• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Fact Check: क्या बंद कमरे में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का उपयोग हो सकता है खतरनाक, जानिए एक्सपर्ट की राय

|

नई दिल्ली, मई 05। कोरोना वायरस महामारी के चलते देशभर में मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इस बीच ऑक्सीजन की कमी की वजह से भी कई मरीज दम तोड़ रहे है। ऑक्सीजन की कमी से निपटने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें उचित कदम उठा रही हैं लेकिन सोशल मीडिया पर भी ऐसे कई संदेश वायरल हो रहे हैं जो लोगों को भ्रमित कर रहे हैं। हाल ही में अभिनेता और मददगार सोनू सूद ने लोगों को खुली हवा से ऑक्सीजन निकालने के रूप में दरवाजों और खिड़कियों पर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर लगाने की सलाह दी थी।

Fact Check Use of oxygen concentrator in closed room can be dangerous know expert opinion

अपने संदेश में उन्होंने कहा था कि इस उपकरण को इस्तेमाल करते हुए कमरे को बंद रखना और एसी चालू रखना हानिकारक साबित हो सकता है। सोशल मीडिया पर अब सोनू सूद का यह मैसेज वायरल हो गया है, लोग एक्टर की फोटो के साथ फेसबुक सहित अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर इसे शेयर कर रहे हैं। आपको बता दें कि कोरोना वायरस संकट के बीच श्वसन संबंधी विकारों वाले रोगियों के लिए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपकरण का चलन काफी बढ़ गया है।

यह भी पढ़ें: फरिश्ते : 5 दोस्तों ने 3 लग्जरी कारों को बनाया अस्पताल, मरीजों को सड़क पर ही फ्री में दे रहे ऑक्सीजन, VIDEO

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर वो मशीन होती है आस-पास की हवा से ऑक्सीजन को केंद्रित करने में मदद करती है और नाइट्रोजन को हटाकर वातावरण में शुद्ध ऑक्सीजन वितरित करती है। जांच करने पर पाया गया कि ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का उपयोग करने पर कमरे में ऑक्सीजन के स्तर में कमी होने का कोई खतरा नहीं होता। पल्मोनोलॉजिस्ट कहते हैं कि कोरोना रोगियों के लिए हवादार कमरे की सालह दी जाती है लेकिन ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का उपयोग करने के लिए ऐसे किसी कमरे की आवश्यकता नहीं है। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के निदेशक डॉ अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान रणदीप गुलेरिया ने दावा किया कि यह फर्जी है।

Fact Check

दावा

बंद कमरे में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का उपयोग हो सकता है खतरनाक

नतीजा

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का उपयोग कहीं भी किया जा सकता है।

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

English summary
Fact Check Use of oxygen concentrator in closed room can be dangerous know expert opinion
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X