• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

फर्जी खबरों से भारत की छवि खराब करने वाले कई अकाउंट को फेसबुक ने किया सस्पेंड

|

नई दिल्ली, 6 जून। फेसबुक की ओर से पाकिस्तान के कई कथित अकाउंट और पेज को सस्पेंड कर दिया गया है। फेसबुक की कॉ-ऑर्डिनेटेड इनॉथेंटिक बिहेवियर (सीआईबी) की रिपोर्ट के सामने आने के बाद 40 फेसबुक अकाउंट, 25 पेज, 6 ग्रुप और 28 इंस्टाग्राम अकाउंट को सस्पेंड कर दिया गया है, ये सभी अकाउंट पाकिस्तान के लोग चला रहे थे। फेसबुक की ओर से कहा गया है कि इन अकाउट के पीछे जो लोग काम कर रहे थे उनकी पहचान करने की कोशिश की गई और ये लोग पाकिस्तान स्थित पीआर फर्म अल्फा प्रो के लोग हैं। इंडिया टुडे की खबर के अनुसार फेसबुक की ग्राफिका की जांच में यह बात सामने आई है कि अल्फा प्रो और पाकिस्तान की सेना आईएसपीआर के बीच संबंध हैं। अल्फा प्रो के चार पूर्व कर्मचारी पहले आईएसपीआर के लिए काम करते थे।

fb

इन अकाउंट का मुख्य मकसद था कि पाकिस्तान और पाकिस्तान की सेना की तारीफ करना, भारत को बदनाम करना और हिंदुओ द्वारा अल्पसंख्य समुदाय के लोगों पर हमले की खबरों को आगे बढ़ाना। इसके अलावा पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के लिए समर्थन इकट्ठा करना, सरकार की तारीफ करना, चायना पाकिस्तान इकॉनोमिक कोरिडोर के प्रोजेक्ट की तारीफ करना भी इन अकाउंट का मुख्य उद्देश्य था। फेसबुक ने इन फर्जी अकाउंट की पहचान की है और इन्हें हटा दिया है।

फेसबुक पर बनाए गए पेज सीजे पोस्ट पर अलग-अलग तरह की खबरें प्रकाशित की जाती थी, इस पेज को जनवरी 2016 में बनाया गया था। इससे जुड़ी वेबसाइट का नाम cjpost.co.uk था जिसे फरवरी 2019 में बनाया गया था। जिसमे कुल 6 आर्टिकल हैं। जिनमे मुख्य रूप से भारत में अल्पसंख्यकों के मानवाधिकारों के हनन का मुद्दा,कश्मीर की आजादी और भारतीय सेना द्वारा यहां के लोगों के साथ शोषण की खबरों और भारत व अमेरिका के बीच तनावपूर्ण संबंधों की खबरों को दर्शाया गया है।

इसे भी पढ़ें- दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार की तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में भर्तीइसे भी पढ़ें- दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार की तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में भर्ती

इसके अलावा फेसबुक पेज पूर्व फाइल्स को मई 2020 में बनाया गया था। यह पेज न्यूज मीडिया होने का दावा करता है, जिसपर छोटे वीडियो साझा किए जाते हैं, अधिकतर वीडिोयं में भारत और पाकिस्तान के बीच दुश्मनी को ही दिखाया गया है।अधिकतर वीडियो में फ्रीलांस जर्नलिस्ट बोलते हुए दिखते हैं, जोकि पाकिस्तान सरकार का समर्थन करते हैं, इनमे से दो पत्रकार पीटीवी के साथ भी पहले काम कर चुके हैं, जबकि एक पत्रकार ने अल्फा प्रो को सैन्य डॉक्युमेंट्री बनाने में मदद की। साथ ही असल भारत नाम के पेज पर भी इस तरह के वीडियो हैं जिसमे भारत को बदनाम किया जा रहा है। इसके अलावा एक मिनट एक खबर नाम का पेज 2015 में बनाया गया था, इसमे भी पाकिस्तान की तारीफ और भारत को बदनाम किया जा रहा था।

'ना कजरे की धार…' वाली एक्ट्रेस अब हो गई है बेहद हॉटhttps://hindi.oneindia.com/photos/mohra-fame-actress-poonam-jhawar-bold-pictures-oi62455.html

Fact Check

दावा

कई फर्जी वेबसाइट के जरिए भारत को बदनाम किया जा रहा था।

नतीजा

इन सभी अकाउंट को फेसबुक ने किया सस्पेंड

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

English summary
Facebook suspends several accounts linked with Pakistan defaming India.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X