• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Fact Check: क्‍या चीन ने तिब्‍बत में ढेर कर दिया है IAF का सुखोई फाइटर जेट, जानिए सच्चाई

|
Google Oneindia News

नई दिल्‍ली। पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ टकराव के दौरान ही कई तरह के ऐसे दावे किए जा रहे हैं, जिनकी असलियत समझ से ही परे है। ऐसी ही एक खबर चार अक्‍टूबर को आग की तरफ ट्विटर पर फैली। इस खबर में कहा गया कि इंडियन एयरफोर्स (आईएएफ) के फाइटर जेट को चीन की पीपुल्‍स लिब्रेशन आर्मी एयरफोर्स (PALAF) ने तिब्‍बत में ढेर कर दिया है। इस खबर में जरा भी हकीकत नहीं है और सरकार की तरफ से इसे सिरे से खारिज कर दिया गया है। सोशल मीडिया पर शेयर होने वाले वीडियोज भी पूरी तरह से फर्जी हैं।

<strong>यह भी पढ़ें-Indian Army के सामने PLA ने रखी वार्ता से पहले एक शर्त</strong>यह भी पढ़ें-Indian Army के सामने PLA ने रखी वार्ता से पहले एक शर्त

चीन की Fake News

चीन की Fake News

4 अक्‍टूबर को चीन के सोशल मीडिया यूजर झोंग जिन की तरफ से दावा किया गया कि चीन की एयरफोर्स ने तिब्‍बत में आईएएफ के सुखोई जेट को गिरा दिया है। झोंग ने अपने दावे को सच साबित करने के लिए कुछ वीडियो भी शेयर किए। जब उनके इस दावे की पड़ताल की गई तो यह पूरी तरह से फर्जी निकला। तिब्‍बत या फिर लद्दाख में पिछले दिनों आईएएफ का कोई जेट क्रैश नहीं हुआ है। सरकार की तरफ से प्रेस इनफॉर्मेशन ब्‍यूरो (पीआईबी) की तरफ से भी इस खबर को फेक न्‍यूज करार दे दिया गया है। जो वीडियो झोंग ने शेयर किया है वह पिछले दिनों अमेरिकी राज्‍य कैलिफोर्निया में क्रैश हुए एफ-35B का है। झोंग चीन की कम्‍युनिस्‍ट पार्टी से जुड़े हैं और उनका ट्विटर हैंडल देखने से पता चलता है कि वह पाकिस्‍तान के बड़े समर्थ हैं।

फेक न्‍यूज शेयर कर रहे झोंग

फेक न्‍यूज शेयर कर रहे झोंग

पीआईबी की तरफ से स्‍पष्‍ट कर दिया गया है कि यह ट्वीट पूरी तरह से फर्जी है और आईएएफ को सुखोई-30 फाइटर जेट तिब्‍बत में क्रैश नहीं हुआ है। इस तरह की कोई घटना हाल फिलहाल के दिनों में नहीं हुई है। पीपुल्‍स लिब्रेशन आर्मी (पीएलए) ने एलएसी पर एस-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्‍टम को तैनात किया है। चीनी यूजर्स की तरफ से भी कहा गया कि इस सिस्‍टम की मदद से आईएएफ के जेट को ढेर किया गया है। चीन ने एस-400 डिफेंस सिस्‍टम को आईएएफ की तरफ से किसी भी कार्रवाई का जवाब देने के मकसद से तैनात किया गया है। कुछ रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि पीएलए ने चुमार इलाके के दूसरी तरफ से एस-400 को तैनात कर दिया है। साथ ही इस डिफेंस सिस्‍टम की एक और रेजीमेंट को देपसांग सेक्‍टर में तैनात किया जा रहा है। रूस में बने एस-400 मिसाइल सिस्‍टम 400 किलोमीटर से ज्‍यादा रेंज पर किसी भी टारगेट को निशाना बना सकता है।

पाकिस्‍तान की मशीनरी भी एक्टिव

पाकिस्‍तान की मशीनरी भी एक्टिव

भारत और चीन के बीच तनाव के बाद पाकिस्‍तान के साथ ही साथ चीनी ट्विटर हैंडल्‍स तेजी से फेक न्‍यूज को फैला रहे हैं। 10 सितंबर को भी ऐसी ही खबर आई थी जिसमें राफेल फाइटर जेट्स के अंबाला में क्रैश होने की बातें कही गई थीं। पाकिस्‍तान के ट्विटर हैंडल की तरफ से हुई ट्वीट में कहा गया था कि राफेल का जेट क्रैश हो गया है और इसमें दो पायलट भी शहीद हो गए हैं। जबकि यह दावा पूरी तरह से झूठा था और खुद आईएएफ की तरफ से इसे फेक न्‍यूज करार दे दिया गया था। इसके अलावा पाकिस्‍तान के एक और जर्नलिस्‍ट की तरफ से दावा किया गया लद्दाख में आईएएफ) का एयरक्राफ्ट एमआई-17 क्रैश हो गया है। इसके बाद कई डिफेंस जर्नलिस्‍ट्स से लेकर रक्षा विशेषज्ञों तक ने इन जर्नलिस्‍ट की पोल खोल दी।

वायुसेना प्रमुख बोले-जीत नहीं सकता चीन

वायुसेना प्रमुख बोले-जीत नहीं सकता चीन

सोमवार को वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने चीन को संदेश देते हुए कहा है कि वायुसेना किसी भी प्रकार के संभावित युद्ध के पूरी तरह से तैयार है। उन्‍होंने यह भी स्पष्‍ट कर दिया कि आईएएफ इतनी क्षमतावान है कि वह दुश्‍मन के अड्डों पर अंदर तक जाकर हमला कर सकती है। उन्‍होंने राफेल की जिक्र भी किया और कहा कि राफेल के आईएएफ में शामिल होने पर वायुसेना पहले हमला करने में पूरी तरह से सक्षम हो चुकी है। उन्‍होंने कहा कि आईएएफ आगे बढ़कर पहले और बहुत अंदर तक हमला करने में समर्थ है। वायुसेना प्रमुख के मुताबिक एलएसी पर जारी टकराव में भारत, चीन की तरफ से पैदा किसी भी खतरे का सामना करने के लिए रेडी है। उन्‍होंने कहा इस बात का सवाल ही नहीं उठता है कि पड़ोसी देश चीन संघर्ष की स्थिति में भारत को मात दे सकता है।

Fact Check

दावा

Indian Air Force Su-30 jet shot down by Chinese forces in Tibet

नतीजा

Its a fake news

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

English summary
China claiming its air force has shot down IAF's sukhoi jet in Tibet and its a fake news.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X