• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Fact check: क्या बीजापुर नक्सली हमले के बाद सच में गिरफ्तार हुआ बीजेपी नेता, जानें हकीकत

|

नई दिल्ली। छत्तीसगढ़ के बीजापुर ज़िले में शनिवार को हुए नक्सली हमले में सीआरपीएफ के 22 जवान मारे गए थे और 32 घायल हैं। वहीं सीआरपीएफ़ का एक जवान अब भी लापता है। बताया जा रहा है कि वह अभी नक्सलियों के कब्जे में है। हमले के तुरंत बाद एक अखबर की क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। जिसमे लिखा है कि इस हमले के संबंध में बीजेपी नेता को गिरफ्तार किया गया है।

Fact check is BJP leaders arrest for helping Maoists linked to Bijapur attack

कई फ़ेसबुक यूजर्स ने सैनिकों के शव ले जाते हुए एक हिंदी अखबार का स्क्रीनशॉट पोस्ट किया है, जिसमें लिखा है, "छत्तीसगढ़ के बीजापुर में नक्सली हमले में 24 शहीद, 31 घायल। इसी खबर के नीचे साइड में एक और खबर छपी हुई है। जिसमे लिखा गया है कि, बीजेपी नेता समेत दो गिरफ्तार। सोशल मीडिया पर यूजर्स इस अखबार की क्लिप को जमकर अलग-अलग शीर्षक से शेयर कर रहे हैं।

वनइंडिया की फैक्ट चेक टीम ने जब इस वायरल फोटो की पड़ताल की तो पता चला कि, सोशल मीडिया पर घूम रही यह तस्वीर फर्जी है। इसे मॉर्फ्ड किया गया है। यह वायरल क्लिप enavabharat.com की है। माओवादियों का समर्थन करने के आरोप में छत्तीसगढ़ में एक स्थानीय भाजपा नेता सहित दो लोगों को पिछले साल गिरफ्तार किया गया था। घटना का बीजापुर में हाल के घात से कोई संबंध नहीं है जहां 20 से अधिक जवानों ने अपनी जान गंवाई।

वायरल हो रही अख़बार की क्लिपिंग के स्क्रीनशॉट में बीजापुर माओवादी हमले की बड़ी सी तस्वीर लगी हुई है। जिसमें अधिकारी अपने शहीद साथी को ताबूत में ले जाते हुए दिख रहे हैं। जह हमने अखबार के पांच अप्रैल के एडिशन को चैक किया तो उसमें कुछ और ही खबर नीचे लगी हुई दिखी। इससे साफ होता है कि, वायरल हो रही अखबार की क्लिप को मॉर्फ़्ड किया गया है। इस हमले के बाद किसी भी बीजेपी नेता की गिरफ्तारी नहीं हुई है।

Fact check: कुभ को कोरोना का 'सुपर स्प्रेडर' बताने वाली रिपोर्ट का सरकार ने किया खंडनFact check: कुभ को कोरोना का 'सुपर स्प्रेडर' बताने वाली रिपोर्ट का सरकार ने किया खंडन

Fact Check

दावा

बीजापुर नक्सली हमले के संबंध में बीजेपी नेता को गिरफ्तार किया गया है।

नतीजा

सोशल मीडिया पर घूम रही यह तस्वीर फर्जी है। इसे मॉर्फ्ड किया गया है।

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

English summary
Fact check is BJP leader's arrest for helping Maoists linked to Bijapur attack
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X