• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Fact check: क्या ऑक्सीजन सिलेंडर न मिलने पर नेबुलाइजर शरीर में ऑक्सीजन की कमी को पूरा कर सकता है, जानें

|

नई दिल्ली, 29 अप्रैल। देश इस समय कोरोना वायरस महामारी से जूझ रहा है। अस्पतालों में कोरोना वायरस के मरीजों की बढ़ती संख्या से स्वास्थ्य व्यवस्था चरमरा गई है। देश के कई अस्पताल इस समय ऑक्सीजन, वेंटिलेटर बेड, आवश्यक दवाओं और वैक्सीन की कमी से जूझ रहे हैं। देश में ऑक्सीनज सिलेंडरों की कमी के बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में एक डॉक्टर दावा कर रहे हैं कि खाली नेबुलाइजर मशीन का उपयोग करने से खून में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाया जा सकता है। वीडियो में जो शख्स दिखाई दे रहे हैं वह फरीदाबाद के सर्वोदय अस्पताल में डॉक्टर हैं। आपको बता दें कि नेबुलाइजर ऐसे उपकरण होते हैं तो दवा को भाप में बदल देते हैं ताकि उन्हें सांस के माध्यम से अंदर दिया जा सके।

Doctor Alok

वीडियो में डॉक्टर कह रहे हैं कि, 'मैं आपको एक ट्रिक दिखाता हूं। आप इसे कर सकते हैं। यह एक नेबुलाइजर है। यह एक ऐसी मशीन है जिसमें हम दवाई रखते हैं। लेकिन आपको कोई दवाई यूज नहीं करनी है। केवल खाली नेबुलाइजर का इस्तेमाल करना है। बैठ जाएं। नेबुलाइर के मास्क को अपनी नाक पर पहनें और मशीन को चालू कर दें। वातावरण में काफी ऑक्सीजन है। ऑक्सीजन सिलेंडरों के पीछे मत भागिये। अपनी जिंदगी को खतरे में मत डालिए। घर पर रहिए। धन्यवाद।'

यह भी पढ़ें: 88 वर्षीय पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने दी कोरोना को मात, एम्स से डिस्चार्ज होकर पहुंचे घर

जैसे ही यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुई। कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने इसे भ्रामक बताया। यहां तक कि खुद सर्वोदय अस्पताल ने कहा कि यह डॉक्टर के निजी विचार हैं। अस्पताल ने आगे कहा कि इस वीडियो के पीछे कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं हैं। इसलिए हमारा इस वीडियो से कोई लेना-देना नहीं है। थोड़ी देर बाद, इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर ट्रांसप्लांटेशन एंड रीजेनरेटिव मेडिसिन, मेदांता के चेयरमैन डॉ. अरविंदर सिंह सोइन ने भी वीडियो को आधारहीन बताया। वीडियो पर धड़ाध़ड़ कमेंट आने के बाद डॉ. आलोक आगे आए और उन्होंने एक दूसरी वीडियो जारी कर मांफी मांगते हुए कहा कि नेबुलाइजर ऑक्सीजन सिलेंडर का विकल्प नहीं है।

उन्होंने सफाई देते हुए कहा, 'मैंने कल जो वीडियो जारी किया था। उसमें कोई सच्चाई नहीं है। मैं कुछ और कहना चाहता था, जिसे मैं ठीक से कह नहीं सका। मैं हाथ जोड़कर आप लोगों से कहना चाहता हूं कि नेबुलाइजर ऑक्सीजन सिलेंडर का विकल्प नहीं है। मैं कुछ और कहना चाहता था। अपना ख्याल रखें। धन्यवाद।'प्रेस सूचना ब्यूरो ने भी इसे अपनी पड़ताल में फर्जी पाया है।

Fact Check

दावा

yes

नतीजा

fake news

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

English summary
Can nebulizer meet the lack of oxygen in the body, know the fact
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X