• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

फैक्ट चैक: क्या ICMR ने कोरोना से बचने के लिए जारी की है 21 बिंदुओं की गाइडलाइन?

|

नई दिल्ली, 7 मई: देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच कई तरह के दावे सोशल मीडिया पर लगातार शेयर किए जा रहे हैं। हाल ही में भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के नाम से एक मैसेज फेसबुक और ट्विटर पर शेयर किया जा रहा है। इस मैसेज में 21 प्वाइंट दिए गए हैं। इनके बारे में कहा गया है कि ये 21 प्वाइंट आईसीएमआर की ओर से जारी किए गए हैं, जिनको मानकर कोरोना संक्रमण से बचा जा सकता है। इस मैसेज के सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद आईसीएमआर की ओर से साफ किया गया है कि ये पूरी तरह से फर्जी है।

देश में कोरोनावायरस लगातार कहर बरपा रहा है. शुक्रवार को एक बार फिर कोरोना के रिकॉर्ड नए मामले दर्ज किए गए. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से आज जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में पिछले 24 घंटे में 4,14,188 नए COVID-19 केस दर्ज किए गए हैं. इस दौरान, 3915 लोगों की मौत हुई है. देश में सक्रमण के मामलों की कुल तादाद 2.14 करोड़ के ऊपर पहुंच गई है. कोरोना के नए मामलों में उछाल की तुलना में ठीक होने वाले मरीजों की संख्या कम होने से एक्टिव केस भी बढ़े हैं. देश में कोरोनावायरस के एक्टिव मामले 36 लाख के पार पहुंच गए हैं. पॉजिटिविटी रेट की बात की जाए तो संक्रमण दर 22.67 प्रतिशत पर पहुंच गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 3,31,507 मरीज कोरोना को हराने में सफल रहे हैं यानी ठीक हुए हैं जबकि अब तक कुल 1,76,12,351 लोग संक्रमण से उबर चुके हैं.

क्या कहा जा रहा है मैसेज में

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे मैसेज में 21 बिंदु बताए गए हैं। इनमें कहा गया है कि अगले 2 साल तक विदेश यात्रा न करें, करीब 1 साल तक बाहर खाना खाने ना जाएं, सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखें, शाकाहारी भोजन को तवज्जो दें, अपनी इम्युनिटी बढ़ाएं, बाहर से आकर नहाएं, सैलून पर खास ध्यान रखें, अगले 6 महीने तक सिनेमा हॉल या भीड़भाड़ वाली जगहों पर ना जाएं.. इस तरह की 21 बातें इस मैसेज में कही गई हैं। जिनको आईसीएमआर की एडवाइजरी कहा गया है।

ICMR ने मैसेज पर क्या कहा

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने अपने आधाकारिक ट्विटर हैंडल पर मैसेज को शेयर करते हुए कहा है कि ये सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहा है। हम साफ करना चाहते हैं कि आईसीएमआर की ओर से ऐसी कोई गाइडलाइन नहीं जारी की गई है। ये मैसेज पूरी तरह से फर्जी है।

राहुल गांधी ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी, कोरोना संकट से निपटने के लिए ये दिए चार अहम सुझावराहुल गांधी ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी, कोरोना संकट से निपटने के लिए ये दिए चार अहम सुझाव

देश में कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। एक और संक्रमण से एहतियात जरूरी है तो वहीं सोशल मीडिया पर तमाम तरह के वायरल हो रहे संदेशों को लेकर भी सतर्क रहने की जरूरत है। शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 4,14,188 नए केस दर्ज किए गए हैं और 3,915 मरीजों की मौत हुई है। देश में कोरोनावायरस के एक्टिव मामले 36 लाख के पार पहुंच गए हैं।

Fact Check

दावा

कोरोना से बचने के लिए आईसीएमआर की ओर से गाइडलाइन जारी करने का दावा

नतीजा

दावा झूठा, आईसीएमआर ने नहीं जारी की है ऐसी कोई गाइडलाइन

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

English summary
Coronavirus ICMR not issue 21 point guideline Fake circulation on different social media platform
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X