• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

fact check: 'वेलेंटाइन डे' पर बिना बॉयफ्रेंड इन कॉलेजों में नहीं होगी एंट्री, जानें क्या हकीकत

|

नई दिल्ली। fact check valentine day, वैलेंटाइन डे (Valentine Day) से पहले सोशल मीडिया(Social media) पर कई तरह की भ्रामक जानकारी फैलने लगी हैं। इस बार इन गलत अफवाहों के जाल में देश के दो बड़े कॉलेज फंस गए हैं। सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि, आगरा(Agra) में ख्याति प्राप्त सेंट जॉन्स कॉलेज और चेन्नई के एसआरएम इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के लेटरहेड पर लिखा मैसेज सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

fact check have These colleges mandatory for all female students to have boyfriend till valentine day

सोशल मीडिया पर वायरल हो लेटर में लिखा है कि, कॉलेज की द्वितीय और अंतिम वर्ष की छात्राओं को 14 फरवरी यानी वेलेंटाइन डे तक बॉयफ्रेंड बनाना है वरना उन्हें कॉलेज में प्रवेश नहीं मिलेगा।अपने बॉयफ्रेंड के साथ खिंचाई ताजा फोटो कॉलेज में प्रवेश के दौरान दिखानी होगी। सुरक्षा कारणों से यह कदम उठाया गया है। जो लड़कियां अकेली हैं उन्हें परिसर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। वायरल पत्र में सेंट जोंस कालेज के एसोसिएट डीन (एकेडमिक अफेयर्स) प्रो. आशीष शर्मा के हस्ताक्षर हैं।

कॉलेज के लेटर हेड पर प्यार फ़ैलाने वाले इस मैसेज के वायरल होते ही हंगामा मच गया। वन इंडिया की फैक्ट चैक टीम ने वायरल हो रहे इस मैसेज की पड़ताल की है। जांच में बेहद ही चौंकाने वाली सच्चाई सामने आई है। हमने SRM और सेंट जॉन्स दोनों की आधिकारिक वेबसाइटों की जाँच की। उन पर इस तरह की कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। इसके अलावा दोनों लेटर पर एक जैसे वाक्य लिखे गए हैं। जिससे साफ हो रहा है कि, ये दोनों किसी एक ही शख्स द्वारा बनाए गए फर्जी लेटर हैं।

fact check have These colleges mandatory for all female students to have boyfriend till valentine day

इसके अलावा जब कॉलेज प्रबंधन से बात की गई तो उन्होंने बताया कि ये पत्र पूरी तरह फर्जी है। सेंट जॉन्स कॉलेज के प्राचार्य डॉ. एसपी सिंह का कहना है कि कॉलेज में प्रो. आशीष शर्मा नाम का कोई भी शिक्षक नहीं है और न इस तरह की कोई फैकल्टी है। कॉलेज प्राचार्य ने इसकी जांच के निर्देश दिए हैं और स्पष्टीकरण जारी किया है। पत्र में कहा गया है कि यह पत्र फर्जी है, कॉलेज की प्रतिष्ठा को आघात पहुंचाने की शरारत की गई है। जिसने भी यह काम किया है, उसके खिलाफ कार्रवाई करने के लिए थाना हरीपर्बत में कॉलेज की ओर से शिकायत दर्ज कराई गई है।

दुबई पहुंची 'मेड इन इंडिया' कोरोना वैक्सीन, विदेश मंत्री ने UAE को बताया खास दोस्तदुबई पहुंची 'मेड इन इंडिया' कोरोना वैक्सीन, विदेश मंत्री ने UAE को बताया खास दोस्त

Fact Check

दावा

कॉलेज कैंपस में किसी भी अकेली लड़की को प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। अपने ब्वॉयफ्रेंड के साथ खींचवाए लेटेस्ट फोटो दिखाने के बाद ही प्रवेश करने दिया जाएगा, 'केवल प्यार बांटिए'।

नतीजा

कॉलेज प्रबंधन से बात की गई तो उन्होंने बताया कि ये पत्र पूरी तरह फर्जी है।

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

English summary
fact check have These colleges mandatory for all female students to have boyfriend till valentine day
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X