• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Fact Check: 15 से 30 अप्रैल तक देशभर में लगेगा लॉकडाउन? जानें क्या है सच

|

नई दिल्ली, अप्रैल 15: देश में कोरोना के मामले बेकाबू हो रहे हैं, कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते देख लोगों के बीच कयास लगाए जा रहे हैं कि, सरकार पूरे देश में लॉकडाउन लगा सकती है। इस बीच सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है कि, जिसमें दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार 15 से 30 अप्रैल तक देश भर में लॉकडाउन लगाने जा रहा है। अब इस वायरल मैसेज पर सरकार की ओऱ से सफाई आई है।

Fact Check indian govt makes plan to lockdown in india from 15 to 30 april

लॉकडाउन को लेकर एक तस्वीर ब्रेकिंग न्यूज बताकर शेयर की जा रही है। इस तस्वीर पर लिखा है कि 15 से 30 अप्रैल तक पूरे देश में टोटल लॉकडाउन का ऐलान होगा। पीआईबी को इस खबर के बारे में जानकारी मिली तो इसका फैक्ट चेक किया है। दरअसल यह एक मॉर्फ तस्वीर है। यानी कि असली तस्वीर के साथ छेड़छाड़ कर भ्रामक जानकारी दी गई है। तस्वीर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का फोटो लगा है और इस जानकारी को लॉकडाउन ब्रेकिंग कहा जा रहा है।

पीआईबी ने एक ट्वीट में लिखा है, एक Morphed तस्वीर में दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार द्वारा 15 से 30 अप्रैल तक देश भर में लॉकडाउन लगाया जाएगा। पीआईबी के मुताबिक, यह दावा फर्जी है। भारत सरकार द्वारा लॉकडाउन के संबंध में ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है। कृपया ऐसी भ्रामक तस्वीरों या संदेशों को साझा न करें।

अगर आपको भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के ​जरिए ऐसी कोई जानकारी मिल रही है, जिसपर आप स्पष्टता जानना चाहते हैं तो पीआईबी फैक्टचेक को इस बारे में जानकारी दे सकते हैं। पीआईबी फैक्टचेक से कई माध्यमों के जरिए संपर्क किया जा सकता है। फोन नंबर +91 8799711259 पर व्हाट्सऐप कर सकते हैं। ईमेल के जरिए संपर्क करने के लिए socialmedia@pib.gov.in पर मैसेज भेज सकते हैं। इसके अलावा ट्विटर के जरिए @PIBFactCheck, इंस्‍ट्राग्राम के जरिए /PIBFactCheck और फेसबुक के जरिए /PIBFactCheck पर संपर्क कर सकते हैं।

रेलवे चलाएगा दिल्ली से समर स्पेशल ट्रेन, जानिए तारीख और समय

Fact Check

दावा

भारत सरकार द्वारा 15 से 30 अप्रैल तक देश भर में लॉकडाउन लगाया जाएगा

नतीजा

यह दावा फर्जी है। भारत सरकार द्वारा #लॉकडाउन के संबंध में ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है। कृपया ऐसी भ्रामक तस्वीरों या संदेशों को साझा न करें।

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X