• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Fact check: आईसीएमआर ने जारी किए हैं कोविड-19 के नए प्रोटोकॉल?, जानें सच्चाई

|

नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर इन दिनों कोविड-19 की गाइडलाइन को लेकर एक मैसेज वायरल हो रहा है। इस मैसेज को भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) द्वारा जारी किया बताया जा रहा है। मैसेज में कहा गया है कि, आईसीएमआर दिल्ली ने कोरोना महामारी को लेकर एक प्रोटोकॉल जारी किया है। वायरल हो रहे इस मैसेज में कई तरह के प्रतिबंधों की बात कही गई है। अब सरकार ने इस पर स्पष्टीकरण जारी किया है।

Fact check Has ICMR issued new protocols of covid-19

सोशल पर वायरल हो रहे मैसेज में लिखा है कि, विदेश यात्रा को 2 साल के लिए टाल दिया जाना चाहिए। 1 वर्ष तक बाहर भोजन करने से बचें और विवाह या समारोहों में शामिल न हों। इसमें आगे कहा गया है कि अनावश्यक रूप से यात्रा न करें, सोशल डिस्टेंसिंग के मानदंडों का पालन करें और ऐसे व्यक्ति से दूर रहें जिसे खांसी है। यह भी कहा गया है कि एक मास्क पहनें, वर्तमान एक सप्ताह के लिए अत्याधिक सावधानी बरतें और शाकाहारी भोजन करें।

इस मैसेज में अंत में लिखा गया है कि, इस संदेश को अपने परिवार और दोस्तों के बीच शेयर करें। हालांकि इनमें से अधिकांश प्रोटोकॉल सही हैं और इनका पालन करने की सलाह दी गई है, हालांकि ये भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) द्वारा जारी नहीं किए गए हैं। ऐसे निर्देश सरकारों और प्रशासन की ओर से जारी किए जाते हैं। इससे साफ है कि ये वायरल हो रहा मैसेज फेक है। इसमें अधूरी सच्चाई है।

सोशल मीडिया पर वायरल होने वाले मैसेज और तस्वीरों के लिए केंद्र सरकार ने पीआईबी के अंतर्गत एक फैक्ट चैक विंग बनाई है। केंद्र सरकार ने पीआईबी के माध्यम से कहा है , अगर आपको भी कोई ऐसा मैसेज मिलता है तो फिर उसको पीआईबी के पास फैक्ट चेक के लिए https://factcheck.pib.gov.in/ अथवा व्हाट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail.com पर भेज सकते हैं। यह जानकारी पीआईबी की वेबसाइट https://pib.gov.in पर भी उपलब्ध है।

कोरोना के मद्देनजर गुजरात सरकार ने महाराष्ट्र और MP की सीमा पर स्थापित की चैक पोस्ट

Fact Check

दावा

आईसीएमआर दिल्ली ने कोरोना महामारी को लेकर एक प्रोटोकॉल जारी किया है।

नतीजा

प्रोटोकॉल भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) द्वारा जारी नहीं किए गए हैं। ऐसे निर्देश सरकारों और प्रशासन की ओर से जारी किए जाते हैं।

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Fact check Has ICMR issued new protocols of covid-19
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X