• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Fact Check: ऑस्ट्रेलिया पीएम एंथनी अल्बनीस की भगवा गमछे वाली तस्वीर का सच क्या है?

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 24 मई: बीते हफ्ते ऑस्ट्रेलिया के आम चुनावों के नतीजे आए हैं। चुनाव में लेबर पार्टी ने जीत हासिल की है और पार्टी नेता एंथनी अल्बनीस प्रधानमंत्री बने हैं। एंथनी अल्बनीस के पीएम बनने के बाद उनकी कुछ तस्वीरें भारत में भी सोशल मीडिया पर चर्चा में हैं। इन तस्वीरों में वो भगवा गमछा पहने नजर आ रहे हैं और उस पर ओम लिखा हुआ है। सोशल मीडिया पर इन तस्वीरों को लेकर कई तरह के दावे किए जा रहे हैं।

 Australia

सोशल मीडिया पर शेयर की जा रहीं एंथनी अल्बनीस की भगवा गमछे वाली तस्वीरों के साथ कई बातें कही जा रही हैं। कुछ लोगों ने लिखा है कि एंथनी ने हिन्दू धर्म का सम्मान करते हुए भगवा गमछा पहनकर पीएम पद की शपथ ली है तो वहीं कुछ लोगों ने कहा है कि एंथनी ने विश्व हिन्दू परिषद के एक कार्यक्रम में हिस्सा लिया और इस संगठन का समर्थन किया है। सोशल मीडिया पर इस तरह की पोस्ट को हजारों लोगों ने शेयर किया है।

इन तस्वीरों की बात की जाए तो ये सही है कि ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस दोनों की तस्वीरें भगवा गमछा में हैं। इन गमछों पर ओम का निशान भी बना हुआ है और ये तस्वीरें फेक भी नहीं हैं। बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के नेताओं की ये तस्वीरें चुनाव प्रचार के दौरान की हैं। इस महीने की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया के नेताओं ने वहां के हिंदू समुदायों के बीच अलग-अलग कार्यक्रमों में भाग लिया था। एंथनी अल्बनीस की जो तस्वीरें वायरल हैं, वो 6 मई के हिंदू काउंसिल ऑफ ऑस्ट्रेलिया की ओर आयोजित कार्यक्रम की हैं। इस कार्यक्रम में एंथनी गए थे और भाषण भी दिया था।

तस्वीरें सहीं, दावे भ्रामक

एंथनी अल्बनीस के हिन्दुओं के कार्यक्रम में जाने और गमछा पहनने की बात तो सही है लेकिन इन तस्वीरों के साथ जो दावे किए जा रहे हैं, उनमें कोई सच्चाई नहीं है। अल्बनीस ने ना तो भगवा पहनकर शपथ ली और ना ही वीएचपी को कोई समर्थन दिया। ये एक चुनावी कार्यक्रम था, जिसमें वो गए और अपनी पार्टी के पक्ष में वोट मांगे।

चिंतिन शिविर के फैसलों पर क्रियान्वयन के लिए सोनिया गांधी ने गठित की टास्क फोर्सचिंतिन शिविर के फैसलों पर क्रियान्वयन के लिए सोनिया गांधी ने गठित की टास्क फोर्स

Fact Check

दावा

ऑस्ट्रेलिया पीएम के वीएचपी को सपोर्ट करने का दावा

नतीजा

दावा गलत, तस्वीरें चुनाव प्रचार कार्यक्रम की

Rating

Mostly False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

Comments
English summary
Does the new Australia PM Anthony Albanese support VHP know about Viral photo
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X