Capricorn Yearly (Varshik) Horoscope 2018: मकर राशि का वार्षिक राशिफल

By: ज्‍योतिषाचार्य पं. अनुज के शुक्‍ल
Subscribe to Oneindia Hindi

मकर: जनवरी महीने में सूर्य मकर राशि में संक्रमण करेगा। माह के प्रारंभ में मंगल 21 जनवरी को वृश्चिक राशि में संक्रमण करेगा। बुध 8 जनवरी को धनु राशि में संक्रमण करेगा और पुनः 28 जनवरी को मकर राशि में चला जायेगा तथा शुक्र 13 जनवरी को मकर राशि में प्रवेश करेगा। गुरु तुला राशि में भ्रमण करेगा तथा शनि धनु राशि में भ्रमण करेगा। राहु और केतु क्रमशः कर्क और मकर राशि में रहेंगे। इन ग्रहों की स्थिति के आधार पर मकर राषि वालों के लिए जनवरी का महीना कैसा रहेगा ?

1 जनवरी से 31 जनवरी तक

1 जनवरी से 31 जनवरी तक

जनवरी महीने में सूर्य मकर राशि में संक्रमण करेगा । माह के प्रारंभ में मंगल 21 जनवरी को वृश्चिक राशि में संक्रमण करेगा। बुध 8 जनवरी को धनु राशि में संक्रमण करेगा और पुनः 28 जनवरी को मकर राशि में चला जायेगा तथा शुक्र 13 जनवरी को मकर राशि में प्रवेश करेगा । गुरु तुला राशि में भ्रमण करेगा तथा शनि धनु राशि में भ्रमण करेगा । राहु और केतु क्रमशः कर्क और मकर राशि में रहेंगे । इन ग्रहों की स्थिति के आधार पर मकर राषि वालों के लिए जनवरी का महीना कैसा रहेगा ?

मकर(भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी)-इस राशि वालों के लिए यह समय अच्छा रहेगा । किसी विपरीत लिंग के सहयोग से आपको लाभ प्राप्त हो सकता है। आपके घर किसी खास मित्र के आने से आपको लाभ प्राप्त होगा । आपका आकर्षक बर्ताव दूसरों का ध्यान आपकी तरफ खींचेगा। मौज-मस्ती की यात्राएं और सामाजिक मेलजोल आपको खुश रखेंगे और सुकून देंगे।

  • आर्थिक पक्ष - इस समय आपको आमदनी के नए अवसर प्राप्त होंगे ।
  • स्वास्थ्य -खानपान में लापरवाही न बरते ।
  • कैरियर व व्यवसाय - व्यापार के लिए यह समय अच्छा रहेगा । नौकरी करने वालो के लिए थोडा संयम रखने की जरूरत है ।
  • वैवाहिक स्थिति - जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा।
  • प्रेम-प्रसंग - प्रेम में प्रेमीजन कही बाहर घूमने अवश्य जाएं ।

1 फरवरी से 28 फरवरी

1 फरवरी से 28 फरवरी

फरवरी महीने में सूर्य कुम्भ राशि में संक्रमण करेगा । मंगल फरवरी माह में वृश्चिक राशि में भ्रमण करेगा । 13 फरवरी को बुध कुम्भ राशि में संक्रमण करेगा । गुरु 5 फरवरी को वृश्चिक राशि में प्रवेश करेगा और शुक्र भी इसी दिन कुम्भ राशि में संक्रमण करेगा । शनि धनु राशि में भ्रमण करेगा । राहु और केतु क्रमशः कर्क और मकर राशि में रहेंगे । इन ग्रहों की स्थिति के आधार पर मकर राषि वालों के लिए फरवरी का महीना कैसा रहेगा ?

