• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Fact Check:क्या कांग्रेस द्वारा शेयर की गई तस्वीर असम के चाय बागान की है?, जानें सच

|

नई दिल्ली। देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। उनमें से एक असम राज्य है। राज्य में इस बार चुनावों में कांग्रेस ने असम में चाय के बागानों को चुनावी मुद्दा बनाया है। हाल ही में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी असम में पार्टी के लिए कैंपेन कर ने पहुंची थीं। उन्होंने चाय के बागानों का दौरा किया था। चाय बागानों का मुद्दा उठा रही कांग्रेस पार्टी को उस समय ट्रोल का सामना करना पड़ा जब उसने एक गलत फोटो असम का बताकर शेयर कर दिया।

Fact Check Congress shared Assam tea garden images know about truth

कांग्रेस असम के चाय मजदूरों के राजनीतिक महत्व को ध्यान में रखते हुए असम बचाओ अभियान चला रही है। कांग्रेस ने कई प्लेटफॉर्म को इस अभियान को बतौर विज्ञापन जारी किए हैं। इस विज्ञापन में जो तस्वीर लगाई गई उसे लेकर कांग्रेस घिर गई। बीजेपी का दावा है कि तस्वीर असम की नहीं बल्कि ताइवान की है। वन इंडिया की फैक्ट चैक टीम ने इस फोटो की पड़ताल की है।

    Assam: Tezpur में Tea Garden में मजदूरों संग Priyanka Gandhi ने तोड़ी Tea Leaves | वनइंडिया हिंदी

    वन इंडिया ने रिवर्स इमेज सर्च से तस्वीरों को खोजा तो पता चला कि दोनों में से कोई भी चित्र असम से नहीं है। जबकि पहली छवि बगुआ चाय बागान की है, जबकि दूसरी ताइवान में बिहू चाय उद्यान की है। स्टॉक इमेज साइट गेट्टी और शटर स्टॉक सहित विभिन्न वेबसाइटों पर पहली तस्वीर उपलब्ध है। ये सभी वेबसाइट बताती हैं कि तस्वीर ताइवान की है। कुछ वेबसाइटों के अनुसार, तस्वीर बगुआ चाय बागान ताइवान की थी। इससे साफ होता है कि कांग्रेस द्वारा साझा की गई तस्वीरें असम की नहीं हैं।

    असम सरकार में मंत्री हिमांता बिस्व सरमा ने कांग्रेस के विज्ञापन की तस्वीरों का स्क्रीन शॉट लेकर ट्वीट किया। उन्होंने इन तस्वीरों को ट्वीट करने के साथ लिखा, 'कांग्रेस के आधिकारिक कैंपेन पेज में टी गार्डन की जो तस्वीर प्रयोग की गई है, वह ताइवान की है.. कहते हैं असम बचाओ। हिमांता ने आगे लिखा, 'कांग्रेस के नेता क्या असम को पहचान नहीं सकते? यह असम और हमारे राज्य में चाय के बागानों में काम करने वालों का अपमान है।

    Fact Check: क्या असली है पीएम मोदी और पामेला गोस्वामी की साइकिल रैली की फोटो? जानें सचFact Check: क्या असली है पीएम मोदी और पामेला गोस्वामी की साइकिल रैली की फोटो? जानें सच

    Fact Check

    दावा

    कांग्रेस ने असम के लिए कैंपन शुरू किया है असम बचाओ। इसके लिए एक आधिकारिक फेसबुक पेज और कैंपेन का विज्ञापन बनाया गया। इस विज्ञापन में जो तस्वीर लगाई गई उसे लेकर कांग्रेस घिर गई।

    नतीजा

    दोनों में से कोई भी चित्र असम से नहीं है। जबकि पहली छवि बगुआ चाय बागान की है, जबकि दूसरी ताइवान में बिहू चाय उद्यान की है।

    Rating

    False
    फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

    English summary
    Fact Check Congress shared Assam tea garden images know about truth
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X