India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Fact Check : यूपी चुनाव के बीच मायावती से मिलने पहुंचे जयंत चौधरी, जानिए क्या है वायरल तस्वीरों का सच

|
Google Oneindia News

लखनऊ, 15 फरवरी: राष्ट्रीय लोकदल (आरएलडी) प्रमुख चौधरी जयंत सिंह की कुछ तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं, जिसमें वह बसपा प्रमुख मायावती के साथ नजर आ रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि जयंत ने बहुजन समाज पार्टी को समर्थन दे दिया है। हालांकि, सोशल मीडिया पर किया जा रहा यह दावा पूरी तरह से गलत है। जयंत चौधरी और बसपा प्रमुख की इस फोटो की जब पड़ताल की गई तो पता चला कि यह फोटो करीब तीन साल पुरानी है। बता दें, इस चुनाव में रालोद ने समाजवादी पार्टी से गठबंधन किया है। दोनों पार्टियों के नेता एक साथ रैलियां कर रहे हैं।

बसपा नेता धर्मवीर चौधरी ने शेयर की जयंत और मायावती की तस्वीरें

बसपा नेता धर्मवीर चौधरी ने शेयर की जयंत और मायावती की तस्वीरें


जयंत चौधरी और मायावती की यह तस्वीरें बसपा नेता धर्मवीर चौधरी ने शेयर की थीं। इसके कैप्शन में लिखा है, 'चुनाव की स्थिति क्लीयर है, बसपा सुप्रीमो बहन कुमारी मायावती से उनके आवास पर मिलने पहुंचे आरएलडी नेता जयंत चौधरी_ सपा खत्म है, बसपा सरकार बनाने जा रही है।'

फैक्ट चेक में दावा निकला गलत

फैक्ट चेक में दावा निकला गलत

सोशल मीडिया पर किया जा रहा यह दावा पूरी तरह से गलत है। जयंत चौधरी और बसपा प्रमुख की इस फोटो की जब पड़ताल की गई तो पता चला कि यह फोटो करीब तीन साल पुरानी है। जयंत चौधरी ने बसपा प्रमुख मायावती के आवास पर जाकर उनसे मुलाकात की थी। यह मुलाकात करीब एक घंटे चली थी। मायावती से मिलकर बाहर आए जयंत चौधरी ने तब कहा था कि महागठबंधन पर चर्चा हुई है। हम यूपी की 80 लोकसभा सीटों पर मजबूती के साथ चुनाव लड़ेंगे।

Fact Check: क्या UP Election से पहले Mayawati से मिलने पहुंचे Jayant ? | वनइंडिया हिंदी
ट्रोल हुए बसपा नेता, उठी कार्रवाई की मांग

ट्रोल हुए बसपा नेता, उठी कार्रवाई की मांग

पुरानी तस्वीरें शेयर कर बसपा नेता धर्मवीर चौधरी ट्रोल हो गए हैं। सोशल मीडिया यूजर्स झूठ फैलाने को लेकर चौधरी के खिलाफ कार्रवाई की भी मांग कर रहे हैं। फेसबुक पर एक यूजर ने धर्मवीर चौधरी को पोस्ट पर टैग करते हुए लिखा, 'माननीय चौधरी जयंत सिंह जी की कुछ तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर चलाए जा रहे हैं कि उन्होंने बहुजन समाज पार्टी को समर्थन दे दिया है, जबकि ऐसा कुछ नहीं है। ये तस्वीर तब की है जब सपा रालोद और बसपा का महागठबंधन हुआ था लोकसभा चुनाव में। किसी के बहकावे मे ना आएं, ऐसा कुछ नहीं हुआ है। गठबंधन की सरकार बनने जा रही है।' बता दें, उत्तर प्रदेश में हो रहे इस विधानसभा चुनाव में जयंत चौधरी की रालोद ने अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी से गठबंधन किया है। दोनों पार्टियों के नेता एक साथ रैलियां कर रहे हैं।

'BJP सरकार सत्ता में लाओ, अगले 5 साल तक मुफ्त बिजली पाओ', औरेया में शाह का किसानों से वादा'BJP सरकार सत्ता में लाओ, अगले 5 साल तक मुफ्त बिजली पाओ', औरेया में शाह का किसानों से वादा

Fact Check

दावा

बसपा प्रमुख मायावती से उनके आवास पर मिलने पहुंचे आरएलडी प्रमुख जयंत चौधरी।

नतीजा

यह दावा पूरी तरह से गलत है। जयंत चौधरी और बसपा प्रमुख की इस फोटो की जब पड़ताल की गई तो पता चला कि यह फोटो करीब तीन साल पुरानी है।

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

Comments
English summary
लखनऊ, 15 फरवरी: राष्ट्रीय लोकदल (आरएलडी) प्रमुख चौधरी जयंत सिंह की कुछ तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं, जिसमें वह बसपा प्रमुख मायावती के साथ नजर आ रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि जयंत ने बहुजन समाज पार्टी को समर्थन दे दिया है। हालांकि, सोशल मीडिया पर किया जा रहा यह दावा पूरी तरह से गलत है। जयंत चौधरी और बसपा प्रमुख की इस फोटो की जब पड़ताल की गई तो पता चला कि यह फोटो करीब तीन साल पुरानी है।
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X