मकर(भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी)- इस राशि वालो के लिए यह महीना मध्यम ही रहने वाला है । सन्तान की ओर से शुभ समाचार मिलने के संकेत है। वाहन, मकान आदि खरीदने वाले लोगों की मुराद पूरी हो सकती है। रोजाना की आवश्यकताओं की पूर्ति होगी। किसी महिला के सहयोग से कोई कार्य पूर्ण होगा।

  • आर्थिक पक्ष - इस महीने आपकी आमदनी मे धीमी प्रगति रहेगी ।
  • स्वास्थ्य - खान पान संयमित रखे।
  • कैरियर व व्यवसाय - मार्केटिंग की नौकरी करने वालों के लिए स्थान परिवर्तन के योग बन रहे हैं । व्यवसाय करने वाले उधारी न करे ।
  • वैवाहिक स्थिति - दाम्पत्य जीवन में आपसी तालमेल अच्छा रहेगा ।
  • प्रेम-प्रसंग - प्रेम करने वाले इस समय थोडा सावधानी बरते ।

1 मार्च से 31 मार्च

1 मार्च से 31 मार्च

मार्च महीने में सूर्य मीन राशि में संक्रमण करेगा। मंगल 10 मार्च को धनु राशि में ही प्रवेश करेगा । 3 मार्च को बुध मीन राशि में प्रवेश करेगा और 29 मार्च को वक्री हो जायेगा । गुरु वृश्चिक राशि में भ्रमण करेगा और 25 मार्च को वक्री हो जायेगा । शुक्र 1 मार्च को मीन राशि में संक्रमण करेगा और पुनः 27 मार्च को मेष राशि में प्रवेश करेगा तथा शनि धनु राशि में भ्रमण करेगा । राहु और केतु क्रमशः कर्क और मकर राशि में
रहेंगे। इन ग्रहों की स्थिति के आधार पर मकर राषि वालों के लिए मार्च का महीना कैसा रहेगा ?

मकर(भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी)- इस राशि वाले जातको के लिए यह महीना सामान्य कहा जा सकता । अपने जीवनसाथी को महसूस होने दें कि आप उनका खयाल रखते हैं। उनके साथ सामान्य वक्त बिताएँ और शिकायत करने का मौका न दें।आपको महसूस हो सकता है कि आप अपना दिन बर्बाद कर रहे हैं। इसलिए अपने दिन की योजना बेहतर तरीके से बनाएँ।

  • आर्थिक पक्ष- आर्थिक स्थिति मजबूत होगी लेकिन कुछ अनावश्यक खर्च बढ़ेंगे।
  • स्वास्थ्य - आपका शारीरिक स्वास्थ्य आपके लिए चिंता का विषय हो सकता है ।
  • कैरियर व व्यवसाय - नौकरी वालो के लिए यह समय अनुकूल नही है । व्यापार में कोई नया काम न करे ।
  • वैवाहिक स्थिति-- आपको अपने जीवनसाथी का सख़्त और रुखा पहलू देखने को मिल सकता है
  • प्रेम-प्रसंग - प्रेम सम्बन्ध में उल्लास रहेगा ।

1 अप्रैल से 30 अप्रैल

1 अप्रैल से 30 अप्रैल

अप्रैल महीने में सूर्य मेष राशि में संक्रमण करेगा। मंगल अप्रैल माह में धनु राशि में भ्रमण करेगा । बुध वक्री होकर मीन राशि में भ्रमण करेगा और 18 अप्रैल को मार्गी हो कर भ्रमण करेगा । वक्री होकर गुरु वृश्चिक राशि में भ्रमण करेगा और पुनः 21अप्रैल को तुला राशि में प्रवेश कर जायेगा । शुक्र अप्रैल को वृष राशि में प्रवेश करेगा तथा शनि 24 अप्रैल को वक्री होकर धनु राशि में भ्रमण करेगा । राहु और केतु क्रमशः कर्क और मकर राशि में रहेंगे । इन ग्रहों की स्थिति के आधार पर मकर राषि वालों के लिए अप्रैल का महीना कैसा रहेगा ?

