• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Fact check:5 जून से शुरू होने वाली हैं 10वीं-12वीं की परीक्षा? जानें यूपी बोर्ड का जवाब

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, मई 21: कोरोना महामारी के चलते देशभर में 10वीं और 12 वीं की परीक्षाओं को अगले आदेश तक के लिए टाल दिया गया है। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है। जिसमें दावा किया जा रहा है किया जा रहा है कि, यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 18 जून से आयोजित करने वाला है। इसके साथ ही एक डेट शीट भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। जिसमें 5 जून से बोर्ड परीक्षा शुरू होने की बात कही जा रही है।

Fact check: UP Board 10th 12th Exmas news viral UP board gave clarification

वायरल हो रही डेट शीट में दावा किया जा रहा है कि, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (यूपी बोर्ड) ने कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा तारीखों की घोषणा कर दी है। वायरल नोटिस में दिए शेड्यूल के अनुसार यूपी बोर्ड एग्‍जाम 05 जून से शुरू हो जाएंगे। 05 जून 2021 को 10वीं और 12वीं के हिन्‍दी (प्रारंभिक हिन्‍दी) विषय के साथ परीक्षा शुरू हो रही है। 14 जून को मैट्र‍िक छात्रों के लिये अंग्रेजी की परीक्षा आयोजित होगी। परीक्षा सुबह 8 बजे शुरू होगी और 11:15 बजे तक चलेगी।

Fact check: UP Board 10th 12th Exmas news viral UP board gave clarification

जब वन इंडिया फैक्ट चेक टीम ने इस वायरल दावे की पड़ताल की तो चौंकाने वाली सच्चाई सामने आई। पड़ताल में पता चला कि, बोर्ड परीक्षा के संबंध में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (यूपी बोर्ड) ने इस तरह का कोई भी नॉटिफिकेशन जारी नहीं किया है औऱ न ही यूपी के शिक्षा मंत्री की ओर से तरह की कोई जानकारी मीडिया के साथ साझा की गई है। वहीं इस संबंध में एक न्यूज चैनल को उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव दिव्य कांत शुक्ला ने बताया कि, वायरल हो रही डेट शीट फर्जी है।

कांग्रेस टूलकिट पर मैनिपुलेटेड मीडिया के टैग से सरकार नाराज, ट्विटर से हटाने को कहा: सूत्रकांग्रेस टूलकिट पर मैनिपुलेटेड मीडिया के टैग से सरकार नाराज, ट्विटर से हटाने को कहा: सूत्र

सचिव दिव्य कांत शुक्ला ने एक स्पष्टीकरण जारी करते हुए कहा कि यह सूचित किया जाता है कि वर्ष 2021 की हाई स्कूल (कक्षा 10) और इंटरमीडिएट (कक्षा 12) की परीक्षा तिथि पत्र 17-5-2021 के व्हाट्सएप पर प्रसारित किया जा रहा था जिसमें कहा गया है कि परीक्षा 05 जून 2021 से 25 जून 2021 तक आयोजित किया जाएगा। यह समय सारिणी बिल्कुल फर्जी है। इस फर्जी खबर को प्रसारित करने वालों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जाएगी।

वहीं दूसरी ओर एक बोर्ड की परीक्षाओं के लेकर दो रहत की तारीखें सामने आना एक तरह का संदेह पैदा करती हैं। वहीं एक सप्ताह पहले राज्य के उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा में ने मीडिया से कहा था कि बोर्ड परीक्षाओं को लेकर 20 मई 2021 के बाद फैसला किया जाएगा। जबकि सरकार 10 वीं की परीक्षाओं को रद्द करने का ऐलान पहले ही कर चुकी है।

Fact Check

दावा

वायरल नोटिस में दिए शेड्यूल के अनुसार यूपी बोर्ड एग्‍जाम 05 जून से शुरू हो जाएंगे।

नतीजा

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव दिव्य कांत शुक्ला ने बताया कि, वायरल हो रही डेट शीट फर्जी है।

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

English summary
Fact check: UP Board 10th 12th Exmas news viral UP board gave clarification
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X