• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Fact check: पोस्ट ऑफिस में 1 अप्रैल से निकासी और जमा करने पर हर बार लगेंगे 25 रुपए, जानें सच

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर इन दिनों एक खबर वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि, पोस्ट ऑफिस में अकाउंट वालों से 1 अप्रैल से निकासी पर हर बार 25 रुपए वसूलेगी सरकार। रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि, नए नियम के तहत लिमिट से ज्यादा बार कैश जमा करने, निकासी करने और आधार आधारित AePS ट्रांजैक्शन करने पर चार्ज कटेगा। इस पर सरकार की ओर से सफाई आई है।

Fact check post office will applicable from 1 april 2021 charges on money deposite and withdrawal

दरअसल दो दिन पहले कई न्यूज वेबसाइट ने खबर चलाई थी कि, 1 अप्रैल 2021 से पोस्ट ऑफिस ग्राहकों के लिए कुछ नए नियम लागू हो रहे हैं। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने अब निकासी, जमा करने और एईपीएस (आधार आधारित पेमेंट सिस्टम) पर चार्ज लगाने का फैसला किया है। यानी आपको पैसे जमा करने और निकालने के लिए भी चार्ज देना होगा। इस नए नियम को 1 अप्रैल 2021 से लागू किया जाना है।

इसके तहत अब एक लिमिट से ज्यादा बार कैश जमा करने और निकासी करने पर एक आधारिक चार्ज लगेगा। सेविंग अकाउंट के लिए डिपॉजिट करना पूरी तरह मुफ्त होगा और एक महीने में केवल 4 बार निकासी पर किसी तरह का चार्ज नहीं होगा। उसके बाद कम से कम 25 रुपये या कीमत का 0.50 प्रतिशत चार्ज कटेगा। करेंट अकाउंट की बात करें तो 25 हजार रुपये तक की निकासी पर किसी तरह का चार्ज नहीं कटेगा लेकिन वहीं, उसके तुरंत बाद 25 रुपये का चार्ज लगना शुरू हो जाएगा।

पीआईबी की फैक्ट चेक विंग ने इस वायरल न्यूज की पड़ताल की है। उन्होंने पड़ताल के बाद इस खबर को लेकर ट्वीट किया है। इस ट्वीट में लिखा कि, एक सोशल मीडिया पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि 1 अप्रैल से डाकघर द्वारा खाताधारकों से हर नकद निकासी पर ₹25 वसूले जाएंगे। #PIBFactCheck: यह दावा #फर्जी है। भारतीय पोस्ट ऑफिस ने खाताधारकों द्वारा पैसे निकालने पर शुल्क लगाने की कोई घोषणा नहीं की है।

फैक्ट चेक: एयर इंडिया हटाने जा रहा है बोइंग 747 विमान, जानें क्या है सचफैक्ट चेक: एयर इंडिया हटाने जा रहा है बोइंग 747 विमान, जानें क्या है सच

Fact Check

दावा

पोस्ट ऑफिस में अकाउंट वालों से 1 अप्रैल से निकासी पर हर बार 25 रुपए वसूलेगी सरकार।

नतीजा

यह दावा फर्जी है। भारतीय पोस्ट ऑफिस ने खाताधारकों द्वारा पैसे निकालने पर शुल्क लगाने की कोई घोषणा नहीं की है।

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X