• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Fact check: क्या 'प्रधानमंत्री योजना लोन' के तहत सरकार दे रही लाखों का लोन? जानें सच

|

नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर एक खबर तेजी से वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार 'प्रधानमंत्री योजना लोन'के तहत 1-2 लाख रुपये तक का लोन दे रही है। इस खबर में लोगों के जल्द से जल्द आवेदन करने के लिए कहा जा रहा है। इस खबर में https://www.pradhanmantriyojanaloan.com/ नाम का लिंक भी दिया जा रहा है। जिस पर सरकार की ओर से सफाई आई है।

Fact check Under the Pradhan Mantri Yojana lone a consumer can apply for loan of up to Rs 1 2 lakh

इस वेबसाइट पर दावा किया जा रहा है कि, अब प्रधानमंत्री रोजगार योजना (प्रधानमंत्री रोजगार योजना) के तहत उद्योग लगाने पर 1 लाख और सेवा क्षेत्र में निवेश करने पर 2 लाख रुपये कर्ज मिलेगा। इसके लिए घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।जनपद में अधिक से अधिक रोजगार सृजन करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम शुरू हुआ है। योजना के तहत पुरुष और महिलाएं अपना उद्योग स्थापित करने के लिए 1 लाख रुपये और सेवा क्षेत्र के लिए 2 लाख रुपये तक की योजना पर लोन ले सकते है।

इस साइट पर लिखा गया है कि, हो सकता है कि आपने हाल ही में अपनी नौकरी छोड़ दी हो या फिर अपना खुद का छोटा बिजनेस शुरु करने वाले हों। क्या आप अपने छोटे से शहर की छोटी खुशियों का मजा लेते हैं और अपने कारोबारी विचार के साथ बड़े शहर में जाने के बजाए इसमें योगदान करना चाहते हैं? इस वेबसाइट पर पीएम मोदी और यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ की तस्वीरें भी लगाईहैं।

भारत सरकार की संस्था पीआईबी ने इस वायरल वेबसाइट की सच्चाई की जांच कर इसके बारे में बताया है। पीआईबी फैक्ट चेक ने ट्वीट जारी कर जानकारी दी कि, यह वेबसाइट फर्जी है। केंद्र सरकार द्वारा 'प्रधानमंत्री योजना लोन' जैसी कोई वेबसाइट नहीं चलाई जा रही है। अगर आपको भी किसी सरकारी स्कीम या नीतियों की सत्यता को लेकर शक होता है तो आप इसे पीआईबी फैक्ट चेक के लिए भेज सकते हैं।

Fact check: आईसीएमआर ने जारी किए हैं कोविड-19 के नए प्रोटोकॉल?, जानें सच्चाई

Fact Check

दावा

एक वेबसाइट पर यह दावा किया जा रहा है कि 'प्रधानमंत्री योजना लोन' के तहत उपभोक्ता 1 - 2 लाख रुपए तक के लोन के लिए आवेदन कर सकता है।

नतीजा

यह वेबसाइट फर्जी है। केंद्र सरकार द्वारा 'प्रधानमंत्री योजना लोन' जैसी कोई वेबसाइट नहीं चलाई जा रही है।

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Fact check Under the 'Pradhan Mantri Yojana lone a consumer can apply for loan of up to Rs 1 2 lakh
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X