• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Fact Check: पुलिस के सामने सरेंडर करने वाला शख्स BSP नेता नहीं, जानें वायरल वीडियो का सच

|
Google Oneindia News

संभल। उत्तर प्रदेश की पुलिस ने राज्य से अपराध खत्म करने के लिए ऑपरेशन क्लीन चलाया हुआ है। पुलिस की कार्रवाई से खौफ खाकर कई अपराधी एनकाउंटर से बचने के लिए खुद ही थाने पहुंच आत्मसमर्पण कर रहे हैं। हाल ही में यूपी के संभल से ऐसे ही एक मामले का वीडियो सामने आया, जिसमें एक इनामी बदमाश पुलिस के सामने सरेंडर करता दिखाई दे रहा है। हालांकि पुलिसकर्मियों के सामने रोते हुए अपराधी का वीडियो अब इस दावे के साथ वायरल हो रहा है कि वह बसपा का पूर्व सांसद है, जिसने एनकाउंटर के डर से सरेंडर कर दिया।

Fact Check person who surrendered to Sambhal police is not BSP MP

15 सेकंड का वीडियो वायरल कर दावा किया जा रहा है कि, वह शख्स भिखारी नहीं है, बल्कि बसपा का पूर्व सांसद और फरार अपराधी है। पुलिस ने जब उसे पकड़ने के लिए इनाम घोषित किया तो उसने यूपी पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। हालांकि सोशल मीडिया पर किया जा रहा यह दावा पूरी तरह गलत है। वीडियो की जांच करने पर पता चला की शख्स नईम नाम का यूपी का एक गैंगस्टर है, जिसने पिछले साल सितंबर में संभल पुलिस के सामने एनकाउंटर के डर से सरेंडर किया था।

हालांकि बसपा के पूर्व सांसद और वांछित गैंगस्टर धनंजय सिंह ने भी हाल ही में प्रयागराज की एक कोर्ट के सामने आत्मसमर्पण किया है, लेकिन वायरल हो रहे इस वीडियो में दिखाई दे रहे अपराधी का राजनीति से दूर-दूर तक कोई संबंध नहीं है। वीडियो को गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है। वीडियो में दिखाई दे रहे अपराधी नईम की फोटो के साथ सितंबर, 2020 में सरेंडर की खबरें सामने आई थीं। रिपोर्टों के अनुसार पुलिसकर्मी के पैरों पर गिरने वाला व्यक्ति वास्तव में यूपी का एक वांछित गैंगस्टर था जिसका नाम नईम था। पुलिस ने उस पर 15,000 रुपए का इनाम रखा था।

यह भी पढ़ें: फैक्ट चैक: क्या तीन महीने के अंदर सभी को वेरिफाई कराना होगा अपना सोशल मीडिया अकाउंट? जानें सच्चाई

Fact Check

दावा

वीडियो में दिखाई दे रहा अपराधी बसपा का सांसद है।

नतीजा

अपराधी का राजनीति को संबंध नहीं।

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

English summary
Fact Check person who surrendered to Sambhal police is not BSP MP
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X