20 नवम्बर से 26 नवम्बर तक का राशिफल

By: पं. अनुज के शुक्ल
Subscribe to Oneindia Hindi
साप्ताहिक राशिफल (30th October to 5th November) Weekly Horoscope as per Astrology | Boldsky

लखनऊ के ज्‍योतिषाचार्य पं. अनुज के शुक्‍ला आपको बता रहे हैं आपका सप्‍ताहिक राशिफल। आप अपना राशिफल स्‍लाइडर में देख सकते हैं।

मेष-आप-अपने बॉस से अपनी बात को खुलकर रख सकते हैं

मेष-आप-अपने बॉस से अपनी बात को खुलकर रख सकते हैं

स्नेह का धागा ऐसा मजबूत बन्धन है, जिससे किसी भी व्यक्ति को बांधा जा सकता है। आप-अपने बॉस या अधिकारी से अपनी बात को खुलकर रख सकते और उसे पूरी तवज्जों दी जायेगी। कर्मचारियों की हर समस्या पर गहरी नजर रखने की आवश्यकता है। धार्मिक कार्यो के प्रति मन उद्वेलित हो सकता है। महिलाओं को किसी की तीखी आलोचना करने से बचना चाहिए। जीविका-कोल्डड्रिंक व पानी के व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिये यह सप्ताह सामान्य रहेगा।

वृष-आपके भाग्योदय होने की सम्भावाना नजर आ रही है

वृष-आपके भाग्योदय होने की सम्भावाना नजर आ रही है

समाज में आप-अपनी सक्रियता बनायें रखें चॅूकि उसी से आपके भाग्योदय होने की सम्भावाना नजर आ रही है। बच्चों के अतीत की ओर दृष्टिपात न करें तो ही अच्छा रहेगा। अर्थ से जुड़े मामलों में अनुकूल परिणाम मिल सकते है। पद, प्रतिष्ठा को लेकर काफी भागदौड़ करने की आवश्यकता है। महिलाओं की मौलिक समस्याओं का समाधान होगा।

मिथुन-स्वंय पर नियन्त्रण करने की आवश्यकता

मिथुन-स्वंय पर नियन्त्रण करने की आवश्यकता

इस सप्ताह आपकी जिसकी मदद् करने जा रहे है, उसका निरीक्षण एंव परीक्षण अवश्य कर लें अन्यथा आप भी लपेटे में आ सकते है। जो लोग नेतृत्व से जुड़े है, उनको स्वंय पर नियन्त्रण करने की आवश्यकता है। कुछ लोगों के अस्वस्थ्ता के कारण कार्य अधूरे रह सकते है। महिलाओं को मन पसन्द कोई उपहार मिलने की सम्भावना है।

कर्क-दूरगामी परिणाम अत्यन्त अनुकूल होते हैं

कर्क-दूरगामी परिणाम अत्यन्त अनुकूल होते हैं

तन व मन की निर्मलता से किया गया कोई भी कार्य हो, उसके दूरगामी परिणाम अत्यन्त अनुकूल होते है। आप-अपनी अभिव्यक्ति को रणनीति के तहत पेश करेंगे तो कामयाबी अवश्य मिलेगी। ईश्वर ने वो सबकुछ दिया है आपको जिससे आपके व्यक्तित्व का विकास हो सके। महिलाओं को नयें सम्बन्धों से लाभ मिल सकता है।

सिंह- रोजी व रोजगार से जुड़े मामलों में लाभ होने की सम्भावना

सिंह- रोजी व रोजगार से जुड़े मामलों में लाभ होने की सम्भावना

यह महत्वपूर्ण है कि आप जिन व्यक्तियों से समपर्क कर रहें है, वे कितने भी अच्छे क्यों न हो, प्रत्येक सम्बन्धों में मिथ्या भ्रम अवश्यंभावी है। एक बार जब मिथ्या भ्रम उत्पन्न हो जाता है, तो हमारी भावनायें विकृत हो जाती है। रोजी व रोजगार से जुड़े मामलों में लाभ होने की सम्भावना है। छात्रों को अपने काम समय पर करने की आवश्यकता है।

कन्या-आर्थिक मामलों में किया गया निवेश लाभप्रद साबित होगा

कन्या-आर्थिक मामलों में किया गया निवेश लाभप्रद साबित होगा

यदि जीवन में सबकुछ सहजता से और योजनाबद्ध तरीके से होता रहेगा तो जीवन आनन्ददायक नहीं रह जायेगा। जीवन का पथ आसान नहीं होता है। शुरू से लेकर अन्त तक जीवन जिम्मेदारियों से भरा होता है। इस जिम्मेदारी में चूक का मतलब है जीवन पथ को और मुश्किल बनाना। आर्थिक मामलों में किया गया निवेश लाभप्रद साबित होगा। महिलायें सबके प्रति अतिसंवेदनशीलता न रखें।

