India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Fact Check: प्रेसिडेंट कैंडिडेट द्रौपदी मुर्मू का नहीं है कोई ट्विटर अकाउंट, जानें वायरल सच

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 24 जून: जैसे ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में नामित होने के लिए बधाई दी। वैसे ही एक ट्विटर अकाउंट - द्रौपदी मुर्मू (@DraupdiMurmuBJP) ने ट्विटर पर उन्हें धन्यवाद देते हुए प्रतिक्रिया दी। मुर्मू झारखंड के राज्यपाल के रूप में पूर्ण कार्यकाल पूरा करने वाली पहली आदिवासी महिला थीं। अब अगर वे राष्ट्रपति बनती हैं, तो इस पद पर पहुंचने वाली पहली आदिवासी महिला होंगी।

droupadi murmu

सोशल मीडिया पर अब एनडीए द्वारा द्रौपदी मुर्मू के नाम के ऐलान के बाद कई ट्विटर अकाउंट नजर आ रहे हैं। एक दर्जन से अधिक ट्विटर ने मुर्मू की तस्वीरों के साथ उनके होने का दावा किया। लेकिन उनमें से कौन सा असली अकाउंट है? इसे लेकर लोगों में भ्रम है। वन इंडिया ने वायरल हो रहे इन अकाउंट की पड़ताल की है। जांच में पता चला है कि, वायरल हो रहे कोई भी ट्विटर अकाउंट मुर्मू के नहीं हैं।

द्रौपदी मुर्मू के ओडिशा स्थित ऑफिस ने इस बात की पुष्टि की है कि, उनका कोई ट्विटर अकाउंट नहीं है। मुर्मू के निजी सहायक सूरज कुमार महतो ने बताया कि, उनका कोई ट्विटर अकाउंट नहीं है। ये सभी खाते फर्जी हैं। वे किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उपस्थित नहीं हैं। इसके अलावा जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 जून को द्रौपदी मुर्मू को एनडीए उम्मीदवार के रूप में बधाई देने वाले ट्वीट में किसी भी ट्विटर अकाउंट को टैग नहीं किया था, जोकिमहत्वपूर्ण लोगों के मामले में किया जाता है।

droupadi murmu

यही नहीं मुर्मू का कोई ट्विटर अकाउंट नहीं है, इसलिए ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने हैशटैग #DraupadiMurmu का उपयोग करके एक ट्वीट में उन्हें बधाई दी थी। ट्विटर को स्कैन करते हुए, हमें "@dhraupadimurmu,@draupadi_murmu,@DraupadiMurmure, @DraupadiMurmu_,@Draupadimurm नाम के विभिन्न स्पेलिंग वाले लगभग 17 ट्विटर हैंडल मिले। जिसमें से कुछ अकाउंट ने अपने बायो में खुद को पैरोडी बताया है, जबकि कई अकाउंट असली होने का दावा करते दिखे।

हमने पाया कि मुर्मू के नाम से कई खाते हैं, जो हाल ही में बनाए गए थे। जिनमें @PresidentMurmu,@DraupadiiMurmu,@DraupadiMurmu_9, @murmu_draupadi,@Draupadi_Murmu_, और अन्य सभी जून 2022 में बनाए गए थे।

Fact Check

दावा

द्रौपदी मुर्मू ने ट्वीट कर नरेंद्र मोदी को एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में नामित करने के लिए धन्यवाद दिया।

नतीजा

द्रौपदी मुर्मू का ट्विटर अकाउंट नहीं है।

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

Comments
English summary
Fact Check: President candidate droupadi murmu does not have any Twitter account
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X