• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जानिए क्या पीएम मोदी ने अयोध्‍या में भूमि पूजन से पहले रामायण पर आधारित डाक टिकट जारी किए हैं

|

नई दिल्‍ली। 5 अगस्त को अयोध्या राम मंदिर स्थल पर "भूमि पूजन" को लेकर हर कोई उत्साहित है। 5 अगस्‍त को अयोध्‍या में भव्‍य राम मंदिर निर्माण के लिए "भूमि पूजन" प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी करेंगे। इस ऐतिहासिक अवसर पर पीएम मोदी के अलावा राम मंदिर आंदोलन से जुड़ी हस्तियां भी शामिल होंगी। आयोध्‍या में भूमि पूजन की पृष्ठभूमि में, रामायण से संबंधित टिकटों के एक सेट की एक तस्वीर फेसबुक और ट्विटर पर इस दावे के साथ वायरल हो रही है कि ये रामायण के डाक टिकट आयोध्‍या में भूमि पूजन से कुछ दिन पहले ही पीएम मोदी द्वारा जारी किए गए हैं। आइए जानते हैं आखिर इस वायरल मैसेज में क्या सच्‍चाई है ?

<strong>सरकार ने दिया आदेश, 31 अगस्‍त तक बंद रहेंगे स्‍कूल, कालेज और कोचिंग संस्थान, इन पर भी लगाई रोक </strong>सरकार ने दिया आदेश, 31 अगस्‍त तक बंद रहेंगे स्‍कूल, कालेज और कोचिंग संस्थान, इन पर भी लगाई रोक

जानिए क्या है क्या इन रामायण डाक टिकट का अयोध्‍या भूमि पूजन से है कोई संबंध

जानिए क्या है क्या इन रामायण डाक टिकट का अयोध्‍या भूमि पूजन से है कोई संबंध

बता दें सोशल मीडिया पर सर्कुलेट हो रहे रामायण के डाक टिकटों को पीएम मोदी ने भूमि पूजन से पहले नहीं रिलीज किया है। रामायण पर आधारित 11 स्मारक डाक टिकटों का यह सेट पीएम मोदी द्वारा वाराणसी में 2017 में जारी किया गया था। फेसबुक और ट्विटर पर कई यूजर्स ने पोस्ट को साझा किया है। रिवर्स इमेज को पोस्‍ट करते हुए बताया गया कि ये डाक टिकट 23 सितंबर, 2017 को जारी किए गए तभी इन्‍हें सोशल मीडिया पर भी जारी किया गया था।

ट्विटर यूजर ने साक्षा की ये जानकारी

ट्विटर यूजर ने साक्षा की ये जानकारी

ट्विटर यूजर ने तीन तस्वीरों का एक सेट पोस्ट किया, जिनमें से एक पर पीएम मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की स्टांप किताबें रखी हुई हैं। कैप्शन में लिखा गया है कि भारतीय डाक ने वाराणसी में रामायण पर दो मिनी-शीट जारी किए हैं। रामायण टिकटों का वही सेट जो अब वायरल हो गया है, उपयोगकर्ता द्वारा ट्वीट किया गया था।

पीएम मोदी ने 2017 में किया था ये ट्वीट

22 सितंबर, 2017 को "एनडीटीवी" में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, पीएम मोदी ने वाराणसी के ऐतिहासिक तुलसी मानस मंदिर में भगवान राम के जीवन के विभिन्न पहलुओं पर एक डाक टिकट जारी किया। इसी दिन पीएम मोदी ने भी ट्वीट किया था। "इंडिया डाक टिकट" की वेबसाइट ने उसी दिन, यानी 22 सितंबर, 2017 को इन डाक टिकटों को जारी किया था। इसलिए, यह स्पष्ट है कि वायरल पोस्ट में दावा किया गया है कि हाल ही में पीएम मोदी ने रामायण टिकट जारी किया है। ये डाक टिकट तीन साल पहले जारी किए गए थे।

<strong>LAC पर तनाव वाले क्षेत्र से सैनिक हटाने के चीन के दावे को भारत ने किया खारिज, चीनी सेना की स्थिति में नहीं आया खास परिवर्तन </strong>LAC पर तनाव वाले क्षेत्र से सैनिक हटाने के चीन के दावे को भारत ने किया खारिज, चीनी सेना की स्थिति में नहीं आया खास परिवर्तन

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Fact Check:Has PM Modi released Ramayana stamps before Bhoomi Pujan in Ayodhya
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X