• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Fact Check: पैसे ना होने पर फ्री मास्क देने की बात कहने वाले बच्चे की तस्वीर की क्या है सच्चाई?

|

नई दिल्ली, 16 अप्रैल: सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है। तस्वीर में सात साल का एक बच्चे की है। इस तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा जा रहा है कि एक छड़ी पर बांधकर मास्क बेच रहा ये बच्चा किसी के पास पैसे ना होने पर फ्री में भी मास्क देने को तैयार है। कहा गया है कि बच्चे की मां ने उससे कहा है कि अगर किसी के पास मास्क ना हो तो उसे फ्री में दे देना। ऐसे में वो फ्री में भी मास्क दे देता है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस दावे की सच्चाई क्या है, ये हम आपको बता रहे हैं।

इस तस्वीर को लेकर जो दावे किए जा रहे हैं, उनमें पूरी तरह से सच्चाई नहीं है। दरअसल ये बात तो यही है कि सात सल का बच्चा मास्क बेच रहा है लेकिन जो बातें कहीं जा रही हैं। उनमें सच्चाई नहीं है। ये तस्वीर बीते साल मार्च की है, जब कोरोना की पहली लहर आई थी। ये तस्वीर भारत की ना होकर पाकिस्तान की है। ये तस्वीर बीते साल मार्च में ये तस्वीर ली गई थी और पाकिस्तान की कई न्यूज वेबसाइट में छपी थी। जिसमें सात साल का बच्चा उजबिल्लाह अपने भाई के साथ कराची की सड़कों पर मास्क बेच रहा था।

कोरोना के मामले बढ़ने के साथ ही ये तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। इस बच्चे की खबर से जुड़ी हिन्दी अखबार की एक कटिंग को भी खूब शेयर किया जा रहा है। जिसमें लिखा है, 'बच्चा बोला- पैसे नहीं हैं तो मास्क फ्री में दे दूंगा, मां ने कहा है लोगों को मदद की जरूरत है' इस तस्वीर को कोई किसी शहर की बताकर शेयर कर रहा है तो कोई किसी दूसरे शहर की।

इस तस्वीर को लेकर जो दावे किए जा रहे हैं, उनमें पूरी तरह से सच्चाई नहीं है। दरअसल ये बात तो यही है कि सात सल का बच्चा मास्क बेच रहा है लेकिन जो बातें कहीं जा रही हैं। उनमें सच्चाई नहीं है। ये तस्वीर बीते साल मार्च की है, जब कोरोना की पहली लहर आई थी। ये तस्वीर भारत की ना होकर पाकिस्तान की है। ये तस्वीर बीते साल मार्च में ये तस्वीर ली गई थी और पाकिस्तान की कई न्यूज वेबसाइट में छपी थी। जिसमें सात साल का बच्चा उजबिल्लाह अपने भाई के साथ कराची की सड़कों पर मास्क बेच रहा था। उस वक्त लॉकडाउन के चलते शहर बंद था, ऐसे में सड़कों पर मास्क लिए दिखे इस बच्चे पर मीडिया का ध्यान गया था। हालांकि जो बातें कही गई हैं कि वो फ्री मास्क दे रहा है और ऐसा करने को उसकी मां ने का है। इनमें सच्चाई नहीं है, ऐसा तब पाकिस्तान की मीडिया में कहीं नहीं लिखा गया। ऐसे में साफ है कि जो बातें बच्चे की इस तस्वीर को लेकर सोशल मीडिया पर कही जा रही हैं, उनमें से ज्यादातर में सच्चाई नहीं है।

ये भी पढ़ें- कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा को दूसरी बार हुआ कोरोना, तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में भर्ती कराए गएये भी पढ़ें- कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा को दूसरी बार हुआ कोरोना, तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में भर्ती कराए गए

Fact Check

दावा

बच्चा किसी के पास पैसे ना होने पर फ्री में मास्क देने को तैयार

नतीजा

बच्चा ने किसी को फ्री में मास्क देने को नहीं कहा

Rating

Mostly False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

English summary
Fact Check Truth behind the photo of a boy selling face masks is going viral
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X