• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Fact check: क्या लखनऊ के कुछ सेंटरों पर जेईई परीक्षा रद्द कर दी गई है ?

|

नई दिल्ली। कोरोना संकट के बीच मंगलवार से जेईई मेन्स की परीक्षा शुरू हो गई है। इस बीच, सोशल मीडिया पर एक खबर वायरल हो गई कि लखनऊ के कुछ सेंटर्स पर जेईई परीक्षा रद्द कर दी गई है। इस दावे के साथ सोशल मीडिया पर कुछ खबरों के स्क्रीनशॉट भी शेयर किए जा रहे हैं। जब वन इंडिया की फैक्ट चैक ने इस दावे की पड़ताल की तो ये दावा फर्जी साबित हुआ है। यूपी की राजधानी लखनऊ के किसी भी सेंटर पर जेईई एग्जाम को रद्द नहीं किया गया है।

fact check did JEE exams been canceled at some centers in Lucknow

दरअसल सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक मैसेजे में दावा किया गया कि, लखनऊ में जेईई मेंस परीक्षा के दौरान असमंजस की स्थिति सामने आई। परीक्षा रद्द किए जाने के कारण कृष्णानगर और जानकीपुरम विस्तार में बने केंद्र से छात्र मायूस होकर लौटे। कुछ यूजर्स इस दावे के साथ दो मीडिया रिपोर्ट्स शेयर कर रहे हैं। दावे की पड़ताल के लिए हमने अलग-अलग कीवर्ड से इंटरनेट पर सर्च किया। हमें कोई ऐसी खबर नहीं मिली तो इस दावे की पुष्टि कर रही हो।

वहीं दूसरी ओर पीआईबी फैक्ट चैक टीम ने भी इस दावे को फर्जी करार दिया है। पीआईबी ने ट्वीट कर लिखा कि, जेईई परीक्षा रद्द की यह खबर फर्जी है। एनटीए के अनुसार आज कोई भी परीक्षा कृष्णा नगर और जानकीपुरम केंद्रों में निर्धारित नहीं की गई है बल्कि इसका आयोजन लखनऊ के अन्य केंद्रों में किया जा रहा है। वहीं एनटीए ने भी ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर स्पष्ट किया गया है कि लखनऊ में परीक्षा तय शेड्यूल के अनुसार हुई है। इससे स्पष्ट होता है कि परीक्षा रद्द होने का दावा भ्रामक है।

fact check did JEE exams been canceled at some centers in Lucknow

इस परीक्षा को कराने की जिम्मेदारी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) को दी गई थी। उसकी वेबसाइट देखने पर हमें एग्जाम के रद्द होने की कोई सूचना नहीं मिली। परीक्षा आयोजित कराने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की वेबसाइट पर भी मंगलवार दोपहर 4:30 बजे तक परीक्षा रद्द होने का कोई अपडेट नहीं है। इस तरह वन इंडिया के फैक्ट पड़ताल में ये वायरस मैसेज फर्जी साबित हुआ है।

Fact Check: क्या हेल्थ आईडी के पंजीकरण के लिए सरकार ने मांगा निजी डाटा, जानिए सच्चाईFact Check: क्या हेल्थ आईडी के पंजीकरण के लिए सरकार ने मांगा निजी डाटा, जानिए सच्चाई

Fact Check

दावा

JEE 2020 के एग्जाम के दौरान लखनऊ के कुछ सेंटर्स पर एग्जाम रद्द होने का दावा किया गया था।

नतीजा

हमारी पड़ताल में ये पोस्ट फर्जी पाई गई है। जेईई 2020 एग्जाम के दौरान लखनऊ में किसी भी सेंटर में परीक्षा को रद्द नहीं किया गया है।

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

English summary
fact check did JEE exams been canceled at some centers in Lucknow
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X