• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

'यहां भी खुदा, वहां भी खुदा, जहां नहीं खुदा है, वहां कल खुदा', ज्ञानवापी पर क्या PM मोदी ने दिया ये बयान

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 22 मई: वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर चल रहे विवाद के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो को इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि पीएम मोदी ने ज्ञानवापी विवाद के बीच ये बयान दिया है। सोशल मीडिया पर कई यूजर ने इस वीडियो को दावे के साथ शेयर किया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ज्ञानवापी के संबंध में ये टिप्पणी की है। आइए जानें वायरल वीडियो में क्या है और इसका सच क्या है?

दावा: 'यहां भी खुदा, वहां भी खुदा...', पीएम मोदी ने दिया ये बयान

दावा: 'यहां भी खुदा, वहां भी खुदा...', पीएम मोदी ने दिया ये बयान

वायरल क्लिप में ये दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो उत्तर प्रदेश का है। पीएम मोदी इस वीडियो में कहते हुए सुने जा सकते हैं कि, ''हमारे उत्तर प्रदेश तो ऐसा है कि यहां भी खुदा, वहां भी खुदा, इधर भी खुदा, उधर भी खुदा, जहां नहीं खुदा है, वहां कल खुदा' इस वायरल क्लिप को कई फेसबुक और ट्विटर यूजर्स ने हाल ही में ज्ञानवापी मस्जिद में शिवलिंग की खोज से जोड़कर शेयर किया है।

क्या है वायरल वीडियो का सच?

क्या है वायरल वीडियो का सच?

इंडिया टुडे फैक्ट चेक के मुताबिक पीएम मोदी ने पांच साल पहले वाराणसी में यह भाषण दिया था और इसका ज्ञानवापी विवाद से कोई संबंध नहीं है। पीएम नरेंद्र मोदी उस वक्त उत्तर प्रदेश में तत्कालीन अखिलेश यादव सरकार द्वारा किए गए खराब विकास कार्यों का जिक्र कर रहे थे।

हमने पाया है कि वायरल क्लिप उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दौरान 2017 में वाराणसी में दिए गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक पुराने भाषण से ली गई थी। बीजेपी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने पूरे भाषण को 5 मार्च 2017 को पोस्ट किया था।

ज्ञानवापी विवाद पर नहीं, अखिलेश यादव पर बोल रहे थे Pm मोदी

ज्ञानवापी विवाद पर नहीं, अखिलेश यादव पर बोल रहे थे Pm मोदी

"नरेंद्र मोदी" यू-ट्यब चैनल पर इस भाषण को उस दौरान "पीएम मोदी वाराणसी, उत्तर प्रदेश में सार्वजनिक रैली को संबोधित कर रहे है'' इस कैप्शन के साथ अपलोड किया गया है। यूट्यूब वीडियो में वायरल हिस्सा 11.50 मिनट के टाइमस्टैम्प के आसपास आता है। वायरल पार्ट शुरू होने के चंद मिनट पहले से इसे सुनें तो साफ हो जाता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अखिलेश के शासन में उत्तर प्रदेश में घटिया विकास कार्यों की बात कर रहे थे।

भाषण की प्रतिलिपि वेबसाइ पर भी मौजूद

भाषण की प्रतिलिपि वेबसाइ पर भी मौजूद

पीएम मोदी के भाषण की प्रतिलिपि उनकी वेबसाइट से मिली है। वीडियो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के उन सांसदों का जिक्र कर रहे थे जो अखिलेश सरकार के विकास के तरीके का मजाक उड़ाते थे। इस संदर्भ में, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "हमारे उत्तर प्रदेश तो ऐसा है की यहां भी खुदा, वहां भी खुदा, इधर भी खुदा, उधार भी खुदा, जहां नहीं खुदा है, वहां कल खुदा'।

ये भी पढ़ें-क्या बिहार के सोनू में IAS बनने की है काबिलियत...? खान सर ने बताया, देखें Videoये भी पढ़ें-क्या बिहार के सोनू में IAS बनने की है काबिलियत...? खान सर ने बताया, देखें Video

इस टिप्पणी के तुरंत बाद, उन्होंने बिजली के तार भूमिगत होने के बाद सड़कों की मरम्मत करने में समाजवादी पार्टी सरकार की अक्षमता की ओर इशारा किया। उन्होंने भाषण में दावा किया कि वाराणसी के सांसद के रूप में, उन्होंने पहले ही अपने निर्वाचन क्षेत्र में 100 किलोमीटर भूमिगत विद्युत केबल बिछा दी थी।

Fact Check

दावा

पीएम मोदी ने वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद विवाद को लेकर बयान दिया है।

नतीजा

नहीं, पीएम मोदी ने वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद विवाद को लेकर कोई बयान नहीं दिया है।

Rating

Mostly False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

Comments
English summary
Did pm modi Says yahaan bhee khuda, vahaan bhee khuda on Varanasi gyanvapi mosque
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X