• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

स्किनकेयर में पुदीने के इन फायदे के बारे में नहीं जानते होंगे, घर बैठे करें इस्तेमाल

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 1 अगस्त। हर कोई खूबसूरत और कोमल त्वचा चाहता हैं। लेकिन खूबसूरत और कोमल त्वचा की देखभाल भी जरूरी है। हमारी स्किन की देखभाल के लिए बहुत सारे प्रोडक्ट आते हैं। स्किनकेयर प्रोडक्ट मार्केट में अलग-अलग ब्रांड के नाम से उपलब्ध होते हैं लेकिन इन प्रोडक्ट में जिन पदार्थों का इस्तेमाल होता है उनमें से बहुत हमारे पास ही पाए जाते हैं लेकिन कभी हम उन पर ध्यान ही नहीं देते। ऐसी ही एक सामग्री है पुदीना जिसका स्किनकेयर उत्पाद में प्रमुखता से इस्तेमाल होता है। पुदीने में भरपूर पोषक तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने में फायदेमंद होते हैं।

मुंहासे को करे दूर

मुंहासे को करे दूर

जिनकी त्वचा तैलीय (ऑयली) होती है उन्हें मुंहासे होने की संभावना ज्यादा होती है। पुदीने की पत्ती में सैलिसिलिक एसिड नाम का रसायन के साथ ही विटामिन ए भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह त्वचा से तेल के स्राव को कम करती हैं। इसके साथ ही पुदीने में एंटी-बैक्टीरियर और एंटी-फंगल गुण भी होते हैं जो सूजन को तो रोकते ही हैं साथ ही मुंहासों को भी ठीक करते हैं। पुदीने की पत्तियों का पेस्ट मुंहासों पर लगाएं और 15 मिनट तक सूखने दें। बाद में इसे पानी से धो लें।

घाव भरने में मददगार
पुदीने में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कटने, घाव, मच्छर के काटने और खुजली वाली त्वचा को ठीक करने के लिए बहुत ही काम का होता है। पुदीने की पत्ती को अब दबाएंगे तो इसमें से रस निकलता है। आपको इस रस को लेना है और त्वचा के संक्रमित हिस्से पर लगा देना है। यह घाव को भरने के साथ ही जलन को भी शांत करने में मदद करता है।

त्वचा को करे हाइड्रेट

त्वचा को करे हाइड्रेट

पुदीने की पत्ती में कई लाभकारी गुण हैं। इनमें से ही एक ये भी है कि यह त्वचा के लिए प्राकृतिक टोनर के रूप में भी काम करता है। यह त्वचा पर रहने वाले छोटे-छोटे छिद्रों से गंदगी को हटाता है जिसके चलते त्वचा कोमल होती है और साथ ही हाइड्रेटेड टोन पा जाती है। छिद्रों को साफ रखने से त्वचा में खून का संचार अच्छे से होता है इससे त्वचा पर झुर्रियां और लाइनिंग से भी राहत मिलती है। पुदीने की पत्तियों का पैक बनाकर त्वचा पर 20 मिनट तक छोड़ देना काफी फायदेमंद होगा।

आंखों के काले घेरे करे कम
कई बार हमारी आंखों के नीचे काले घेरे पड़ जाते हैं जो खूबसूरती को कम करते हैं। पुदीने की पत्तियां इसे भी ठीक करने के काम आती हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट काले घेरों को कम करने का काम करते हैं। इसके लिए बहुत कुछ नहीं करना है। बस पुदीने की पत्ती का पेस्ट बनाइए और इसे आंखों के नीचे काले घेरे पर पर लगा दीजिए। अच्छा परिणाम पाने के लिए इसे शाम के समय लगाएं और रात भर रहने दें। सुबह इसे धो लें। आप पाएंगे कि आंखों के नीचे की त्वचा का रंग हल्का हो रहा है।

निखारता है रंग

निखारता है रंग

आपकी त्वचा लगातार प्रदूषण के संपर्क में रहती है जिसके चलते आपकी त्वचा पर धब्बे और रैशेज पड़ जाते हैं। पुदीने की पत्तियों में मौजूद एंटी-सेप्टिक गुण इन दाग-धब्बों से आपको बचाते हैं। यह धूप में लंबे समय तक रहने से त्वचा को होने वाले नुकसान को भी कम करती है। अपनी त्वचा पर पुदीने की पत्नी का पानी लगाएं और बेदाग और दमकती त्वचा पाएं। महीने में दो बार इस उपाय को अपनाएं तो त्वचा खिली रहेगी।

Beauty Tips: बेदाग त्वचा के लिए इस्तेमाल करें हल्दी-चीनी का स्क्रब, जानें तैयार करने की विधिBeauty Tips: बेदाग त्वचा के लिए इस्तेमाल करें हल्दी-चीनी का स्क्रब, जानें तैयार करने की विधि

English summary
beauty tips mint benefits in skincare use at home
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X