• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

FACT Check: क्या पंजाब में भाजपा के सभी विधायक कांग्रेस में शामिल हो गए हैं? जानें सच

|

नई दिल्‍ली। देश में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। वहीं सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है कि पंजाब में "तीनों भाजपा विधायकों" ने भारतीय जनता पार्टी छोड़ कर कांग्रेस में शामिल हो गए है। इनके भाजपा में शामिल होने के बार पंजाब "भाजपा-मुक्त राज्य" बन गया है। आइए जानते हैं इस मैसेज की सच्‍चाई ?

bjpcongress

बता दें हाल ही में हुए स्थानीय निकाय चुनावों में, विशेषकर पंजाब में, कृषि कानूनों को लेकर आलोचना झेल रही भाजपा को बड़ा झटका लगा। सत्तारूढ़ कांग्रेस ने पंजाब के सात नगर निगमों के साथ-साथ पंचायत सीटों में शेयर के लिए बैगिंग कर रहे हैं। वहीं सोशल मीडिया पर एक वायरल पोस्ट का दावा है कि राज्य में "तीनों भाजपा विधायक" कांग्रेस में शामिल होने के बाद पंजाब "भाजपा-मुक्त राज्य" बन गया है। फेसबुक पर ऐसी ही एक पोस्‍ट वायरल हुई।

ये वायरल दावा निकला झूठा
इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने दावे को झूठा पाया है। वर्तमान में पंजाब में भाजपा के दो विधायक हैं, दोनों ने पुष्टि की कि वे अभी भी पार्टी के साथ हैं। उन्‍होंने कहा कि हम पंजाब में भाजपा विधायकों के कांग्रेस में शामिल होने पर कोई विश्वसनीय मीडिया रिपोर्ट नहीं पा सके। इसके अलावा, पंजाब विधानसभा की वेबसाइट के अनुसार, वर्तमान में राज्य में अबोहर से भाजपा के दो विधायक अरुण नारंग और सुजानपुर से दिनेश सिंह हैं।

विधायक अरुण नारंग ने इस दावे को बताया निराधार
वायरल दावे का खंडन करते हुए, नारंग ने कहा, "वायरल दावा निराधार है। पहला, पंजाब में भाजपा के दो विधायक हैं और तीन नहीं हैं और हम कांग्रेस में शामिल नहीं हुए हैं। भाजपा के पास 2017 में तीन विधायक थे, जिनमें फगवाड़ा से चुने गए सोम प्रकाश शामिल थे। हालांकि, बाद में उन्होंने इस्तीफा दे दिया और 2019 के लोकसभा चुनाव में चुनाव लड़ा। प्रकाश अब वाणिज्य और उद्योग के लिए केंद्रीय राज्य मंत्री हैं। "

पंजाब के दूसरे भाजपा विधायक दिनेश सिंह ने बोली ये बात
वहीं फगवाड़ा सीट जो पहले बीजेपी के सोम प्रकाश ने प्रतिनिधित्व किया, 2019 में लोकसभा के लिए चुने जाने के बाद खाली हो गई थी। हालांकि, उपचुनाव में, बीजेपी कांग्रेस से सीट हार गई और सदन में इसकी ताकत दो तक कम हो गई। पंजाब के दूसरे भाजपा विधायक दिनेश सिंह से भी बात की। सिंह ने कहा "मैं पंजाब से भाजपा का तीन बार का विधायक हूं और अभी भी पार्टी के साथ हूं। कांग्रेस में शामिल होने का दावा गलत है।

प्रवक्ता राज कुमार वेरका ने भी पोस्‍ट को झूठा बताया
पंजाब में कांग्रेस के विधायक और प्रवक्ता राज कुमार वेरका ने भी इस बात की पुष्टि की कि वायरल पोस्ट झूठी है, और बीजेपी का कोई भी विधायक हाल ही में राज्य में कांग्रेस में शामिल नहीं हुआ है। इसलिए, यह स्पष्ट है कि पंजाब में "तीनों भाजपा विधायकों" का दावा करने वाला वायरल दावा कांग्रेस में शामिल हो गया है। पंजाब में भाजपा के केवल दो विधायक हैं जो अभी भी पार्टी के साथ हैं।

Fact Check: क्या वाकई में सरकार ने सांसद भत्‍ते में बढ़ोत्‍तरी को मंजूरी दे दी है? जानें सचFact Check: क्या वाकई में सरकार ने सांसद भत्‍ते में बढ़ोत्‍तरी को मंजूरी दे दी है? जानें सच

https://www.filmibeat.com/photos/pranati-rai-71503.html?src=hi-oiप्रणति राय की बेहद ही ग्लैमरस तस्वीरें, आपकी नजरें थम जाएंगी

Fact Check

दावा

पंजाब में भाजपा के सभी विधायक कांग्रेस में शामिल हो गए हैं

नतीजा

ये वायरल मैसेज बिलकुल फर्जी है

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

English summary
Fact Check: Have all BJP MLAs in Punjab joined the Congress? Know the truth
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X