• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Fact check: क्या AIUDF चीफ ने कही हिंदुओं को कन्वर्ट कराने की बात? जानिए पूरा सच

|

दिसपूर। देश के पांच प्रदेशों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के बाद राजनीतिक पार्टियों ने अपनी चुनावी रैली की गाड़ी को पांचवें गेयर में डाल दिया है। इसी क्रम में असम में बीजेपी सहित अन्य राजनीतिक पार्टियां लगातार रोड शो कर रही हैं। इस बीच ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (एआईयूडीएफ) प्रमुख बदरुद्दीन अजमल का एक वीडियो सामने आया है। सोशल मीडिया पर किए जा रहे दावे के मुताबिक बदरुद्दीन अजमल ने मंच से भड़काऊ बयान देते हुए कहा कि असम में अगर एआईयूडीएफ सत्ता में आती है तो यहां से हिंदुओं का सफाया हो जाएगा।

Fact check Did AIUDF Chief Badruddin Ajmal say about converting Hindus

बता दें कि असम में होने वाले विधानसभा चुनाव में एआईयूडीएफ, कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए गठबंधन का हिस्सा है। ट्विटर और फेसबुक यूजर्स ने बदरुद्दीन अजमल के 36 सेकंड की क्लिप पोस्ट की है, जिसमें उन्हें कहते सुना जा सकता है कि मुगलों ने इस देश पर 800 वर्षों तक शासन किया। भारत इस्‍लामिक राष्‍ट्र बनेगा। इसके आगे अजमल कहते हैं कि इंशाल्लाह, यूपीए और हमारा महागठबंधन एक दिन सत्ता में होगा, और तक आपकी पार्टी एआईयूडीएफ इसकी भागीदार होगी...भारत में एक भी हिंदू नहीं रह जाएगा, सभी को मुसलमान में कन्वर्ट कर दिया जाएगा।

वीडियो वायरल होने के बाद बदरुद्दीन अजमल की खूब निंदा हो रही है। हालांकि एआईयूडीएफ चीफ ने खुद इस पर सफाई देते हुए वीडियो को 100 फीसदी फेक बताया है। जब फैक्ट-चेक टीम ने इस वीडियो की जांच की तो पाया कि इससे छेड़छाड़ की गई है। असल में बदरुद्दीन अजमल ने मंच से कहा था कि मुगलों ने भारत में 800 सालों तक शासन किया लेकिन वे भारत को इस्लामिक देश नहीं बनाना चाहते थे। वो चाहते तो भारत के सभी हिंदुओं का धर्मपरिवर्तन करा सकते थे।

यह भी पढ़ें: फैक्ट चैक: क्या तीन महीने के अंदर सभी को वेरिफाई कराना होगा अपना सोशल मीडिया अकाउंट? जानें सच्चाई

Fact Check

दावा

एआईयूडीएफ प्रमुख बदरुद्दीन अजमल ने दिया विवादित बयान।

नतीजा

फर्जी तरीके से गढ़ा गया बयान, वीडियो से छेड़छाड़

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

English summary
Fact check Did AIUDF Chief Badruddin Ajmal say about converting Hindus
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X