• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Fact Check: CBSE टर्म-2 के अंकों को फाइनल रिजल्ट में मिलेगा 70% वेटेज? बोर्ड ने जारी की चेतावनी

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 06 अप्रैल: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2022 टर्म 1 और टर्म 2 वेटेज के संबंध में सोशल मीडिया पर एक फर्जी नोटिस प्रसारित किया जा रहा है। इसमें दावा किया जा रहा है कि टर्म-2 के अंकों का 70 प्रतिशत वेटेज छात्रों को दिया जाएगा, लेकिन बोर्ड ने इस नोटिस को फर्जी बताया है। इस संबंध में बोर्ड ने एक ट्विट भी किया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने मंगलवार को स्पष्टीकरण जारी कर सर्कुलर को फर्जी बताया।

    Fact Check: CBSE टर्म-2 के अंकों को फाइनल रिजल्ट में मिलेगा 70% वेटेज? | वनइंडिया हिंदी
    Fact Check FAKE notice on CBSE Term 1 and Term 2 exam weightage circulating on social media

    वायरल हो रहे मैसेज में सीबीएसई ने छात्रों और शिक्षकों को 'फेक न्यूज अलर्ट' जारी करने वाला फर्जी नोटिस ट्वीट किया है। फर्जी सर्कुलर में दावा किया गया कि सीबीएसई ने छात्रों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए टर्म 1 परीक्षाओं के वेटेज को कम करने का फैसला किया है। टर्म 1 और टर्म 2 परीक्षाओं का वेटेज क्रमशः 30% और 70% होगा। सीबीएसई ने छात्रों को सलाह है कि वो फर्जी वेबसाइट से सावधान रहे और किसी भी जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट चेक करें।

    फर्जी नोटिस में यह भी दावा किया गया है कि आंतरिक मूल्यांकन का वेटेज अपरिवर्तित रहेगा और जो छात्र कोविड-19 या ओलंपियाड / खेल आयोजनों में भाग लेने के कारण टर्म 1 की परीक्षा में शामिल नहीं हो सकें हैं, उनका मूल्यांकन टर्म 2 परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा।

    वायरल सर्कुलर में कहा गया है कि सीबीएसई फाइनल रिजल्ट में टर्म 1 का वेटेज घटाया जाएगा लेकिन इंटरनल असेसमेंट का वेटेज पहले जैसा ही रहेगा। इसके अलावा इसमें यह भी कहा गया है कि टर्म 1 के दौरान जो स्टूडेंट्स कोरोना वायरस से संक्रमित थे या जो किसी ओलिंपियाड या खेल प्रतियोगिता में व्यस्त थे, उन्हें छूट दी जाएगी। ऐसे स्टूडेंट्स का असेसमेंट सिर्फ सीबीएसई टर्म 2 परीक्षा 2022 पर किया जाएगा।

    चीन में कोरोना विस्फोट, हर रोज संक्रमण के नए मामले तोड़ रहे रिकॉर्ड, 24 घंटों में 20000 से अधिक संक्रमितचीन में कोरोना विस्फोट, हर रोज संक्रमण के नए मामले तोड़ रहे रिकॉर्ड, 24 घंटों में 20000 से अधिक संक्रमित

    सीबीएसई बोर्ड ने इस संबंध में मैसेज जारी किया है। बोर्ड ने अपनी वेबसाइट cbse.gov.in पर नोटिस जारी करने के अलावा अपने ट्विटर हैंडल @cbseindia29 पर सूचना जारी कर इस फर्जी सर्कुलर के संबंध में स्टूडेंट्स, पैरेंट्स और टीचर्स को सावधान किया है। सीबीएसई बोर्ड ने अपनी वेबसाइट cbse.gov.in पर नोटिस जारी करने के अलावा अपने ट्विटर हैंडल @cbseindia29 पर सूचना जारी कर इस फर्जी सर्कुलर के संबंध में स्टूडेंट्स, पैरेंट्स और टीचर्स को सावधान किया है।

    Fact Check

    दावा

    बीएसई ने छात्रों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए टर्म 1 परीक्षाओं के वेटेज को कम करने का फैसला किया है

    नतीजा

    बोर्ड ने अपनी वेबसाइट cbse.gov.in पर नोटिस जारी करने के अलावा अपने ट्विटर हैंडल @cbseindia29 पर सूचना जारी कर इस फर्जी सर्कुलर के संबंध में स्टूडेंट्स, पैरेंट्स और टीचर्स को सावधान किया है।

    Rating

    False
    फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

    Comments
    English summary
    Fact Check FAKE notice on CBSE Term 1 and Term 2 exam weightage circulating on social media
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X