मकर(भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी)- इस राशि वालों के लिए यह महीना ठीक नहीं रहेगा । हर बात दिल से न जोड़े ।वेवजह किसी से न उलझे अन्यथा परिणाम नकारत्मक ही मिलेगा । इधर उधर के कामो में अपना समय बर्बाद न करे ।आपके कार्यो में निरन्तरता की कमी रहेगी जिससे बनते कार्य बिगड़ सकते है । जातक अपने जीवन साथी के रोग से चिंतित रहेगा ।

  • आर्थिक पक्ष - मानसिक तनाव के कारण आर्थिक पक्ष कमजोर होगा
  • स्वास्थ्य - आंतों की समस्या से जूझ रहे लोगों को सावधान रहने की जरुरत है ।
  • कैरियर व व्यवसाय - नौकरी करने वाले अपने सहयोगियों से मेल जोल बनाये रखे । नए व्यवसाय प्रारम्भ करने से पहले अपने बड़ो से बात अवश्य करे ।
  • वैवाहिक स्थिति - दाम्पत्य जीवन में असहयोग रहेगा ।
  • प्रेम-प्रसंग - प्रेम का इजहार अवश्य करें ।

1 मई से 31 मई

1 मई से 31 मई

मई के महीने में सूर्य वृष राशि में संक्रमण करेगा । 1 मई को मंगल मकर राशि में संक्रमण करेगा । बुध 7 मई को मेष राशि में प्रवेश करेगा । गुरु वक्री होकर यथावत तुला राशि में ही भ्रमण करेगा । शुक्र 14 मई को वृष राशि में संक्रमण करेगा तथा शनि वक्री होकर धनु राशि में भ्रमण करेगा । राहु और केतु क्रमशः कर्क और मकर राशि में रहेंगे । इन ग्रहों की स्थिति के आधार पर मकर राषि वालों के लिए मई का महीना कैसा रहेगा ?

मकर(भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी)- इस राशि वालो के लिए यह महीना सामान्य रहने वाला है । जिनसे आप प्यार करते हैं, उनसे आज सारी गलतफहमी दूर हो सकती है। प्रबल इच्छा शकित में वृद्धि होगी। अपने लोगों के द्वारा सहयोग व सानिध्य मिलेगा। आफिस वाले लोग अपनी महिला कर्मचारी से सावधानी बरतें वरना बेवजह बदनामी हो सकती है।

  • आर्थिक पक्ष - रुके हुए पैसे मिलने से आर्थिक स्थिति में मजबूती आएगी ।
  • स्वास्थ्य - इस समय आप बबासीर की समस्या से ग्रसित हो सकते है ।
  • कैरियर व व्यवसाय - नौकरी के क्षेत्र में कठिन परिश्रम करना पड़ेगा । व्यापार में वृद्धि होगी ।
  • वैवाहिक स्थिति - वैवाहिक जीवन में मधुरता बनी रहेगी ।
  • प्रेम-प्रसंग - अपने प्रिय की गैरमौजूदगी में आप खुद को बिल्कुल खाली महसूस करेंगे।

1 जून से 30 जून

1 जून से 30 जून

जून के महीने में सूर्य मिथुन राशि में संक्रमण करेगा। इस माह मंगल मकर राशि में ही भ्रमण करेगा । 9 जून को बुध मिथुन राशि में गोचर करेगा और 26 जून को कर्क राशि में ही प्रवेश करेगा । गुरु वक्री होकर यथावत तुला राशि में ही भ्रमण करेगा । 8 जून को शुक्र कर्क राशि में गोचर करेगा तथा शनि वक्री होकर धनु राशि में भ्रमण करेगा । राहु और केतु क्रमशः कर्क और मकर राशि में रहेंगे । इन ग्रहों की स्थिति के आधार पर मकर राषि वालों के लिए जून का महीना कैसा रहेगा ?

मकर(भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी)-इस राशि वालो के लिए यह महीना मध्यम रहेगा । आपका जीवन साथी आपके आर्थिक स्थिति को मजबूत करने में सहयोग देगा ।संतान पक्ष से आपको परेशानी का सामना करना पड़ेगा । नए कार्य का प्रारम्भ इस महीने आपको सफलतादिलायेगा,कुछ बड़े सौदे इस माह होने के अवसर बनेगे ।

  • आर्थिक पक्ष - इस महीने आपकी आमदनी मे धीमी प्रगति रहेगी ।
  • स्वास्थ्य - खान पान संयमित रखे।
  • कैरियर व व्यवसाय - मार्केटिंग की नौकरी करने वालों के लिए स्थान परिवर्तन के योग बन रहे हैं । व्यवसाय करने वाले उधारी न करे ।
  • वैवाहिक स्थिति - दाम्पत्य जीवन में आपसी तालमेल अच्छा रहेगा ।

