• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Fact Check: वायरल वीडियो में दावा-बंगाल में बीजेपी नेताओं ने पुलिसकर्मी को पीटा, जानें क्या है सच

|

नई दिल्ली, अप्रैल 19: पश्चिम बंगाल में चल रहे हाई-वोल्टेज चुनाव के कारण सोशल मीडिया पर आए दिन कोई ना कोई वीडियो वायरल हो रहा है। वहां अभी तीन चरणों का मतदान होना है, इससे पहले राज्य में कई तरह की हिंसक खबरें सामने आ रही हैं। सोशल मीडिया पर एक पुलिसकर्मी को पीटते हुए वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि, देखें कैसे भाजपा नेता रिंकू वर्मा ड्यूटी पर एक पुलिसकर्मी के साथ मारपीट कर रहे हैं। और उनके नेता सोनार बांग्ला की बात कर रहे हैं।

Fact Check is Bengal BJP workers assaulting Delhi police cop video goes viral

इस वीडियो में दो लोग उसे पीटते हुए नजर आ रहे हैं। कांस्टेबल की कमर पर पिस्टल भी लटकी दिखाई दे रही है। इतना ही नहीं कांस्टेबल को भद्दी गालियां भी दी जा रही हैं। कांस्टेबल कह रहा है कि जो भी हो रहा है, वो अच्छा नहीं हो रहा। वहीं मारपीट करने वाले आरोपी कहते सुनाई दे रहे, कि तूने शराब पी रखी है। इस पूरे मामले का सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में एक दूसरा पुलिस वाला भी नजर आ रहा है, जो इन दबंगों को पीछे खींचने की कोशिश करते हुए देखा जा सकता है।

जब वन इंडिया की टीम ने जब इस वीडिया की पड़ताल की तो चौंकाने वाली सच्चाई सामने आई। फैक्ट चेक में ये पता चला है कि, वीडियो बंगाल का नहीं है। बल्कि दिल्ली के उत्तम नगर इलाके का है। वीडियो को करीब से देखने के दौरान, सबसे पहली बात देखने को मिली कि पुलिसकर्मी की बांह पर लगे स्टीकर से साफ पता चल रहा है कि पुलिसकर्मी बंगाल का नहीं है, बल्कि दिल्ली पुलिस का कर्मी है।

जब वीडियो 20 सेकेंड आगे बढ़ता है तो पुलिकर्मी की वर्दी के कंधे पर लगे बैच पर डीपी लिखा हुआ दिख रहा है। इससे साफ पता चलता है कि, यह पुलिसकर्मी दिल्ली पुलिस का जवान है। इसे अलावा जब ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था तब दिल्ली पुलिस ने इस मामले पर बायन जारी कर जांच की बात कही थी। वहीं इसके बाद सामने आई कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया था कि, ये घटना एक अप्रैल की है।

वीडियो में कुछ लोग दिल्ली पुलिस के सिपाही की पिटाई करते नजर आ रहे हैं। सिपाही को पीटने वाले की पहचान रिंकू गुप्ता के रूप में हुई, जो पूर्व बॉडी बिल्डर है और ओम विहार मेें जिम चलाता है। रिंकू गुप्ता, स्थानीय भाजपा नेता संजय गुप्ता का भाई बताया जा रहा है। पिट रहा सिपाही सुशील है जो रिंकू के भाई का पीएसओ रह चुका है। किसी बात को लेकर रिंकू अपने ओम विहार स्थित कार्यालय में उसकी पिटाई कर रहा है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि वीडियो वायरल होने के बाद से सभी आरोपी फरार हैं।

इलाहाबाद हाईकोर्ट का पांच शहरों में लॉकडाउन का आदेश, योगी सरकार का लागू करने से इनकार

Fact Check

दावा

भाजपा नेता रिंकू वर्मा ड्यूटी पर एक पुलिसकर्मी के साथ मारपीट कर रहे हैं। और उनके नेता सोनार बांग्ला की बात कर रहे हैं।

नतीजा

वीडियो बंगाल का नहीं है। बल्कि दिल्ली के उत्तम नगर इलाके का है। वीडियो में कुछ लोग दिल्ली पुलिस के सिपाही की पिटाई करते नजर आ रहे हैं। सिपाही को पीटने वाले की पहचान रिंकू गुप्ता के रूप में हुई, जो पूर

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Fact Check is Bengal BJP workers assaulting Delhi police cop video goes viral
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X