• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Kundali: दरिद्र बना देते हैं लगातार चार घरों में बैठे ये सभी ग्रह

By Pt. Gajendra Sharma
|

Yup Yoga, Shar Yoga, Shakti Yoga and Danda Yoga are not good for money: वैदिक ज्योतिष में हजारों प्रकार के योगों का वर्णन मिलता है। आचार्य वराहमिहिर द्वारा रचित ग्रंथों में कुंडली में लगातार चार घरों में यदि सभी ग्रह आ जाएं तो उनसे बनने वाले कुछ योगों के बारे में बताया गया है। ये योग जातक को दरिद्र और परिवारहीन बना देते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही चार योगों के बारे में। ये चार योग हैं यूप, शर, शक्ति और दंड योग। ये चारों योग केंद्र स्थान प्रथम, चतुर्थ, सप्तम और दशम स्थान से आगे से चार स्थानों में सभी ग्रहों के स्थित होने पर बनता है।

दरिद्र बना देते हैं लगातार चार घरों में बैठे ये सभी ग्रह

इस संबंध में एक श्लोक है-

  • लग्नादिकण्टकेभ्यश्चतु‌र्ग्रहावस्थितै‌र्ग्रहैर्योगा : ।
  • यूपेषुशक्तिदण्डा वज्रादीनां फलान्यस्मात् ।।

अर्थात्- लग्न से लगातार चार स्थान 1, 2, 3, 4 में यदि सभी ग्रह बैठे हों तो यूप योग बनता है। चतुर्थ स्थान से लगातार चार स्थान 4, 5, 6, 7 में सभी ग्रह हों तो इषु या शर योग बनता है। सप्तम स्थान से लगातार चार स्थान 7, 8, 9, 10 में सभी ग्रह हों तो शक्ति योग तथा दशम से लगातार चार स्थानों 10, 11, 12, 1 में सभी ग्रह आ जाएं तो दण्डयोग बनता है।

इन योगों का प्रभाव

  • जिस व्यक्ति की कुंडली में यूप योग होता है वह बड़े दानी किस्म का होता है। ऐसे व्यक्ति को त्यागी कहना ज्यादा उचित होगा। यह अपना सर्वस्व दूसरों पर लुटा बैठता है और अंत में इसके पास कुछ नहीं बचता है।
  • जिस व्यक्ति की कुंडली इषु या शर योग होता है ऐसा व्यक्ति हिंसक होता है। ऐसा व्यक्ति किसी की नहीं सुनता और स्वयं की चलाता रहता है। यह मरने-मारने से नहीं डरता।
  • जिस व्यक्ति की कुंडली में शक्ति योग होता है वह दरिद्र होता है। इसके पास धन का अभाव सदा बना रहता है। ऐसे व्यक्ति को यदि भरपूर पैतृक संपत्ति मिल जाए तो भी यह उसे नष्ट कर देता है।
  • जिस व्यक्ति की कुंडली में दण्ड योग होता है वह बंधुओं से रहित होता है। अर्थात् ऐसे व्यक्ति के भाई-बहन, स्वजन साथ नहीं होते हैं। ऐसा व्यक्ति परिवारविहीन होता है। कोई होता भी है तो साथ नहीं देता। अकेले जीवन व्यतीत करना पड़ता है।

यह पढ़ें: Basant Panchami 2021: बसंत पंचमी 16 फरवरी को, जानिए पूजा का शुभ मुहूर्त?

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Yup Yoga, Shar Yoga, Shakti Yoga and Danda Yoga are not good for money, read details.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X