1 जुलाई से 31 जुलाई

1 जुलाई से 31 जुलाई

जुलाई के महीने में सूर्य कर्क राशि में संक्रमण करेगा । 4 जुलाई को मंगल वक्री होकर मकर राशि में भ्रमण करेगा तथा बुध भी 21 जुलाई को वक्री होकर कर्क राशि में भ्रमण करेगा । 3 जुलाई को गुरु मार्गी होकर यथावत तुला राशि में भ्रमण करेगा। 5 जुलाई को शुक्र सिंह राशि में गोचर करेगा । शनि वक्री होकर धनु राशि में भ्रमण करेगा । राहु और केतु क्रमशः कर्क और मकर राशि में रहेंगे । इन ग्रहों की स्थिति के आधार पर मकर राषि वालों के लिए जुलाई का महीना कैसा रहेगा ?

मकर(भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी)-इस राशि वालों के लिए यह महीना अच्छा रहने वाला है । उधार मांगने वाले लोगों को नजरअन्दाज करें। आपकी अन्दरूरनी ताकत कार्यक्षेत्र में दिन को बेहतर बनाने में मददगार साबित होगी। दोस्तों के साथ फोन पर गपशप से बढ़िया और क्या हो सकता है, इससे आपकी ऊब भी दूर होगी। धार्मिक कार्यों में आपकी भागीदारी बढ़ेगी ।

  • आर्थिक पक्ष - आर्थिक पक्ष में मजबूती आएगी।
  • स्वास्थ्य - चर्म रोग की समस्या परेशान कर सकती है।
  • कैरियर व व्यवसाय- नौकरी पेशा वालो के लिए यह समय अच्छा रहेगा । व्यापार करने वाले इस समय बड़ा निवेश कर सकते है ।
  • वैवाहिक स्थिति - वैवाहिक जीवन में गलतफहमी न पाले।
  • प्रेम-प्रसंग - आपको अपने प्रिय के साथ समय बिताने की जरूरत है

1 अगस्त से 31 अगस्त

1 अगस्त से 31 अगस्त

अगस्त महीने में सूर्य सिंह राशि में संक्रमण करेगा । वक्री मंगल इस माह मकर राशि में भ्रमण करेगा । बुध 10 अगस्त को मार्गी होकर कर्क राशि में गोचर करेगा । गुरु पूर्ववत तुला राशि में भ्रमण करेगा । शुक्र 1 अगस्त को कन्या राशि में पहुंच जायेगा । शनि 28 अगस्त की मार्गी होकर धनु राशि में भ्रमण करेगा । राहु और केतु क्रमशः कर्क और मकर राशि में रहेंगे । इन ग्रहों की स्थिति के आधार पर मकर राषि वालों के लिए अगस्त का महीना कैसा रहेगा ?

मकर(भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी)- इस राशि वालो के लिए यह महीना सामान्य ही रहने वाला है । रोजाना के कार्य करने में असमर्थता महसूस होगी। आज प्रेम-संबंधों में अपने स्वतन्त्र विवेक का इस्तेमाल कीजिए। दीर्घावधि में कामकाज के सिलसिले में की गयी यात्रा फायदेमंद साबित होगी। मान सम्मान की प्राप्ति के अवसर बनेगे ।

  • आर्थिक पक्ष उधार लेने से बचे वर्ना कर्ज में डूब जायेंगे ।
  • स्वास्थ्य - जोड़ो में दर्द से आपको परेशान होना पड़ेगा।
  • कैरियर व व्यवसाय - सरकारी नौकरी करने वाले थोडा मुसीबत में पड़ सकते है । व्यापार में जैसे तैसे काम चलेगा।
  • वैवाहिक स्थिति - संतान प्राप्ति से दाम्पत्य जीवन में खुशी का मौहाल होगा ।
  • प्रेम-प्रसंग - विवादित मुद्दों को उठाने से बचें, अगर आप आज ‘डेट' पर जा रहे हैं तो।

