• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

FACT CHECK: सोनिया गांधी की लाइब्रेरी में 'भारत को ईसाई राष्ट्र बनाने' की किताब, जानिए वायरल फोटो की सच्‍चाई

|
Google Oneindia News

नई दिल्‍ली, 1 जून। कांग्रेस पर अकसर धर्म को लेकर सवाल उठते रहे हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर कांग्रेस सुप्रीमो सोनिया गांधी की एक तस्‍वीर वायरल हो रही है जिसमें दिख रहा है कि उनके पीछे रखे उनके बुकशेल्‍फ एक किताब है और उसका शीर्ष है "भारत को ईसाई राष्ट्र में कैसे परिवर्तित करें" । इस तस्‍वीर को तेजी से वायरल किया जा रहा है कि सोनिया गांधी को पूरे देश को ईसाई बनाना चाहती हैं। लेकिन जब इस फोटो का फैक्‍ट चेक किया गया तो पाया गया कि ये तस्‍वीर फर्जी है। इसके साथ छेड़छाड़ की गई है। वास्तविक तस्वीर में ऐसी कोई किताब नहीं दिखाई देती है।

    Fact Check: Sonia Gandhi की Library में India को Christian Nation बनाने की Book ? | वनइंडिया हिंदी
    FACK CHECK: सोनिया गांधी की लाइब्रेरी में भारत को ईसाई राष्ट्र बनाने की किताब, जानिए वायरल फोटो की सच्‍चाई

    वायरल तस्‍वीर में क्‍या किया जा रहा है दावा

    वायरल हो रही फोटो के साथ ये दावा किया जा रहा है कि सोनिया गांधी के बुकशेल्‍फ (लाइब्रेरी) में "भारत को एक ईसाई राष्ट्र में कैसे परिवर्तित करें" शीर्षक से किताब है। कृपया रीट्वीट करें और इसे बेनकाब करें।"फेसबुक पर एक अन्य यूजर ने दावा किया, 'जूम करें और राइट साइड देखें। "भारत को ईसाई राष्ट्र में कैसे परिवर्तित करें" शीर्षक वाली एक पुस्तक। कोई और सबूत चाहिए? तस्‍वीस सबसे ज्‍यादा फेसबुक पर वायरल हो रहा है।

    क्‍या मिला फैक्‍ट चेक में

    फैक्‍ट चेक करने के लिए तस्वीर को रिवर्स इमेज में डालकर सर्च किया गया तो हिंदुस्तान टाइम्स में प्रकाशित एक खबर मिली जिसमें इस तस्‍वीर का प्रयोग किया गया था। तस्वीर पीटीआई की थी। पीटीआई के आर्काइव में जांच करने पर पता चला कि यह तस्वीर 2020 में सोनिया गांधी के एक वीडियो से ली गई थी। इसके बाद ट्विटर एडवांस सर्च का उपयोग कर कांग्रेस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इस वीडियो को ढूढ निकाला गया। ये वीडियो बिहार चुनाव के समय का था जब सोनिया गांधी ने वहां के लोगों को संबोधित किया था। वायरल हो रही तस्वीर से जब इस वीडियो को मिलाया गया तो पाया गया कि पवित्र बाइबिल, 'भारत को ईसाई राष्ट्र में कैसे परिवर्तित करें' शीर्षक वाली पुस्तक और यीशु मसीह की एक प्रतिमा वायरल में सुपरइम्पोज़ की गई थी। मतलब की तस्‍वीर फर्जी है।

    जानिए कौन है भगोड़े मेहुल चोकसी की 'रहस्‍यमयी' गर्लफ्रेंड, अंदाज बेहद ग्‍लैमरस और शौक भी हैं बड़े महंगेजानिए कौन है भगोड़े मेहुल चोकसी की 'रहस्‍यमयी' गर्लफ्रेंड, अंदाज बेहद ग्‍लैमरस और शौक भी हैं बड़े महंगे

    Fact Check

    दावा

    Fake

    नतीजा

    It’s an Edited Pic

    Rating

    False
    फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

    English summary
    Fact Check: Book on ‘Conversion’ on Sonia Gandhi’s Shelf? It’s an Edited Pic
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X