• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Fact Check: महाशिवरात्रि पर मोदी सरकार बेरोजगारों को घर बैठे प्रतिदिन 2000 कमाने का दे रही मौका, जानें सच

|

नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर इन दिनों एक मैसेज वायरल हो रहे है। जिसमें सरकार की ओऱ बेरोजगार लोगों को लिए रोजगार स्कीम की बात कही गई है। मैसेज में दावा किया जा रहा है कि बढ़ती बेरोजगारी को देखते हुए बजट 2021 के अनुसार इस महाशिवरात्रि पर मोदी सरकार बेरोजगारों को घर बैठे प्रीतिदिन 1000 से 2000 कमाने का मौका दे रही है। बता दें इन दिनों लगातार फर्जी योजनाओं के जरिए युवाओं को रोजगार के नाम पर फंसाया जा रहा है।

Fact Check: Modi govt is giving opportunity to unemployed to earn 2000 per day On Mahashivratri

वायरल हो रहे मैसेज में लिखा है कि, व्हाट्सऐप पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर के साथ एक मैसेज में दावा किया जा रहा है कि बढ़ती बेरोजगारी को देखते हुए बजट 2021 के अनुसार इस महाशिवरात्रि पर भारत सरकार बेरोजगारों को घर बैठे प्रीतिदिन 1000-2000 रुपए कमाने का मौका दे रही है। मैसेज में ये भी कहा जा रहा है कि अगर आपके पास भी स्मार्ट फोन है तो आप भी इस योजना से जुड़कर घर बैठे 2 से 3 घंटे काम करके प्रतिदिन 1000 रुपए से 2000 रुपए तक कमा सकते हैं। मैसेज के साथ 2 लिंक भी शेयर किए जा रहे हैं। पहले लिंक में 10 पास यहां से ज्वाइन करें कहा गया है और दूसरे लिकं में 10 फेल यहां से ज्वाइन करने के लिए कहा जा रहा है।

पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) की फैक्ट चेक विंग ने इस पर स्पष्टीकरण पेश किया है। पीआईबी ने लिखा कि, 'यह दावा फर्जी है। भारत सरकार ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है।' वायरल मैसेज को फर्जी बताते हुए पीआईबी फैक्ट चेक टीम ने कहा है कि भारत सरकार ने बजट में ऐसी किसी योजना की घोषणा नहीं की है। पीआईबी भारत सरकार की नीतियों, कार्यक्रम पहल और उपलब्धियों के बारे में समाचार-पत्रों व इलेक्‍ट्रॉनिक मीडिया को सूचना देने वाली प्रमुख एजेंसी है।

सोशल मीडिया पर वायरल होने वाले मैसेज और तस्वीरों के लिए केंद्र सरकार ने पीआईबी के अंतर्गत एक फैक्ट चैक विंग बनाई है। केंद्र सरकार ने पीआईबी के माध्यम से कहा है , अगर आपको भी कोई ऐसा मैसेज मिलता है तो फिर उसको पीआईबी के पास फैक्ट चेक के लिए https://factcheck.pib.gov.in/ अथवा व्हाट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail.com पर भेज सकते हैं। यह जानकारी पीआईबी की वेबसाइट https://pib.gov.in पर भी उपलब्ध है।

fact check: इंडेन गैस एजेंसी की डीलरशिप का लेटर हो रहा है वायरल, जानें क्या है सचfact check: इंडेन गैस एजेंसी की डीलरशिप का लेटर हो रहा है वायरल, जानें क्या है सच

Fact Check

दावा

Whatsapp पर एक मैसेज में दावा किया जा रहा है कि बढ़ती बेरोजगारी को देखते हुए Budget2021 के अनुसार इस Mahashivratri पर भारत सरकार बेरोजगारों को घर बैठे प्रीतिदिन ₹1000–2000 कमाने का मौका दे रही है।

नतीजा

यह दावा फर्जी है। भारत सरकार ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है।

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

English summary
Fact Check: Modi govt is giving opportunity to unemployed to earn 2000 per day On Mahashivratri
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X