तुला-कुछ लोगों की आमदनी में वृद्धि होगी

तुला-कुछ लोगों की आमदनी में वृद्धि होगी

आप-अपनी आलस्य वाली प्रकृति पर ध्यान दें क्योंकि आप-अपने दिये हुये समय पर नहीं पहुंच पाते है, जिससे आपके व्यक्तित्व पर बुरा प्रभाव पड़ता है। कुछ लोगों की आमदनी में वृद्धि होगी परन्तु खर्चे में भी वृद्धि होगी। कार्य स्थल पर कुछ नयें लोगों से मुलाकात होगी और सम्बन्धों में प्रगाड़ता आयेगी। नवयुवक अपने हितो की स्ंवय रक्षा करने के लिए तत्पर रहें। महिलायें जीवन साथी के साथ मधुरतम पल व्यतीत करेगी।

वृश्चिक-अतीत को वर्तमान में प्रवेश न होने दे अन्यथा मन चिन्ता ग्रस्त हो सकता

वृश्चिक-अतीत को वर्तमान में प्रवेश न होने दे अन्यथा मन चिन्ता ग्रस्त हो सकता

इस सप्ताह अधूरे कार्यो के पूरे होने का योग बन रहा है। पारिवारिक उठा-पटक का असर आपके ऑफिस के कार्यो में भी पड़ सकता है। अतीत को वर्तमान में प्रवेश न होने दे अन्यथा मन चिन्ता ग्रस्त हो सकता है। आपकी परोपकारी भावना ही आपके कल्याण का माध्यम बनेंगी। महिलायें अपने हितैसियों की अनदेखी न करें। छात्र अपने माता-पिता से किसी प्रकार का झूठ न बोलें।

धनु- व्यवासाय व व्यापार में प्रगतिशीलता बनी रहेगी

धनु- व्यवासाय व व्यापार में प्रगतिशीलता बनी रहेगी

सकारात्मक सोंच रखने से व्यवासाय व व्यापार में प्रगतिशीलता बनी रहेगी। किसी धार्मिक व्यक्ति से मुलाकात हो सकती है जिससे कुछ अनमोल जानकारियाॅ प्राप्त होगी। जो आपकी जीवन यात्रा में काम आयेंगी। गृहस्थी से सम्बिधत वस्तुओं की खरीददारी करने का अवसर प्राप्त होगा। छात्रों को रिस्की कार्यो को करने से बचना चाहिए। महिलायें प्रेम सम्बन्धी मामलों में सोंच-समझकर ही निर्णल लें।

मकर-अपनी गलतियों को सुधारने का प्रयास करें

मकर-अपनी गलतियों को सुधारने का प्रयास करें

इस समय आप गलतियों का पुतला न बने, अपनी गलतियों को सुधारने का प्रयास करें तभी आपकी प्रतिभा में निखार आयेगा। आॅफिस में किसी व्यक्ति से व्यर्थ में तनाव हो सकता है, अतः अपने-आपको संयमित रखने का प्रयास करें। जो कार्य आप कर रहें है, उसे पूर्ण करके ही दूसरा कार्य आरम्भ करें। छात्र अपने समय का सदउपयोग करने की कोशिश करें। महिलायें किसी के प्रति द्वेष न रखें।

कुम्भ-कुछ लोगों को अपनी वाणी पर नियन्त्रण रखने की जरूरत

कुम्भ-कुछ लोगों को अपनी वाणी पर नियन्त्रण रखने की जरूरत

यह सप्ताह आपके लिए मनोरंजनकारी रहेगा। इस समय कुछ लोगों को अपनी वाणी पर नियन्त्रण रखने की जरूरत है। आर्थिक मामलों में किये प्रयास सफल होगें। मित्रों के साथ दूर की यात्रा करनी पड़ सकती है जिसके फलस्वरूप आपके शरीर में नव उर्जा का संचरण होगा। सामाजिक क्रिया-कलापों में किये गये श्रम का प्रतिफल मिलने का समय आ गया है। सन्तान के प्रति दायित्वों का निर्वहन करना अपरिहार्य है। महिलायें परिवार में जोड़-तोड़ करने से बचें। जीविका-सौन्दर्य प्रसाधनों के व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा।

मीन-आप वह करें जिसे करने में आत्म शान्ति मिलें

मीन-आप वह करें जिसे करने में आत्म शान्ति मिलें

इस सप्ताह अपने समय का पूरा सदउपयोग करने की कोशिश करें। जब व्यक्ति अपने कर्मो के द्वारा सफलता अर्जित नहीं कर पाता है, तो वह अपने भाग्य को दोष देने लगता है। कर्मो के द्वारा कार्यो को तो बदला जा सकता है, परन्तु भाग्य बदलना सम्भव नहीं है, क्योंकि भाग्य स्ंवय कर्म करने के लिए प्रेरित करती है। आप वह करें जिसे करने में आत्म शान्ति मिलें। फिर देखों आपका जीवन कितना प्रगतिशील होता है। महिलायें अपने वार्तालाप में कटुता न लायें। जीविका-कोर्ट-कचहरी से जुड़े लोगों लिए यह सप्ताह हितकर रहेगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Lucknow astrologer Pandit Anuj K Shukla is telling your weekly horoscope in Hindi.
Please Wait while comments are loading...