• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Fact Check: ATM ट्रांजेक्शन से पहले कैंसिल बटन दो बार दबाने पर पिन चोरी नहीं होता है? जानें सच

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 10 नवंबर: सोशल मीडिया पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है। मैसेज में दावा किया जा रहा है कि एटीएम से ट्रांजेक्शन करने से पहले दो बार कैंसिल बटन दबाने से एटीएम कार्ड का पिन चोरी नहीं होता। मैसेज की विश्वनीयता बढ़ सके, इसके लिए इसके साथ आरबीआई (रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया) का नाम भी जोड़ा जा रहा है। पोस्ट में कहा गया है कि यह दावा भारतीय रिजर्व बैंक ने किया है। पीआईबी फैक्ट चेक में यह दावा गलत पाया गया है।

Fact Check: pressing cancel twice on ATM before a transaction can prevent PIN theft
    Fact Check: ट्रांजेक्शन से पहले दो बार Cancel बटन दबाने से ATM PIN चोरी नहीं होता? | वनइंडिया हिंदी

    इस मैसेज को व्हाट्सऐप पर वायरल किया जा रहा है, जिसको लेकर दावा किया जा रहा है कि ये मैसेज 'आरबीआई' की तरफ से भेजा गया है। अंग्रेजी में भेजे जा रहे इस मैसेज में लिखा है, एटीएम से ट्रांजेक्शन करने से पहले दो बार कैंसिल बटन जरूर दबाएं, ताकि अगर किसी ने आपका पिन कोड चोरी करने के लिए की-पैड से छेड़छाड़ की होगी, तो वो भी ठीक हो जाएगी। मैसेज में दावा किया जा रहा है कि दो बार कैंसिल बटन दबाकर एटीएम फ्रॉड को रोका जा सकता है।

    पीआईबी ने कहा, यह बयान फर्जी है। आरबीआई ने ऐसा कोई मैसेज नहीं जारी किया है। अपने ट्रांजेक्शन को सुरक्षित रखने के लिए गोपनीयता बनाए रखे। इसे रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से जारी नहीं किया गया है। ऐसा मैसेज न सिर्फ भारत में बल्कि अमेरिका में भी वायरल हो चुका है। पिछले साल ही अमेरिका में वहां के केंद्रीय बैंक के नाम पर यही मैसेज घूम रहा था, लेकिन फैक्ट चेकिंग वेबसाइट Snopes.com ने इसे झूठा बताया था।

    Bigg Boss 15 के घर से शॉकिंग न्यूज! अफसाना खान को मेकर्स ने इस वजह से शो से निकालाBigg Boss 15 के घर से शॉकिंग न्यूज! अफसाना खान को मेकर्स ने इस वजह से शो से निकाला

    फर्जी खबर यानी फेक न्यूज से निपटने के लिए पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) ने केंद्र सरकार के मंत्रालयों, विभागों और योजनाओं के बारे में खबरों का सत्यापन करने के लिए एक 'तथ्य जांच इकाई' गठित की है जिसे पीआईबी फैक्ट चेक टीम कहा जाता है। पीआईबी फैक्ट चेक टीम द्वारा आप भी किसी भी संदेश की सत्यता की जांच करा सकते हैं। इसके तहत मीडिया में सरकार और सरकारी योजनाओं से जुड़ी खबरों की सच्चाई का पता लगाया जाता है। अगर आपके पास भी कोई डाउटफुल खबर है तो आप उसे factcheck।pib।gov।in या फिर वॉट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail।com पर भेज सकते हैं। इसके बारे में ज्यादा जानकारी पीआईबी की वेबसाइट pib।gov।in पर भी उपलब्ध है।

    Fact Check

    दावा

    RBI द्वारा कथित रूप से जारी एक मैसेज में दावा किया गया है कि ट्रांजेक्शन से पहले एटीएम पर दो बार 'रद्द करें' दबाने से पिन चोरी को रोका जा सकता है

    नतीजा

    PIBFactCheck:यह मैसेज फ़र्ज़ी है व #RBI द्वारा जारी नहीं किया गया है

    Rating

    False
    फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

    Comments
    English summary
    Fact Check: pressing 'cancel' twice on ATM before a transaction can prevent PIN theft
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X