वायरल हो रहे कैप्शन में लिखा गया है कि, फ्रांसीसी पुलिस ने युवा मुस्लिम लड़की को गिरफ्तार किया है। इस नाज़ी पुलिस ने जबरदस्ती युवा मुस्लिम लड़की के दुपट्टे को सिर से उतारने की कोशिश की। देखिए पश्चिम का भयानक लोकतंत्र। इस वीडियो की जब वन इंडिया की फैक्ट चैक टीम ने गूगल रिवर्स इमेज सर्च के जरिए जांच की तो पता चला कि ये वीडियो फ्रांस का नहीं है।

फैक्ट चैक से पता चला है कि, वीडियो को 2017 में कनाडा के इने कैलगरी में शूट किया गया था। महिला को अदालत के आदेश का उल्लंघन करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। विचाराधीन अधिकारी वर्तमान में अंडर ट्रायल है।अधिकारी एलेक्स डन ने महिला दलिया कफ़ी के हिजाब को हटाने की कोशिश की तो उसने इसका विरोध किया। इसके बाद डन ने उसे फर्श पटक दिया। जिससे उसे गंभीर चोटें आई। 2019 में डन को इस मामले में आरोपित किया गया। वर्तमान में उन पर इसका मुकदमा चल रहा है।

इस घटना के बारे में मीडिया में कई रिपोर्ट हैं। जो इस वीडियो की पुष्टि कर रही हैं कि ये वीडियो फ्रांस का नहीं बल्कि कनाडा का है। इससे यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि यह वीडियो एक झूठे दावे के साथ प्रसारित किया जा रहा है कि यह फ्रांस का है।

कोरोना से मामूली प्रभावित मरीजों में पाए जा रहे इन सात बीमारियों के कई रूप

Fact Check

दावा

फ्रांसीसी पुलिस ने युवा मुस्लिम लड़की को जमीन पर पटका

नतीजा

यह कनाडा का तीन साल पुराना वीडियो है।

Rating

Half True
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
fact check Video of Muslim girl being thrown to the ground by police is not from France
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X