• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Fact Check: क्या WHO ने कोरोना को बताया सीजनल वायरस? जानिए वायरल दावे की सच्चाई

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 02 जून। कोरोना वायरस महामारी के बीच सोशल मीडिया पर अफवाहों का बाजार भी गरम हो गया है। रोजाना सरकार की तरफ से स्पष्टीकरण जारी कर कई भ्रमित करने वाले वायरस संदेशों को खंडित किया जाता है लेकिन फिर भी इनकी संख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है। सोशल मीडिया पर अब जानलेवा महामारी को लेकर नया दावा सामने आया है। कहा जा रहा है कि कोरोना वायरस एक सीजनल वायरस है, इससे बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग और आइसोलेशन की जरूरत नहीं है।

Fact Check Did WHO call corona a seasonal virus Know the truth of the viral claim

इंटरनेट पर अब यह दावा कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के जरिए लोगों तक पहुंचाया जा रहा। एक तरफ जहां कोरोना की दूसरी लहर में लोगों को कड़ाई से गाइडलाइन का पानल करने के लिए कहा जा रहा है वहीं दूसरी ओर ऐसे भ्रमित करने वाले मैसेज प्रशासन की मुश्किलें बढ़ा रहे हैं। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) की फैक्ट चेक टीम ने अब इस दावे का खंडन किया है। पीआईबी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर लोगों को ऐसे किसी भी मैसेज पर भरोसा करने से बचने की सलाह दी गई है।

यह भी पढ़ें: FACT CHECK: सोनिया गांधी की लाइब्रेरी में 'भारत को ईसाई राष्ट्र बनाने' की किताब, जानिए वायरल फोटो की सच्‍चाई

पीआईबी की फैक्ट चेक टीम ने कहा, 'विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा कथित रूप से कोरोना के सीजनल वायरस होने का दावा किया जा रहा है जिसमें शारीरिक दूरी और आइसोलेशन की जरूरत नहीं है। यह दावा फर्जी है। COVID19 एक संक्रामक रोग है व इसमे कोविड अनुकूल व्यवहार अपनाना आवश्यक है। मास्क पहनें, हाथ धोएं, शारीरिक दूरी बनाएं।' गौरतलब है कि देश में अब कोरोना की दूसरी लहर कमजोर हो रही है लेकिन तीसरी लहर को लेकर चेतावनी जारी कर दी गई है। ऐसे में लोगों को सलाह दी जाती है कि वह कोविड नियमों का सख्ती से पालन करें।

Fact Check

दावा

डब्ल्यूएचओ द्वारा कथित रूप से कोरोना के सीजनल वायरस होने का दावा किया जा रहा है

नतीजा

यह दावा फर्जी है। COVID19 एक संक्रामक रोग है।

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें
English summary
Fact Check Did WHO call corona a seasonal virus Know the truth of the viral claim
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X