• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Fact check: कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद नहीं हुआ बुखार तो क्या असरदार नहीं, जानिए सच

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, जून 25 : देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बाद अब नए मामले पहले की तुलना में बहुत कम हो गए हैं। दिल्ली जैसे राज्य से नए केसों में भारी गिरावट देखने को मिली है। इस बीच देश में कोरोना वैक्सीनेशन का काम भी युद्धस्तर पर किया जा रहा है। ऐसे में वैक्सीन के साइड इफैक्ट को लेकर लोगों में कुछ भ्रंतिया बनी हुई हैं। लोगों के भीतर वैक्सीन को लेकर कई तरह की अफवाह घर कर चुकी हैं, जैसे कि अगर किसी व्यक्ति को टीका लगवाने के बाद बुखार का नहीं होता है तो वैक्सीन उनके शरीर में काम नहीं कर रही हैं। ऐसे ही कई सवालों का जवाब राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (NTAGI) के तहत कोविड-19 वर्किंग ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. नरेंद्र कुमार अरोड़ा ने दिया।

vaccination

वर्किंग ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. एनके अरोड़ा ने हाल ही में दिए अपने एक इंटरव्यू में कोरोना टीकाकरण अभियान के कई पहलुओं पर बात की। इस दौरान उन्होंने कहा कि जहां तक ​​साइड-इफैक्ट्स की बात है। सभी टीकों के हल्के साइड-इफैक्ट्स होते हैं। इसमें एक या दो दिन के लिए हल्का बुखार, थकान, इंजेक्शन वाली जगह पर दर्द जैसा होना शामिल हैं। इससे कोई गंभीर साइड-इफैक्ट नहीं होते हैं। जब बच्चों को उनके नियमित टीके लगवाए जाते हैं, तब भी उनमें कुछ दुष्प्रभाव जैसे बुखार, सूजन आदि दिखाई देते हैं। उन्होंने साफ कहा कि परिवार के बड़े-बुजुर्ग जानते हैं कि साइड-इफैक्ट्स के बावजूद वैक्सीन बच्चे के लिए अच्छी होती है। इसी तरह बड़ों के लिए यह समझने का समय है कि हमारे परिवार और हमारे समाज के लिए कोरोना वैक्सीन बेहद अहम है। इसलिए हल्के साइड-इफैक्ट्स से हमें डरना नहीं चाहिए।

वैक्सीन पूरी तरह से असरदार

वहीं लोगों के बीच अफवाहें हैं कि यदि किसी व्यक्ति को टीका लगवाने के बाद बुखार का अनुभव नहीं होता है, तो टीकाकरण काम नहीं कर रहा है। इस सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि अधिकांश लोगों को कोरोना टीकाकरण के बाद किसी भी साइड इफैक्ट का सामना नहीं करना पड़ता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि टीका प्रभावी नहीं हैं। टीकाकरण के बाद केवल 20 से 30 फीसदी लोगों को बुखार महसूस होता है। कुछ लोगों को पहली डोज के बाद बुखार हो सकता है और दूसरी खुराक के बाद ऐसा कुछ नहीं होता तो कहीं इससे उलट होता है। उन्होंने कहा कि एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में असमानताएं होती हैं।

Fact Check: क्या बेघर और बिना पहचान पत्र वाले लोग टीकाकरण से हैं वंचित? सरकार ने दी सफाईFact Check: क्या बेघर और बिना पहचान पत्र वाले लोग टीकाकरण से हैं वंचित? सरकार ने दी सफाई

वैक्सीन लेने के बाद भी संक्रमित?

इसके अलावा कोरोना वैक्सीन लेने के बाद भी संक्रमित होने के सवाल पर उन्होंने कहा कि टीके की दोनों डोज लेने के बाद भी संक्रमण हो सकता है। लेकिन ऐसे मामलों में वायरल निश्चित रूप से हल्का होगा और गंभीर बीमारी की संभावना शून्य हो जाएगी। इसके अलावा इस तरह की कोरोना वायरस से बचने के लिए लोगों को टीकाकरण के बाद भी कोरोना गाइडलाइन की सख्ती से पालन करनी चाहिए।

Fact Check

दावा

वैक्सीन लगवाने के बाद साइड इफेक्ट नहीं हुआ तो वैक्सीन नहीं करती असर।

नतीजा

यह दावा पूरी तरह से झूठा है।

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

English summary
Fact check coronavirus vaccine no side effects mean that is not effective
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X