India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Fact-Check: क्या केला हुआ 'जहरीला'? Video में फल के अंदर से निकला अजीबोगरीब कीड़ा!

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 13 नवंबर। भारत में त्योहारों के सीजन में केला बेहद महत्वपूर्ण फल माना जाता है। सिर्फ पूजा-पाठ ही नहीं बल्कि खाने के लिए भी केले को काफी पसंद किया जाता है। कभी न कभी आपने ने भी बड़ों से सुना होगा कि केला कभी खराब नहीं होता और ना ही उसमें कीड़े लगते हैं। हालांकि सामने आया एक वीडियो यह बात पूरी तरह गलत साबित होने का दावा कर रहा है। वायरल वीडियो में कहा गया कि केले के अंदर हेलिकोबैक्टर नाम का जहरीला कीड़ा मिल रहा है, जो इंसानों के लिए बेहद जानलेवा है।

वीडियो देख डरे लोग

वीडियो देख डरे लोग

भारत में केला लगभग हर घर में पाया जाता है, लेकिन सामने आए वीडियो को देख अब हर कोई दंग है। कई लोग वीडियो में किए गए दावे को लेकर सच की तलाश में जुट गए हैं, तो वहीं कई केले से दूरी बना रहे हैं। इस वीडियो को देख लोग काफी डरे हुए हैं। आज हम आपको इसमें किए गए दावों के बारे में बताने जा रहे हैं, कि क्या सच में कोई ऐसा अजीबोगरीब कीड़ा केले में पाया जा रहा है, या सिर्फ यह लोगों को डराने की एक साजिश है।

केले के अंदर से निकला कीड़ा

केले के अंदर से निकला कीड़ा

वीडियो में देखा जा सकता है कि एक शख्स टेबल पर रखे केले को काट कर दिखाया है। इस बीच वह एक सफेद रस्सी नुमा कोई चीज बाहर निकालता है जिसे हेलिकोबैक्टर नाम का कीड़ा बताया जा रहा है। इतना ही नहीं एक केले के अंदर से वो दो ऐसी अजीब चीजें बाहर निकालता है। हालांकि जिसे कीड़ा बताया जा रहा है उसमें कोई हरकत नहीं हो रही है, लेकिन यह देखने में काफी घिनौना है।

केले खाने से 12 घंटे में मौत का दावा

केले खाने से 12 घंटे में मौत का दावा

ट्विटर पर मोहम्मत साजिद तनवीर भट्ट नाम के यूजर ने वीडियो पोस्ट करते हुए कैप्शन में लिखा, सोमालिया से 500 टन केले मार्केट में आए हैं। इनके अंदर से हेलिकोबैक्टर कीड़े मिल रहे हैं जो पेट के लिए जहरीला होता है। इसके लक्षण दस्त, उल्टी, मतली, सिरदर्द हो सकते हैं और 12 घंटे के भीतर शख्स की मौत भी हो सकती है। केला खरीदने और खाने से बचें, अगर फिर भी इन्हें खरीदते हैं तो उन्हें अंदर से जरूर जांच लें।

क्या है वीडियो का सच?

क्या है वीडियो का सच?

वायरल हो रहे वीडियो की जब जांच की गई तो दावा पूरी तरह गलतपाया गाया। वीडियो फेक है इस बात को सही साबित करने के लिए कई तरह के तथ्य पेश किए गए। पहला ये कि हेलिकोबैक्टर फर के भीतर रह ही नहीं सकता, और यह एक बैक्टीरिया होता है जो इतना बड़ा नहीं होता जितना वीडियो में देखाया गया है। इसके अलावा भारत में अन्य किसी शहर से केले में कीड़े निकलने की खबर सामने नहीं आई है।

अबु धाबी फूड सेफ्टी ने वीडियो को बताया फेक

अबु धाबी फूड सेफ्टी ने वीडियो को बताया फेक

वहीं, दूसरी ओर भारत में सोमालिया से केले नहीं आते। दावे का झूठा होने का सबसे बड़ा सबूत यह है कि वीडियो को अबु धाबी एग्रीकल्चर एंड फूड सेफ्टी अथॉरिटी ने भी फेक बताया है। उन्होंने कहा कि इसमें बताए गए तथ्य पूरी तरह गलत और भ्रामक है। अगर आप भी कहीं इस वीडियो को देखते हैं तो इसे फॉर्वर्ड करने से बचें और ऐसे झूठ से लोगों को जागरूक करें। केला पूरी तरह सुरक्षित और फायदेमंद है।

यह भी पढ़ें: फैक्ट चेक: अमिताभ बच्चन ने शेयर किया लालबागचा राजा के 'पहले दर्शन' का वीडियो, जानें इसकी सच्‍चाई

Fact Check

दावा

केले के अंदर मिला हेलिकोबैक्टर नाम का जहरीला कीड़ा।

नतीजा

हेलिकोबैक्टर एक बैक्टीरिया है जो फल के अंदर नहीं रह सकता।

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

Comments
English summary
Fact-Check Is a poisonous worm named Helicobacter coming out inside the banana
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X