• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

फैक्ट चेक: रिटायर्ड सरकारी कर्मचारियों की पेंशन में कटौती करेगी सरकार? जानिए क्या है सच्चाई

|

नई दिल्ली। कोरोना वायरस (कोविड-19) के संकट के बीच केंद्रीय मंत्रिमंडल ने संसद के सभी सदस्यों का वेतन और पेंशन एक साल के लिए 30 फीसदी घटा दिए हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें ये कहा जा रहा है कि केंद्र सरकार रिटायर्ड सरकारी कर्मचारियों की पेंशन में भी 30 फीसदी की कमी कर सकती है। ये अफवाह उसी दिन से फैल रही है, जिस दिन देशव्यापी 21 दिन के लॉकडाउन की घोषणा हुई थी।

fact check, government, pension, central government employees, covid-19, coronavirus, fake news buster, फैक्ट चेक, फेक न्यूज सरकार, भारत सरकार, कोविड-19, कोरोना वायरस, पेंशन

एक अफवाह ये भी फैल रही है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के वेतन में भी कटौती हो सकती है। ये सभी बातें फर्जी हैं, इनमें से किसी भी मैसेज पर विश्वास ना करें। इसके साथ ही अगर आपके पास ऐसे फर्जी मैसेज आते हैं, तो उन्हें शेयर ना करें। इसके अलावा जो आपको ऐसे फर्जी मैसेज भेज रहा है, उसे भी कहें की ये मैसेज सही नहीं है। केंद्र सरकार ने ऐसा कोई भी आदेश जारी नहीं किया है, जिसमें ये बात कही गई हो कि वह अपने कर्मचारियों की पेंशन में कमी करेगी। ऐसा कोई प्रस्ताव भी अभी नहीं लाया गया है।

इस मामले में पीआईबी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया है। जिसमें लिखा है, 'इस तरह की मीडिया रिपोर्ट्स और अफवाह फैलाई जा रही है कि कोविड-19 महामारी के चलते सरकार रिटायर हो चुके सरकारी कर्मचारियों की 30 फीसदी पेंशन और 80 वर्ष से ऊपर सरकारी कर्मचारी रह चुके लोगों की पूरी पेंशन खत्म करने की तैयारी में है। फैक्टः इस तरह का कोई कदम सरकार ने नहीं उठाया है और ये सब अफवाह है।'

बता दें कोविड-19 महामारी का खतरा देश में बढ़ता जा रहा है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि देश में बीते 12 घंटे के भीतर कोरोना वायरस के 547 नए मामले सामने आए हैं और 30 लोगों की मौत हुई है। मंत्रालय के मुताबिक अब भारत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 6412 हो गई है। इसमें 5709 सक्रिय मामले हैं, 504 लोग ठीक हो चुके हैं/ छुट्टी दे दी गई है और कुल 199 मौतें हुई हैं।

फैक्ट चेक: सब्जी विक्रेता फैला रहे हैं कोविड-19, वायरल ऑडियो क्लिप का दावा झूठा

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
fact check government is not reducing pension of retired central government employees covid-19
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X