• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Fact Check: Delta plus वैरिएंट के बढ़ते मामलों के बाद दिल्ली-MP में तीसरी लहर की दस्तक, जानें सच्चाई

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, जून 26: कोरोना की दूसरी लहर की बाद अब संभावित तीसरी लहर को लेकर लोग आशंकित हैं। ऐसे में कुछ लोग सोशल मीडिया पर दावा कर रहे हैं कि नए डेल्टा प्लस वैरिएंट के मामलों ने दिल्ली और मध्य प्रदेश में तीसरी लहर की शुरुआत पहले ही कर दी है। सोशल मीडिया पर लोग ऐसी अफवाहों के बाद लोगों की चिंता बढ़ा रहे हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या सच में कोरोना की तीसरी लहर ने दस्तक दे दी है, जानिए इसके पीछे की सच्चाई।

corona third wave

दरअसल, कोरोना की तीसरी लहर का दावा करते हुए एक फेसबुक यूजर ने एक पोस्ट किया, जिसमें लिखा गया है कि कोविड की तीसरी लहर दिल्ली और मध्य प्रदेश में तबाही मचाने लगी है। कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट से चार मौतें हुई हैं। डेल्टा प्लस के मामले महाराष्ट्र, केरल और मध्य प्रदेश में दर्ज किए गए हैं। इसके साथ ही पोस्ट में दावा किया गया है कि जिनकी इस वायरस के मौत हुई है, उनके वैक्सीन की दोनों खुराकें लग चुकी थीं।

ऐसे में एक तरफ जहां देश में जहां कोरोना के डेल्टा वैरिएंट के मामले सामने आ रहे है। वहीं इस तरह के सोशल मीडिया पर तीसरी लहर के दावे लोगों के अंदर भय पैदा रहे हैं। वहीं इसकी हकीकत के बाद करें तो अभी ऐसा साबित करने के लिए कोई सबूत नहीं है कि तीसरी लहर दिल्ली या मध्य प्रदेश में पहले से ही पहुंच चुकी है। विशेषज्ञों की मानें तो डेल्टा प्लस वैरिएंट के कुछ केसों के सामने आने का यह मतलब नहीं है कि महामारी की तीसरी लहर पैदा हो चुकी है।

फैक्ट चेक: क्या IIT कानपुर की भविष्यवाणी के मुताबिक 15 जुलाई तक भारत में कोरोना की तीसरी लहर आएगी?फैक्ट चेक: क्या IIT कानपुर की भविष्यवाणी के मुताबिक 15 जुलाई तक भारत में कोरोना की तीसरी लहर आएगी?

इधर, आईसीएमआर में महामारी विज्ञान और संचारी रोग विभाग के प्रमुख डॉ. समीरन पांडा ने कहा है कि कुछ राज्यों में डेल्टा प्लस वैरिएंट की पहचान मात्र को तीसरी लहर की शुरुआत नहीं कहा जा सकता है। ऐसे में साफ हो चुका है कि दिल्ली और मध्य प्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर की अभी कोई पुष्टि नहीं है।

Fact Check

दावा

दिल्ली और मध्य प्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर आ चुकी है।

नतीजा

वायरल दावा पूरी तरह से फेक है।

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

English summary
Fact Check covid-19 Delta plus variant third wave in Delhi and Madhya Pradesh
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X