• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Fact Check: भारत बंद से एक दिन पहले मुकेश अंबानी से मिले थे CM अमरिंदर सिंह? जानें सच

|

नई दिल्ली। केंद्र सरकार के कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का पिछले दो सप्ताह से विरोध प्रदर्शन जारी है। सोशल मीडिया पर उनके आंदोलन के लेकर कई तरह की अफवाहें फैलाई जा रही हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और रिलायंस के मालिक उद्योगपति मुकेश अंबानी की मुलाकात की फोटो वायरल हो रही हैं। जिसमें अमरिंदर सिंह मुकेश अंबानी से हाथ मिलाते दिख रहे हैं।

fact check Punjab CM captain amarinder singh did not meet Ambani in Mumbai a day before Bharat Bandh

तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि किसानों के भारत बंद से एक दिन पहले कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मुकेश अंबानी से मुलाकात की। इस तस्वीर को शेयर करते हुए यूजर्स लिख रहे हैं कि, कांग्रेस किसानों के आंदोलन और भारत बंद का समर्थन कर रही है, और दूसरी तरफ, पंजाब के मुख्यमंत्री अंबानी से मिल रहे हैं। यह किस तरह की राजनीति है? लोग यह भी दावा कर रहे हैं कि एक तरफ कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मुकेश अंबानी से मिलकर पंजाब के अंदर कृषि में निवेश को और अधिक बढ़ाने का आग्रह किया तो वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस पूरे देश में कृषि के क्षेत्र में निजी निवेश को प्रोत्साहित करने वाले कानून का विरोध कर रही है।

जब वन इंडिया का फैक्ट चैक टीम में इस तस्वीर की पड़ताल की तो चौंकाने वाली सच्चाई समाने आई। गूगल रिवर्स इमेज टूल में तस्वीर को अपलोड कर सर्च किया। तो पता चला कि ये तस्वीर 2017 की है। वे एक कार्यक्रम में मिले थे। यह तस्वीर कैप्टन अमरिंदर सिंह के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर भी अपलोड की है। जिसमें उन्होंने लिखा कि, मुंबई में मुकेश अंबानी जी से मिलकर बहुत खुशी हुई। इस दौरान पंजाब में विभिन्न निवेश और औद्योगिक विकास के अवसरों पर चर्चा हुई।

इसके अलावा हमें हिंदुस्तान टाइम्स की एक खबर का लिंक भी मिला। जिससे पता चला कि, 31 अक्टूबर, 2017 को पंजाब के सीएम ने मुंबई में अंबानी से आमने-सामने की मुलाकात की थी। वहीं आउटलुक के समाचार लेख के मुताबिक पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मालिक मुकेश अंबानी से मुंबई में पंजाब के उद्योग, निवेश और नीतिगत सुधार के विषय में बातचीत की। इस बैठक के बाद पंजाब के लिए औद्योगिक अवसरों पर रिलायंस के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई। हमारी पड़ताल में इस तस्वीर के साथ फैलाई जा रही जानकारी गलत है।

फ्लैश बैक: 2020 में गूगल के टॉप सर्च में 10वें नंबर पर रहीं कंगना रनौत, ये पावरफुल शख्स बना नंबर वनफ्लैश बैक: 2020 में गूगल के टॉप सर्च में 10वें नंबर पर रहीं कंगना रनौत, ये पावरफुल शख्स बना नंबर वन

Fact Check

दावा

किसानों के भारत बंद से एक दिन पहले कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मुकेश अंबानी से मुलाकात की।

नतीजा

पड़ताल में वायरल पोस्ट फेक साबित हुआ। वायरल तस्वीर अक्टूबर 2017 की है।

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

English summary
fact check Punjab CM captain amarinder singh did not meet Ambani in Mumbai a day before Bharat Bandh
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X