• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Fact check: क्या चीनी सैनिकों ने लद्दाख में बंकर पर किया कब्जा, जानिए वायरल तस्वीर का सच

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच लद्दाख से लगी सीमा पर पिछले कई महीनों से तनावपूर्ण स्थिति बनी हुई है। इस सप्ताह एक बार फिर दोनों देशों के सैनिकों के बीच तनाव देखने को मिला है। इस बीच सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रही है। वायरल तस्वीर में दावा किया जा रहा है कि भारत और चीन के सैनिकों के बीच भारी संघर्ष हुआ है। पोस्ट का दावा है कि चीनी सैनिक लद्दाख में एक बंकर पर कब्जा कर रहे हैं।

fact check image of Army has gone viral, posts claim that soldiers are capturing a bunker in Ladakh

वन इंडिया ने वायरल पोस्ट के इस दावे की पड़ताल की है। वन इंडिया ने पाया कि वायरल तस्वीर पुरानी है और साथ में किया जा रहा दावा फर्जी है । यह भारत-चीन मानवीय सहायता और आपदा राहत के एक संयुक्त अभ्यास की तस्वीर है जो लद्दाख में अक्टूबर 2016 में आयोजित की गई थी। भारत-चीन के बीच अक्तूबर 2016 को हुए मानवीय सहायता और आपदा राहत अभ्यास से जुड़ी कई मीडिया रिपोर्ट्स मिली।


वायरल तस्वीर के दावों की पड़ताल करने के लिए हमने तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च में खोजा। इस तस्वीर से संबंधित हमें कई लेख मिले। ये तस्वीरें भारतीय सेना के उत्तरी कमान के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर यही तस्वीर मिली। उत्तरी कमान ने 20 अक्तूबर 2016 को तस्वीर ट्वीट करते हुए लिखा कि "लद्दाख में सैनिकों द्वारा आयोजित संयुक्त चीन-भारतीय मानवीय सहायता और आपदा राहत अभ्यास।

न्यूज एजेंसी पीटीआई में 19 अक्टूबर 2016 को छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक मानवीय सहायता और आपदा राहत अभ्यास के दौरान दोनों देशों के सैनिकों ने बचाव कार्य, चिकित्सा सहायता प्रदान करने के कार्य किए। भारत और चीन के बीच संयुक्त अभ्यास की इस श्रृंखला का उद्देश्य दोनों देशों के सीमावर्ती क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने, शांति और सौहार्द बनाए रखने का प्रयास करना था। इस श्रंखला की पहली एक्सरसाइज फरवरी 2016 में हुई थी |

 LAC पर 'गुआनदाओ' लेकर आए थे चीनी सैनिक, जानिए इस घातक हथियार के बारे में सबकुछ LAC पर 'गुआनदाओ' लेकर आए थे चीनी सैनिक, जानिए इस घातक हथियार के बारे में सबकुछ

Fact Check

दावा

चीनी सैनिक लद्दाख में एक बंकर पर कब्जा कर रहे हैं

नतीजा

वायरल तस्वीर पुरानी है और साथ में किया जा रहा दावा फर्जी है । यह भारत-चीन मानवीय सहायता और आपदा राहत के एक संयुक्त अभ्यास की तस्वीर है।

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

English summary
fact check image of Army has gone viral, posts claim that soldiers are capturing a bunker in Ladakh
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X