 1 सितंबर से 30 सितंबर

1 सितंबर से 30 सितंबर

सितंबर महीने में सूर्य कन्या राशि में संक्रमण करेगा । मंगल यथावत मकर राशि में भ्रमण करेगा और 4 सितम्बर को मार्गी हो जायेगा । बुध 1 सितंबर से सिंह राशि में प्रवेश करेगा और 18 सितंबर को कन्या राशि में प्रवेश करेगा । माह के प्रारम्भ में गुरु पूर्ववत तुला राशि में भ्रमण करेगा और 28 सितंबर को वृश्चिक राशि में संक्रमण करेगा । शुक्र 2 सितंबर से तुला राशि में भ्रमण करेगा और 28 सितंबर को वक्री हो जायेगा । शनि यथावत धनु राशि में भ्रमण करेगा । राहु और केतु क्रमशः कर्क और मकर राशि में रहेंगे । इन ग्रहों की स्थिति के आधार पर मकर राषि वालों के लिए सितम्बर का महीना कैसा रहेगा ?

मकर(भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी)- इस राशि वाले जातक के लिए यह महीना सामान्य नही रहेगा । मित्रो का सहयोग आपके काम आएगा । शत्रुओं से सावधान रहने की अवश्यकता है । अन्तरूकरण की आवाज सुनकर ही कोई निर्णय लें। सन्तान की ओर से मन चिन्तित रह सकता है।

  • आर्थिक पक्ष - आर्थिक स्थिति में प्रगति में बाधा उत्पन होगी ।
  • स्वास्थ्य - डाइबिटीज के रोगी अपना खास ख्याल रखे ।
  • कैरियर व व्यवसाय - व्यवसाय में कोई नया प्रयोग न करें । नौकरी में प्रगति के अवसर मिलेगें ।
  • वैवाहिक स्थिति - अपने जीवनसाथी को बताएँ कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं।
  • प्रेम-प्रसंग - प्रेम में प्रगति होती रहेगी ।

1 अक्टूबर से 31 अक्टूबर

1 अक्टूबर से 31 अक्टूबर

अक्टूबर महीने में सूर्य तुला राशि में संक्रमण करेगा । मंगल यथावत मकर राशि में भ्रमण करेगा लेकिन माह के अंत में 31 अक्टूबर को कुम्भ राशि में प्रवेश करेगा । बुध 5 अक्टूबर को तुला राशि में प्रवेश करेगा और 25 अक्टूबर को वृश्चिक राशि में गोचर करेगा । गुरु पूर्ववत वृश्चिक राशि में भ्रमण करेगा तथा वक्री शुक्र माह के प्रारंभ में तुला राशि में भ्रमण करेगा और 30 अक्टूबर को कन्या राशि में प्रवेश करेगा । शनि यथावत धनु राशि में ही भ्रमण करेगा । राहु और केतु क्रमशः कर्क और मकर राशि में रहेंगे । इन ग्रहों की स्थिति के आधार पर मकर राषि वालों के लिए अक्टूबर का महीना कैसा रहेगा ?

मकर(भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी)- इस राशि वालो के यह महीना बहुत मध्यम कहा जा सकता । आपके शत्रु आपसे जलेंगे और आपके कार्यों में बाधा पहुचाने की कोशिश करेंगे । आपकी संतान आपको खुशी दे सकता है । वाणी में मधुरता लाने का प्रयास करें । वेवजह की यात्रा आपको परेशान कर सकता है ।

  • आर्थिक पक्ष - इस माह आपकी आमदनी अच्छी रहेगी ।
  • स्वास्थ्य - स्वास्थ्य की चिंता इस समय कम हो सकती है ।
  • कैरियर व व्यवसाय - व्यापार में उतार चढाव का माहौल रहेगा । नौकरी करने वाले सयंम बनाये रखे ।
  • वैवाहिक स्थिति - वैवाहिक जीवन समरसता की स्थिति बनेगी ।
  • प्रेम-प्रसंग - प्रेम में खर्चे का समय है ।

1 नवंबर से 30 नवंबर

1 नवंबर से 30 नवंबर

नवंबर महीने में सूर्य वृश्चिक राशि में संक्रमण करेगा । नवंबर माह में मंगल कुम्भ राशि में ही भ्रमण करेगा तथा बुध 15 नवंबर को वक्री होकर वृश्चिक राशि में भ्रमण करेगा । गुरु पूर्ववत वृश्चिक राशि में भ्रमण करेगा तथा शुक्र वक्री होकर कन्या राशि में भ्रमण करेगा और 15 नवंबर को मार्गी होकर पुनः 23 नवम्बर को तुला राशि में प्रवेश करेगा । शनि यथावत धनु राशि में ही भ्रमण करेगा । राहु और केतु क्रमशः कर्क और मकर राशि में रहेंगे । इन ग्रहों की स्थिति के आधार पर मकर राषि वालों के लिए नवंबर का महीना कैसा रहेगा ?

मकर(भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी)- इस राशि वालो के लिए यह महीना सामान्य रहने वाला है । अगर कहीं बाहर जाने की योजना है तो वह आखिरी वक्त पर टल सकते है। मुश्किल हालात से उबरने में आपके जीवनसाथी की तरफ से ज्यादा सहयोग नहीं हासिल होगा। अपना समय और ऊर्जा दूसरों की मदद करने में लगाएँ, लेकिन ऐसे मामलों में पड़ने से बचें जिनसे आपका कोई लेना-देना नहीं है।

  • आर्थिक पक्ष - इस समय आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए फिजूलखर्ची से बचे ।
  • स्वास्थ्य - फोड़े फुंसी की समस्या आपको परेशान कर सकती है ।
  • कैरियर व व्यवसाय - नौकरी के लिए प्रयासरत लोगो को सफलता मिलेगी । रोजमर्रा के व्यवसाय से लाभ प्राप्त होगा ।
  • वैवाहिक स्थिति - वैवाहिक जीवन अच्छा रहेगा ।
  • प्रेम-प्रसंग - प्रेमीजन कही बाहर घूमने अवश्य जाएं ।

1 दिसंबर से 31 दिसंबर

1 दिसंबर से 31 दिसंबर

दिसंबर महीने में सूर्य धनु राशि में संक्रमण करेगा । 20 दिसम्बर को मंगल मीन राशि में प्रवेश करेगा । बुध 5 दिसंबर को मार्गी होकर वृश्चिक राशि में भ्रमण करेगा । गुरु पूर्ववत वृश्चिक राशि में भ्रमण करेगा । मार्गी शुक्र माह भर तुला राशि में भ्रमण करेगा । शनि यथावत धनु राशि में ही भ्रमण करेगा। राहु और केतु क्रमशः कर्क और मकर राशि में रहेंगे । इन ग्रहों की स्थिति के आधार पर मकर राषि वालों के लिए दिसम्बर का महीना कैसा रहेगा ?

मकर(भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी)- इस राशि वालो के लिए यह महीना सामान्य नही रहने वाला है । भौतिक सुखों में लिप्ततता आपके लिये परेशानी का कारण बन सकती है । परिवार में तनावपूर्ण माहौल रह सकता है, जिससे आपका किसी कार्य को करने में ठीक से मन नहीं लगेगा। सन्तान के कर्तव्यों को पूरा करने में काफी मशक्कत करनी पड़ेगी।

  • आर्थिक पक्ष - खर्च पर नियंत्रण रखें।
  • स्वास्थ्य - साँस फूलने की समस्या आपको तंग करेगी ।
  • कैरियर व व्यवसाय - व्यवसाय में किसी को रिस्तेदार को भागीदार न बनाये । नौकरी में तनाव के आसार बन रहे है ।
  • वैवाहिक स्थिति - वैवाहिक जीवन में खटपट होगा
  • प्रेम-प्रसंग - प्रेम सम्बन्ध में कोई वादा न करे ।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Find Capricorn Yearly Horoscope 2018 based on your life prediction including marriage, education, business, child, family and more. Makar Varshik Rashifal 2018 will help you to find solution of your problems.
Please Wait while comments are loading...

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.